loader
गजा में प्रवेश करते इजराइली टैंक

इजराइली सेना ने कहा- उत्तरी गजा में कुछ टैंक 'टारगेट' पर भेजे गए, इसका मतलब?

इस खबर में ऊपर लगे वीडियो के साथ इजराइली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) का संदेश पढ़िए। आई़डीएफ ने कहा है -  युद्ध के अगले चरण की तैयारी में। आईडीएफ का उत्तरी गजा में ऑपरेशन।आईडीएफ टैंकों और पैदल सेना ने कई आतंकवादी ठिकानों, बुनियादी ढांचे और एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च पोस्टों पर हमला किया। सैनिक तब से क्षेत्र से बाहर निकल गए हैं और इजराइली क्षेत्र में लौट आए हैं। यानी आसान भाषा में इसे इस तरह समझें कि इजराइल ने सीमित संख्या में टैंक गजा के अंदर भेजे जो तय ठिकानों पर हमले करके लौट आए हैं। पश्चिमी मीडिया ने भी इजराइली सेना के इस दावे की पुष्टि की है।

हमास ने अभी तक इस सीमित जमीनी हमले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेबनान के अल मनार टीवी ने हमास राजनीतिक ब्यूरो के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी को कोट करते हुए कहा है कि "लड़ाई अभी शुरू नहीं हुई है।"


रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि इजराइली ग्राउंड फोर्सेज ने गुरुवार को उत्तरी गजा पट्टी के भीतर कार्रवाई की। पीछे हटने से पहले हमास के कई ठिकानों पर हमला किया। इजराइली सेना रेडियो ने मौजूदा युद्ध की इसे सबसे बड़ी इजराइली घुसपैठ बताया है। सेना द्वारा जारी रात भर की कार्रवाई के वीडियो में बख्तरबंद वाहनों को रेतीली सीमा क्षेत्र से आगे बढ़ते हुए दिखाया गया है। एक बुलडोजर को एक ऊंचे किनारे के हिस्से को समतल करते हुए देखा गया है, टैंक गोले दागते हैं और क्षतिग्रस्त इमारतों की एक लाइन के पास या उनके बीच विस्फोट होते देखा जा सकता है।

ताजा ख़बरें
पश्चिमी मीडिया पर वहां के रक्षा विश्लेषकों ने अपनी त्वरित टिप्पणी में कहा है कि इजराइली सेना की यह घुसपैठ रणनीतिक है। इसीलिए इसे रात के अंधेरे में अंजाम दिया गया है। इजराइली सेना ने सीमित संख्या में टैंक भेजकर यह परखने की कोशिश की है कि वो कितना सफल रहता है। हमास इसका जवाब दे पाता है या नहीं। इसके जरिए अपने सैनिकों और हथिया के नुकसान का आकलन करने की कोशिश की गई है। रक्षा विश्लेषकों का कहना है कि इस सीमित कार्रवाई का अर्थ है कि अब इजराइल गजा पर जमीनी हमला किए बिना चुप बैठने वाला नहीं है।
इससे पहले इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी कहा था कि जमीनी हमला होगा, लेकिन कब और कैसे होगा, इस बारे में वो कुछ नहीं जानते। इजराइली मीडिया का कहना है कि जमीनी हमला शुरू करने की पूरी जानकारी सेना के तीन बड़े अफसरों और नेतन्याहू के सलाहकारों के पास ही है। यहां तक की मोर्चे पर तैनात सैन्य अधिकारी भी इस बारे में नहीं जानते हैं। 
दुनिया से और खबरें
इज़राइली रक्षा बलों का कहना है कि गजा पट्टी में हमास के आतंक से जुड़े 250 से अधिक ठिकानों पर हमला किया गया। इन ठिकानों में हमास का बुनियादी ढांचा, कमांड सेंटर, सुरंगें और रॉकेट लॉन्चर शामिल हैं। आईडीएफ का कहना है कि रॉकेट लॉन्चर "आबादी वाले क्षेत्रों के बीचोबीच रखे गए थे, जिन्होंने पूरे युद्ध के दौरान इजरायली क्षेत्र की ओर गोलीबारी की थी।" आईडीएफ का कहना है कि नौसेना बलों ने खान यूनिस में हमास की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल लॉन्च स्थल पर हमला किया। यह मिसाइल प्रक्षेपण स्थल "एक मस्जिद और किंडरगार्टन के निकट स्थित है, जो इस बात का सबूत है कि हमास जानबूझकर आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नागरिक स्थलों का उपयोग करता है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें