loader

रॉकेट दागे जाने पर इज़राइल ने किया सीरिया, हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला

इजराइल, सीरिया और लेबनान में कई राउंड रॉकेट दागे गए। इजराइल का दावा है कि सीरिया के क्षेत्र से उस पर रॉकेट दागे गए। बाद में सीरिया और लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर भी रॉकेट दागे गए।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार इजराइल ने शुक्रवार तड़के तक दमिश्क हवाई अड्डे और सीरियाई सैन्य स्थलों पर हमला किया। सीरियाई मीडिया ने इज़राइली हवाई हमलों की सूचना दी, जिसमें दमिश्क के आसपास के कई ठिकानों को निशाना बनाया गया। इधर टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार इज़राइली सेना आईडीएफ़ ने दावा किया है कि हिज्बुल्लाह ने इजराइल पर बार-बार रॉकेट दागे, जिसके जवाब में आईडीएफ ने लेबनान में कई ठिकानों पर हमला किया।

ताज़ा ख़बरें

हिज़्बुल्लाह द्वारा दागे गए रॉकेटों के बीच लेबनान की सीमा से लगे कई कस्बों में पूरे दिन रेड अलर्ट सायरन बजते रहे। आईडीएफ ने कहा कि दक्षिणी लेबनान से डोवेव और बाराम के उत्तरी समुदायों के पास के इलाकों की ओर कई मिसाइलें दागी गईं। हमलों में किसी के घायल होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। बाद में हिज्बुल्लाह ने रॉकेट हमले की जिम्मेदारी ली। लेबनानी मीडिया ने बताया कि देश के दक्षिणी हिस्से में एक कार पर कथित तौर पर इजराइली ड्रोन ने हमला किया था। 

इज़राइली सेना ने यह भी कहा कि उसने शनिवार तड़के कई सीमा पार हमलों के बाद हिज्बुल्लाह से संबंधित आतंकवादी बुनियादी ढांचे और लेबनानी समूह द्वारा इस्तेमाल किए गए एक प्रक्षेपण स्थल पर हमला किया।

इज़राइली सेना ने कहा है कि उसने आतंकवादी समूह को इज़राइल की उत्तरी सीमा से दूर धकेलने के लिए हाल के दिनों में लेबनान में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ बड़े हवाई हमले किए हैं। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले दो दिनों में हमने हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर लड़ाकू जेट, टैंक और तोपखाने से हमले किए।
दुनिया से और ख़बरें

उन्होंने कहा, 'रॉकेट प्रक्षेपण स्थलों, सैन्य परिसरों और आतंकी बुनियादी ढांचे सहित लेबनान के सभी क्षेत्रों में टारगेट को निशाना बनाया गया। इसके अलावा हमने आतंकी सेल पर हमला किया और जमीन और इमारतों में आतंकवादियों को मार डाला। हम लगातार हमले कर रहे हैं और उत्तरी सीमा के पास हिज्बुल्लाह की तैनाती को नुकसान पहुंचा रहे हैं।' 

बता दें कि इज़राइल-हमास युद्ध ने पहले ही ग़ज़ा के 2.3 मिलियन लोगों में से लगभग 85 प्रतिशत लोगों को उनके घरों से बेघर कर दिया है। उत्तरी हिस्से में स्थिति बेहद ख़राब है और दक्षिण के लिए भी इसी तरह की स्थिति आशंका बढ़ गई है। शुक्रवार को इज़राइल का हवाई और जमीनी आक्रमण बढ़ गया है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, हाल के दिनों में हजारों की संख्या में विस्थापित फिलिस्तीनी गजा के सबसे दक्षिणी छोर पर पहले से ही भरे हुए शहर राफा में आ गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें