loader

ग़ज़ा में जनसंहारः गिरफ्तारियों के बावजूद यूएस के विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन जारी

गजा में इजराइली फौज द्वारा किए जा रहे जनसंहार के खिलाफ यूएस के विश्वविद्यालय शांत नहीं हो रहे हैं। कई परिसरों में विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी है। जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के पास, प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को एक कैंप को तोड़ दिया और विश्वविद्यालय यार्ड को सुरक्षित करने के लिए इस्तेमाल की गई बाधाओं को भी तोड़ दिया। यार्ड पिछले सप्ताह से बंद था।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष ने बताया कि शिक्षक नेताओं और छात्र आंदोलनकारियों के बीच शिविरों को हटाने के लिए पिछले सप्ताह से बातचीत आगे नहीं बढ़ी है।  यह विश्वविद्यालय विरोध प्रदर्शन का केंद्र बना हुआ है। पुलिस द्वारा लगभग 50 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने और इसी तरह के एक शिविर को साफ़ करने के लगभग एक सप्ताह बाद, येल विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों ने दर्जनों तंबू के साथ एक नया शिविर स्थापित कर दिया।

ताजा ख़बरें
आंदोलन की वजह से कम से कम एक स्कूल, दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय ने अपना मुख्य स्नातक समारोह रद्द कर दिया। अन्य लोग विरोध प्रदर्शन को शांतिपूर्वक खत्म करने के लिए कह रहे हैं ताकि वे अपने समारोह आयोजित कर सकें।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में रविवार को प्रदर्शनों के दौरान तीखी बहस में दोनों पक्षों के प्रदर्शनकारी बिड़ गए और धक्का-मुक्की की। यूसीएलए स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशंस की वाइस चांसलर मैरी ओसाको ने एक बयान में कहा, "प्रदर्शनकारियों के बीच कुछ विवाद होने के बाद विश्वविद्यालय ने सुरक्षा बढ़ा दी है।" किसी की गिरफ्तारी या घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।

ब्लूमिंगटन में इंडियाना यूनिवर्सिटी, एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी और सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी सहित विभिन्न परिसरों से शनिवार को लगभग 275 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 18 अप्रैल को न्यूयॉर्क पुलिस द्वारा कोलंबिया विश्वविद्यालय में फ़िलिस्तीनी समर्थक विरोध शिविर को हटाने और 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने के बाद से देश भर में गिरफ़्तारियों की संख्या 900 से अधिक हो गई है।

गिरफ्तार किए गए छात्रों की दुर्दशा विरोध प्रदर्शन का एक मुख्य हिस्सा बन गई है। छात्रों और शिक्षकों की बढ़ती संख्या प्रदर्शनकारियों के लिए माफी की मांग कर रही है। मुद्दा यह है कि क्या निलंबन और कानूनी रिकॉर्ड छात्रों को उनके भावी जीवन तक प्रभावित करेंगे। यानी उन्हें नौकरी आदि मिलने में दिक्कत तो नहीं आएगी। क्योंकि अधिकांश कंपनियां इजराइली मूल के लोगों की हैं या वहां की फंडिंग से संचालित हैं।

प्रदर्शन की शुरुआत कैसे हुई

7 अक्टूबर को इज़राइल ने ग़ज़ा पर जवाबी हमला किया और इजराइली में जितने लोग (1200) मारे गए थे, उससे ज्यादा लोगों को ग़ज़ा में बम बरसाकर मार डाला। वो सिलसिला तभी से चल रहा है। ग़ज़ा में कत्ल-ए-आम को 220 दिन से ज्यादा हो चुके हैं। ग़ज़ा में जब इज़राइल का जनसंहार जारी रहा तो प्रतिक्रिया के रूप में कुछ छात्रों ने अमेरिका में देशव्यापी कैंपस विरोध प्रदर्शन शुरू किया। दक्षिण इजराइल पर हमास के हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए और लगभग 250 को बंधक बना लिया। स्थानीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमास को उखाड़ फेंकने की कसम खाते हुए, इज़राइल ने ग़ज़ा पट्टी में 34,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को मार डाला है। इनमें बच्चों और महिलाओं की तादाद ज्यादा है। महत्वपूर्ण यह है कि इजराइल आज भी हमास को खत्म नहीं कर पाया है और 120 बंधक अभी भी हमास के कब्जे में हैं। यह तथ्य बताता है कि इजराइल और प्रधानमंत्री नेतन्याहू हमास को खत्म नहीं कर पाए, जिसकी उन्होंने कसम खाई थी।

इज़राइल और उसके समर्थकों ने अमेरिका और अन्य देशों में विश्वविद्यालय के विरोध प्रदर्शनों को यहूदी विरोधी करार दिया है, जबकि इज़राइल के आलोचकों का कहना है कि वह अपने विरोधियों को चुप कराने के लिए ऐसे आरोपों का इस्तेमाल करता है। हालाँकि कुछ प्रदर्शनकारियों में यहूदी भी हैं, उनका कहना है कि यह एक शांतिपूर्ण आंदोलन है जिसका उद्देश्य फ़िलिस्तीनी अधिकारों की रक्षा करना और युद्ध का विरोध करना है। पूरे अमेरिका में न्यूयॉर्क, कैलिफ़ोर्निया, मिसौरी, इंडियाना, मैसाचुसेट्स, वर्मोंट और वर्जीनिया सहित विभिन्न स्थानों पर छात्र प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।
न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया विश्वविद्यालय में शुरुआती विरोध प्रदर्शन, जहां प्रदर्शनकारियों ने परिसर के केंद्र में तंबू लगाए, ने पूरे देश में फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनों को जन्म दिया। प्रदर्शनों के कारण स्कूल को ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करनी पड़ीं। कोलंबिया ने प्रदर्शनकारियों के लिए जगह छोड़ने के लिए कई समय सीमा तय की, जिसे उन्होंने नहीं माना। विश्वविद्यालय के अध्यक्ष मिनोचे शफीक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि छात्र और प्रशासक संघर्ष को समाप्त करने के लिए बातचीत में लगे हुए हैं, लेकिन दोनों पक्ष किसी समझौते पर नहीं पहुंचे हैं।

दुनिया से और खबरें
केलिफोर्निया के यूसीएलए में, रविवार को टेंट के पास बढ़ती भीड़ में दोनों पक्षों के सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के शामिल होने से पहले पुलिस ने बैरिकेड्स लगा दिए थे। वहां फिलिस्तीन समर्थक छात्र चौबीसों घंटे से जमे हुए थे।
लॉस एंजिल्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जवाबी विरोध प्रदर्शन इजराइली-अमेरिकी परिषद द्वारा आयोजित किया गया था, जिसके नेता एलन कैर ने मार्च करने वालों से शांतिपूर्ण रहने का आग्रह किया था। शहर भर में, दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ने कहा कि यह रविवार को खुला था क्योंकि प्रशासकों ने एक दिन पहले ही परिसर को हिंसा के कारण बंद कर दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें