loader
यूक्रेन पर साइबर अटैक हुआ है। आरोप रूस पर लगा है। (फोटो सोशल मीडिया)

यूक्रेन के सरकारी और रक्षा ठिकानों पर बड़ा साइबर हमला, आरोप रूस पर

यूक्रेन के तमाम बैंकों, सार्वजनिक संस्थानों और रक्षा ठिकानों पर साइबर हमले हुए हैं। आरोप रूस पर लगा है। साइबर सुरक्षा फर्म ईएसईटी और ब्रॉडकॉम के सिमेंटेक ने दावा किया है कि यूक्रेन में सैकड़ों मशीनों पर नया डेटा वाइपर मैलवेयर से हमला किया गया है। इस हमले की तैयारी दो महीने से चल रहे हैं। ईएसईटी ने ट्वीट करके बताया है कि वाइपर बाइनरी को हर्मेटिका डिजिटल लिमिटेड के जरिए डाला गया। वाइपर डेटा को जंक कर देता है और फिर पार्टिशन मास्टर सॉफ़्टवेयर से वैध ड्राइवर्स का दुरुपयोग करता है। इसके बाद वाइपर कंप्यूटर को रीबूट कर देता है। 
ताजा ख़बरें
कम से कम एक मैलवेयर के जरिए रूसी साइबर हमलावरों ने पूरे नेटवर्क पर नियंत्रण कर लिया। हालांकि डेटा-वाइपिंग हमलों का पैमाना और प्रभाव अभी तक अज्ञात है। लेकिन लगता है कि जनवरी के मध्य में व्हिस्परगेट ऑपरेशन के बाद यूक्रेनी कंप्यूटर सिस्टम पर डेटा वाइपर तैनात किया गया था।यूक्रेन पर सबसे बड़ा साइबर हमला कल बुधवार को हुआ था। जब यूक्रेन की कई सरकारी संस्थाओं, बैंकिंग संस्थानों, विदेश मंत्रालय, मंत्रियों के दफ्तर और यूक्रेन की संसद के कुछ हिस्सों में लगे टर्मिनल पर हुआ। यूक्रेन की राज्यों से संबंधित इन्फॉर्मेशन सिस्टम पर अकेले जनवरी 2022 में 121 नाकाम साइबर हमलों का सामना करना पड़ा।

बुधवार को यूक्रेन के दो सबसे बड़े यूक्रेनी बैंक, प्रिवेटबैंक और ओस्चैडबैंक, के साथ साथ यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों की वेबसाइटों को भी इस साइबर हमले का सामना करना पड़ा। इस साइबर हमले पर रूसी मुख्य खुफिया निदेशालय (जीआरयू) पर उंगलियां उठी हैं। लेकिन क्रेमलिन ने आरोपों से इनकार किया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, डार्क वेब पर साइबर अपराधी यूक्रेनी नागरिकों और रेडफोरम और फ्री सिविलियन मार्केटप्लेस पर महत्वपूर्ण इन्फ्रा संस्थाओं के बारे में जानकारी वाले विज्ञापन डेटाबेस और नेटवर्क एक्सेस पर भी नजर रख रहे हैं।यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (एसएसयू) ने 14 फरवरी को कहा था, यूक्रेन व्यवस्थित रूप से दहशत फैलाने वाली हाइब्रिड युद्ध का सामना कर रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें