loader

आईएस, मोसाद के बाद ईरान का पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर मिसाइल हमला

पाकिस्तान के बलूचिस्तान राज्य के कोह सब्ज में आतंकी समूह जैश अल अदल के ठिकानों पर ईरान ने ड्रोन हमले और मिसाइलें दागी हैं। ये हमले इस आतंकी संगठन के कम से कम दो ठिकानों पर किए गए। ईरान ने इसी तरह सोमवार को उत्तरी इराक के कुर्दिस्तान और सीरिया में आईएस के आतंकी ठिकानों पर मिसाइलें गिराई थीं। मिडिल ईस्ट में अशांति लगातार बढ़ रही है। इसकी शुरुआत 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल-हमास युद्ध से हुई थी। इसके बाद इस संघर्ष में ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह और यमन के हूती लड़ाके भी शामिल हो गए। इराक में अमेरिकी बेस पर भी ईरान समर्थित संगठनों ने हमले किए हैं।
पाकिस्तान ने ईरान के मिसाइल हमले की पुष्टि करते हुए इसकी निन्दा की है। उसका कहना है कि इस हमले में दो बच्चे भी मारे गए। इनके अलावा इस हमले में एक महिला और दो लड़कियां भी घायल हो गईं। उसने इसे "अपने हवाई क्षेत्र का बेवजह उल्लंघन" बताया। उसने कहा कि पाकिस्तान भी जवाबी कार्रवाई कर सकता है।
ताजा ख़बरें
पाकिस्तान ने ईरानी दूत को तलब कर इस पर कड़ा ऐतराज जताया कि इसके नतीजे घातक हो सकते हैं। पाकिस्तान भी जवाबी कार्रवाई कर सकता है। 

ईरान ने यह हमला उस समय किया, जब मंगलवार को दावोस में उसकी पाकिस्तान से राजनयिक स्तर की बैठक चल रही थी। पाकिस्तान इसी बात से ज्यादा तिलमिलाया है।


पाकिस्तान में जैश अल अदल एक आतंकी समूह है जो ईरान के सिस्तान और बलूचिस्तान की आजादी के लिए खुद को समर्पित बताता है। पिछले दिनों ईरानी सीमा की चौकी पर इसने हमला किया था, जिसमें 11 ईरानी पुलिसकर्मी मारे गए थे। ईरान ने सोमवार को इराक के कुर्दिस्तान में मोसाद के ठिकाने पर सीरिया में आतंकी समूह आईएस पर हमले के बाद पाकिस्तान में हमले को अंजाम दिया। पाकिस्तान की तरह इराक ने भी हमले की निन्दा की है। लेकिन इजराइल ने चुप्पी साधी हुई है।
मिडिल ईस्ट में बढ़ता खतराः 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से इस इलाके में संघर्ष की स्थिति लगातार बनी हुई है। हमास के समर्थन में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह और यमन के हूती लड़ाकों के शामिल होने के बाद से स्थिति लगातार बिगड़ रही है। ईरान भी इस संघर्ष में अब सीधे शामिल हो गया है। हाल ही में लाल सागर में कई अमेरिकी और इजराइली जहाजों को निशाना बनाया गया।

सीएनएन ने एक डिफेंस अधिकारी के हवाले से बताया कि मंगलवार को अमेरिकी सेना ने यमन के अंदर हूथी ठिकानों पर हमले शुरू किए। लेकिन इसके कुछ ही घंटों बाद हूथियों ने दक्षिणी लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन में एक मिसाइल लॉन्च की, जिसने माल्टीज़ झंडे वाले ज़ोग्राफिया पोत को मार गिराया। उसके मुताबिक ये हमलों का तीसरा दौर है। लेबनान सीमा पार इजराइल और ईरान समर्थित समूह हिजबुल्लाह के बीच भी लड़ाई तेज हो गई है। रविवार को, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने गजा में इजराइली हमले के अंत तक लेबनान सीमा पर इजराइली बलों के साथ टकराव जारी रखने की कसम खाई।

दुनिया से और खबरें
हालांकि पाकिस्तान खुद आतंकी समूहों को भारत के खिलाफ बढ़ावा देने के लिए कुख्यात है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कई आतंकी समूहों को संरक्षण दे रखा है जो भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियां करते रहते हैं। भारत 26/11/2008 के मुंबई हमले को अभी भूला नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें