loader

प्रिंस हैरी की बहू ने ब्रिटेन के राजघराने पर लगाया नस्लवाद का आरोप

ब्रिटिश राजघराने की एक और बहू ने टेलीविज़न पर इंटरव्यू देकर और उसमें राज परिवार पर गंभीर आरोप लगा कर सनसनी पैदा कर दी है। ब्रिटेन की रानी एलिज़ाबेथ के पोते हैरी की पत्नी मेगन मर्कल ने राज परिवार पर नस्लवाद का आरोप लगाया है और कहा है कि वे एक समय मानसिक रूप से इतना परेशान थीं कि जान देने की बात तक सोचने लगी थीं, लेकिन परिवार में किसी ने उनकी मदद नहीं की। 

लगभग 35 साल पहले मेगन मर्कल की सास यानी रानी एलिज़ाबेथ की बहू और हैरी की माँ प्रिसेंस डायना ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में अपने पति प्रिंस चार्ल्स पर बेवफाई का आरोप लगा कर सनसनी फैला दी थी। लेकिन पत्रकार मार्टिन बशीर को दिए उस इंटरव्यू में उन्होंने अपने विवाहेतर संब्ध की बात भी मान ली थी। उसके बाद उनकी बहू ने राज घराने पर गंभीर आरोप लगाए हैं। 

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

बता दें कि रानी एलिज़ाबेथ के बड़े बेटे और उनकी मृत्यु होने पर राजा बनने वाले प्रिंस चार्ल्स के छोटे बेटे हैरी ने श्वेत पिता और अश्वेत माता की संतान मेगन मर्कल से विवाह किया, जो पहले से ही शादीशुदा थीं और तलाक ले लिया था। वे रोमन कैथलिक भी हैं।

ये दोनों ही बातें- यानी तलाकशुदा होना और रोमन कैथिलक होना उन्हें ब्रिटेन के राजघराने में शादी के लिए अयोग्य बनाती हैं। हैरी के पड़दादा के भाई ड्यूक ऑफ़ विंज़र एडवर्ड आठवें ने अमेरिकी तलाक़शुदा रोमन कैथलिक महिला वैलिस से विवाह किया, विरोध किए जाने पर उन्होंने राज सिंहासन त्याग दिया और पत्नी के साथ बहामा चले गए, जहां वे दोनों मृत्यु पर्यन्त रहे। 

,

meghan markle accuses british royal family of racism - Satya Hindi
प्रिंस हैरी व मेगन मर्कल

राजघराने की पोल खुली!

मेगन मर्कल को जिस तरह ब्रिटिश राजघराने ने स्वीकार किया, उसकी काफी तारीफ की गई थी और माना गया था कि समय के साथ राजपरिवार खुद को ढाल रहा है। पर जल्द ही हैरी ने यह ऐलान कर सबको चौंका दिया कि वे राज परिवार से अलग हो रहे हैं, राजघराने से मिली पदवी, तमाम सुख-सुविधाएं, पैसे और ज़िम्मेदारी भी छोड़ रहे हैं। उन्होंने ऐसा ही किया और अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया जाकर बस गए। 

राजघराना क्यों छोड़ना पड़ा और वहां रहते हुए उनके साथ कैसा व्यवहार हुआ, हैरी और मर्कल ने ओपरा विनफ़्रे को दिए इंटरव्यू में इस पर विस्तार से चर्चा की। 

मेगन मर्कल और हैरी ने अमेरिकी टेलीविज़न चैनल सीबीएस के लिए मशहूर अदाकारा ओपरा विनफ़्रे को एक लंबा इंटरव्यू दिया। उन्होंने उसमें विस्तार से कई चीजें बताईं। मेगन मर्कल ने कहा कि ब्रिटिश राजघराने की सोच अभी भी नस्लवादी है। उन्होंने कहा कि जब वे गर्भवती थीं तो राज परिवार में इस पर चर्चा होती थी कि होने वाला बच्चा कितना काला होगा। 

मर्कल ने कहा, 

"उन दिनों जब मैं गर्भवती थी, हम चर्चा सुनते थे कि बच्चे को सुरक्षा नहीं दी जाएगी, उसे पदवी नहीं मिलेगी। इस पर भी चर्चा होती थी कि जो बच्चा पैदा होगा उसकी त्वचा का रंग काला होगा।"


मेगन मर्कल, हैरी की पत्नी

'राज परिवार ने साथ नहीं दिया'

मेगन मर्कल ने ब्रिटिश प्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि उसकी वजह से वे ख़ुदकुशी तक करने की सोचने लगी थीं। उनके ख़िलाफ़ टैबलॉयड प्रेस में काफी निगेटिव बातें छापी जा रही थीं। मेगन मर्कल ने कहा, "मैं बस जीवित रहना नहीं चाहती थी। मुझमें यह डरावना विचार लगातार आता रहा।" 

इंटरव्यू लेने वाली ओपरा विनफ़्रे ने जब पूछा कि क्या वे आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं, मर्कल ने कहा, "हाँ, बिल्कुल, यह सच है। यह साफ है।" 

उस समय मर्कल राजघराने की बहू थीं और उन्होंने लोगों से बताया कि उनके साथ मानसिक समस्या है। पर परिवार के लोगों ने उनकी कोई मदद नहीं की। उन्होंने कहा,

"मैं परिवार के सबसे वरिष्ठ व्यक्ति के पास गईं और मदद माँगी। पर उन्होंने कहा कि यह ठीक नहीं होगा और संस्थान के लिए अच्छा नहीं रहेगा।"


मेगन मर्कल, हैरी की पत्नी

पिता से हैरी की बोलचाल तक नहीं!

हैरी ने कहा कि पिता प्रिंस चार्ल्स के साथ उनके रिश्ते बहुत अच्छे नहीं थे। उनके पिता ने उनका साथ नहीं दिया जबकि वे राज परिवार के दर्द को अच्छी तरह जानते थे। पिता के साथ उनकी बोलचाल तक नहीं है और प्रिंस चार्ल्स ने उनका फ़ोन तक उठाना बंद कर दिया है। 

हैरी ने कहा कि इसके बावजूद वे अपने पिता से बहुत प्यार करते हैं। इसी तरह अपने बड़े भाई प्रिंस विलियम से उनका बहुत लगाव है। उन्होंने कहा,

"मेरे पिता और बड़े भाई राज घराने को नहीं छोड़ सकते, वे उस संस्थान में फँसे हुए हैं, मुझे उन दोनों से बहुत सहानुभूति है।"


हैरी, प्रिंस चार्लस का बेटा

'राज परिवार छोड़ कर खुश हैं'

मेगन मर्कल ने यह भी कहा कि वे राजपरिवार छोड़ कर बहुत ही खुश हैं। उन्होंने कहा, "हम लोग राज परिवार से निकल कर जीवित ही नहीं हैं, बल्कि फल-फूल रहे हैं। हम बहुत खुश हैं।" 

उन्होंने विनफ़्रे से कहा कि कहानियों में जिस तरह कोई लड़की सपनों में राजुकमार देखती है और उससे विवाह कर खुशी खुशी रहने लगती है, वे उससे ज़्यादा खुश हैं। 

ब्रिटेन के राज परिवार ने इस इंटरव्यू पर कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं दी है। पर इस तरह परिवार के बारे में सार्वजनिक तौर पर बात करना वहां अच्छा नहीं माना जाता है। 

 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें