loader

मालदीव में राष्ट्रपति मुइज्जू को हटाने की मुहिम शुरू, मोदी पर टिप्पणी विवाद गहराया

मालदीव में संसदीय अल्पसंख्यक नेता अली अजीम ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी के बाद अविश्वास प्रस्ताव सहित मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को हटाने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया।

अली अजीम ने एक्स पर ट्वीट में लिखा-  "हम, डेमोक्रेट, देश की विदेश नीति की स्थिरता को बनाए रखने और किसी भी पड़ोसी देश को अलग-थलग होने से रोकने के लिए समर्पित हैं। क्या आप राष्ट्रपति @MMuizzu को सत्ता से हटाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को तैयार हैं? क्या @MDPSecretariat मतदान शुरू करने के लिए तैयार है?"
ताजा ख़बरें
अली अजीम की टिप्पणी के बाद मालदीव में हलचल तेज हो गई है। वहां के लोग मोदी पर टिप्पणी को लेकर बंट गए हैं। विपक्ष पूरी तरह भारत समर्थक दिखाई दे रहा है, जबकि सत्तारूढ़ मोइज्जू समर्थक निलंबित मंत्रियों के समर्थन में सोशल मीडिया पर अभियान चला रहे हैं। अली अजीम की टिप्पणी पढ़िए-  
विपक्षी नेता अली अजीम की टिप्पणी पर मालदीव के लोग जवाब दे रहे हैं। जैसे सियासत एमवी नामक यूजर की टिप्पणी देखिए। उसने कहा-  जब एमडीपी ने पर्यटन का बहिष्कार करने के लिए सार्वजनिक रूप से अभियान चलाया और विदेशी सैनिकों से देश पर आक्रमण करने का अनुरोध किया तो आप कहाँ थे? यह पाखंड और विशिष्ट दोहरा मापदंड है। यह भी शर्म की बात है कि वर्तमान सरकार के मंत्री आसान सी कूटनीति को नहीं समझते हैं। उन्हें हटाया जाना चाहिए!

मालदीव के तीन मंत्रियों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणियां पोस्ट करने के बाद विवाद पैदा हो गया। हालांकि मालदीव सरकार ने उन मंत्रियों की टिप्पणियों को खारिज करते हुए उन्हें उनके पदों और मंत्रालय से निलंबित कर दिया है। लेकिन भारत सरकार चाहती है कि मालदीव के राष्ट्रपति उन्हें हमेशा के लिए पद से हटा दें। सिर्फ निलंबन से काम नहीं बनने वाला है। भारत ने सोमवार को मालदीव के दूत को दिल्ली में तलब भी किया था।

मालदीव के मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों की भारत में आलोचना हो रही है। कई मशहूर हस्तियों ने एक्स पर लोगों से मालदीव जाने के बजाय घरेलू पर्यटन स्थलों पर जाने का आग्रह किया है। सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट भी किए गए जिनमें दावा किया गया कि विवाद के मद्देनजर कुछ भारतीय मालदीव की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर रहे हैं। इज माय ट्रिप नामक कंपनी ने मालदीव के लिए सभी उड़ानों में अपने ग्राहकों के टिकट कैंसल करने का दावा किया। अक्षय कुमार और कंगना रणावत जैसे फिल्मी कलाकर खुलकर मालदीव के विरोध में उतरे।

दुनिया से और खबरें

मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सरकार विदेशी नेताओं के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर "अपमानजनक टिप्पणियों" से अवगत है और व्यक्तिगत विचार उसकी स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें