loader
केजरीवाल और मनीष सिसोदिया। दोनों पर एक ही मामले में केस है।

केजरीवालः जर्मनी के बाद USA भी बोला, अब क्या कहेगा और करेगा भारत

केजरीवाल मामले पर जर्मनी की प्रतिक्रिया और भारत में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा है कि अमेरिका भारतीय विपक्षी नेता अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी की रिपोर्टों पर बारीकी से नजर रख रहा है और एक निष्पक्ष कानूनी प्रक्रिया का समर्थन करता है।

विपक्षी नेता और राजधानी दिल्ली क्षेत्र के मुख्यमंत्री केजरीवाल को आम चुनाव घोषित होने के बाद पिछले गुरुवार को केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालाय (ईडी) ने भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था। केजरीवाल पर आरोपों को उनकी आम आदमी पार्टी खारिज करती रही है।

ताजा ख़बरें
रॉयटर्स ने बताया कि अमेरिकी प्रवक्ता ने इस मामले के बारे में ईमेल से पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, "हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के मामले में निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया की उम्मीद करते हैं।" अमेरिका का बयान आने से पहले पिछले शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में गिरफ्तारी के बारे में पूछे जाने पर जर्मनी के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता सेबेस्टियन फिशर ने कहा था कि आरोपों का सामना कर रहे किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह, केजरीवाल निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई के हकदार हैं। जर्मनी के प्रवक्ता ने कहा था- "हम मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानकों को इस मामले में भी लागू किया जाएगा।"

.

भारतीय विदेश मंत्रालय जर्मनी के इस बयान पर बुरी तरह तिलमिलाया था। भारत के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जर्मन दूतावास के मिशन के उपप्रमुख जॉर्ज एनज्वेइलर को तलब किया, "और उनकी टिप्पणी पर भारत के कड़े विरोध से अवगत कराया।" भारत ने एक बयान में कहा- "हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कमजोर करने के रूप में देखते हैं। इस संबंध में की गई पक्षपातपूर्ण धारणाएं अत्यंत अनुचित हैं।"

जर्मनी के प्रति भारत के विरोध के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, "भारत सरकार के साथ उनकी चर्चा पर टिप्पणी के लिए हम आपको जर्मन विदेश मंत्रालय से यह सवाल पूछने को कहेंगे।"

दुनिया भर में चीन की बढ़ती ताकत के खिलाफ अपने प्रयासों में वाशिंगटन भारत को एक महत्वपूर्ण रणनीतिक और आर्थिक भागीदार के रूप में देखने लगा है। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अक्सर खुद को मानवाधिकारों की आलोचना के प्रति संवेदनशील दिखाया है, और अधिकार अधिवक्ताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन पर भारत के साथ अपने व्यवहार में रणनीतिक विचारों को ऐसे मुद्दों से ऊपर रखने का आरोप लगाया है।

हालांकि नई दिल्ली और बर्लिन के बीच भी अच्छे संबंध हैं और दोनों देश रक्षा प्रौद्योगिकी समेत रणनीतिक मुद्दों पर करीब आ रहे हैं। लेकिन मानवाधिकार के मुद्दों पर जर्मनी चुप नहीं रहता है। वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने विदेश विभाग की प्रतिक्रिया पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

दुनिया से और खबरें

रॉयटर्स के मुताबिक भारत सरकार और मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी के अन्य नेताओं से जुड़े मामले में किसी भी राजनीतिक हस्तक्षेप से इनकार करती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें