loader
पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप

ट्रंप के लिए मस्क ने ट्विटर पर कराया पोल, 52% पक्ष में

एलोन मस्क इस समय तमाम विवादों में फंसे हुए हैं। ट्विटर के कर्मचारी मुश्किल हालात का सामना कर रहे हैं लेकिन इन्हीं सब घटनाक्रमों के बीच एलोन मस्क ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप के लिए ट्विटर पर एक पोल शुरू कर दिया है। इस सप्ताह की शुरुआत में ट्रंप ने घोषणा की थी कि वो 2024 में फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होंगे।
मस्क ने यह पोल शुक्रवार देर रात शुरू किया। इसमें ट्विटर इस्तेमाल करने वालों से अपना-अपना वोट डालने के लिए कहा गया है कि क्या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का ट्विटर खाता फिर से बहाल कर दिया जाए। अभी तक बीस लाख लोगों से ज्यादा ने वोट डाले हैं, जिसमें लगभग 55% लोगों ने ट्रंप का ट्विटर खाता बहाल करने का विकल्प चुना है।

ताजा ख़बरें
बता दें कि 2021 में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी। इसके पीछे ट्रंप का हाथ बताया गया था। इसके बाद ट्विटर ने ट्रम्प को स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया।
एलोन मस्क द्वारा ट्विटर पर शुरू कराए गए पोल को लेकर लोग मजाक भी उड़ा रहे हैं लेकिन अमेरिका में बड़ी संख्या में लोग ट्रंप का समर्थन भी कर रहे हैं।

लोग मीम बना कर पूछ रहे हैं- क्या ट्विटर की मौत हो रही है। कुछ लोगों ने सवाल पूछा कि दो विवादास्पद लोग एक मंच पर। एक आ चुका है, दूसरा आने वाला है। कुछ लोगों ने मस्क की क्षमता पर ही सवाल उठा दिया। बहरहाल कुछ लोगों ने लिखा है - पब्लिक की आवाज़ ईश्वर की आवाज़ है।
मस्क के ट्विटर अधिग्रहण ने अभिव्यक्ति की आजादी और कंटेंट मॉडरेशन सहित कई चिंताओं को जन्म दिया था। हालांकि मस्क खुद को अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थक भी कहते हैं। लेकिन ट्विटर को लेकर लिए गए उनके फैसलों की बड़े पैमाने पर आलोचना की जा रही है। जिसमें छंटनी से लेकर ब्लू टिक सत्यापन जैसे मुद्दे शामिल हैं।

एलोन मस्क ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने अपनी साइट पर कुछ बैन एकाउंट को फिर से बहाल कर दिया है। जिसमें कॉमेडियन कैथी ग्रिफिन, मनोवैज्ञानिक जॉर्डन पीटरसन और रूढ़िवादी पैरोडी साइट बाबुल बी के ट्विटर खाते शामिल हैं। लेकिन ट्रंप पर निर्णय अभी तक नहीं किया गया है। उसके बाद शुक्रवार देर रात ट्रंप को लेकर पोल आयोजित किया गया। 
ट्विटर इस्तेमाल करने वाले इस बात पर बारीक नजर रख रहे हैं कि क्या मस्क ट्रम्प को बहाल करेंगे। खासकर ऐसे में जब अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड को ट्रंप की आपराधिक जांच के लिए नियुक्त किया गया है। अगर अमेरिका के मौजूदा घटनाक्रम को एक जगह रखकर सवाल किया जाए तो ऐसा लगता है कि शीर्ष स्तर पर सत्ता का कोई खेल चल रहा है। 

दुनिया से और खबरें

1200 का इस्तीफा

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 1,200 कर्मचारियों ने ट्विटर से इस्तीफा दे दिया। इससे कंपनी में अफरातफरी मच गई। इसके बाद मस्क ने इंजीनियरों से अपील की।

एलोन मस्क ने पहले ही कंपनी के 7,500 कर्मचारियों में से आधे को निकाल दिया था, घर से काम करने की नीति को खत्म कर दिया था, और लंबे समय तक काम करने का आदेश दिया था। ट्विटर को ओवरहाल करने की उनकी कोशिशों से कंपनी में अराजकता का माहौल बन गया।
सैकड़ों कर्मचारियों के इस्तीफे के बाद मस्क ने शनिवार को कर्मचारियों को एक एसओएस भेजा, जिसमें लिखा गया था कि कोई भी जो सॉफ्टवेयर लिख सकता है, कृपया आज दोपहर 2 बजे 10वीं मंजिल पर रिपोर्ट करें। मस्क ने इस ईमेल में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को सैन फ्रांसिस्को जाने और व्यक्तिगत रूप से ट्विटर दफ्तर में आने के लिए कहा। 
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने कहा कि केवल वे लोग जो शारीरिक रूप से गल्फ देशों में नहीं जा सकते हैं या पारिवारिक आपात स्थिति है, उन्हें काम पर आने में छूट दी जाएगी। बहरहाल, ट्विटर के नए मालिक के इंजीनियरों से रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं। मस्क ने हाल ही में इंजीनियरों से पिछले छह महीनों में उनकी कोडिंग उपलब्धियों की भेजने के लिए कहा गया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें