loader
मुस्लिम देशों की बैठक का फोटो सेशन

मुस्लिम देशों ने इज़राइल को युद्ध अपराधी कहा, लेकिन कोई कदम उठाने पर असहमत

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रियाद में अरब लीग और इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता की लेकिन कुल मिलाकर यह बैठक औपचारिक ही रही। ईरान ने अरब और मुस्लिम देशों से आग्रह किया कि इजराइल का आर्थिक बहिष्कार किया जाए और फिलिस्तीन के अस्तित्व को समुद्र से लेकर आसमान तक कायम रखने पर काम किया जाए, लेकिन इस प्रस्ताव को मंजूरी देने में मुस्लिम देश असहमत दिखे। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी खुद इस बैठक में शामिल हुए। हालांकि अरब और मुस्लिम नेताओं ने गजा में इजराइली सेना की "बर्बर" कार्रवाई की निंदा की। कुल मिलाकर मुस्लिम और अरब देशों की बैठक नतीजे के नाम पर सिफर (शून्य) रही।
सऊदी की राजधानी में शनिवार को अरब लीग और इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के एक संयुक्त शिखर सम्मेलन के नतीजे ने युद्ध का जवाब देने के तरीके पर क्षेत्रीय विभाजन को साफ तौर पर उजागर कर दिया। हालांकि यह डर बढ़ गया है कि इसका असर अन्य देशों पर भी पड़ सकता है और वे फिलिस्तीनी मुद्दे के समर्थन से पीछे हट सकते हैं।
ताजा ख़बरें
मुस्लिम देशों ने जो फाइनल घोषणा की, उसमें इजराइल के इस दावे को खारिज कर दिया गया कि वह "आत्मरक्षा" में युद्ध लड़ रहा है और मांग की कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इजराइल की "आक्रामकता" को रोकने के लिए "एक निर्णायक और बाध्यकारी प्रस्ताव" अपनाए।
इसने इज़राइल को हथियारों की बिक्री को खत्म करने का भी आह्वान किया। साथ ही संघर्ष के किसी भी ऐसे राजनीतिक समाधान को खारिज कर दिया जो गजा को कब्जे वाले वेस्ट बैंक से अलग रखेगा। यानी इजराइल अगर गजा और वेस्ट बैंक को अलग करता है तो इसे नामंजूर कर दिया जाएगा। बता दें कि वेस्ट बैंक में तमाम इजराइली बस्तियां और ठिकाने हैं। वो वेस्ट बैंक मिलाकर ग्रेटर इजराइल का सपना देख रहा है।
इस बैठक में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, जो युद्ध से पहले इज़राइल के साथ औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित करने पर विचार कर रहे थे, ने शिखर सम्मेलन में कहा कि वह "फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ किए गए अपराधों के लिए कब्जे वाले इजराइली अधिकारियों को जिम्मेदार मानते हैं।" 
सऊदी अरब की अपनी पहली यात्रा पर आए ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इस बैठक में कहा कि इस्लामिक देशों को गजा में खूनखराबा करने के लिए इजराइली सेना को "आतंकवादी संगठन" घोषित करना चाहिए। ईरानी राष्ट्रपति रईसी ने इजराइल के खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा इजराइल को जब तक उसके किए सजा आर्थिक प्रतिबंधों के जरिए नहीं मिलेगी, तब तक वो सुधरने वाला नहीं है। उसे सबक सिखाना जरूरी है।
तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयिब इर्दोग़ान ने कहा, "यह शर्म की बात है कि पश्चिमी देश, जो हमेशा मानवाधिकारों और स्वतंत्रता के बारे में बात करते हैं, फिलिस्तीन में चल रहे नरसंहारों पर चुप हैं।" 
गजा से इस सम्मेलन के लिए जारी एक बयान में, हमास ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने वालों से इजराइली राजदूतों को निष्कासित करने, "इजरायली युद्ध अपराधियों" पर मुकदमा चलाने के लिए एक कानूनी आयोग बनाने और क्षेत्र के लिए एक पुनर्निर्माण कोष बनाने का आह्वान किया।
दुनिया से और खबरें
बहरहाल, तीन देशों - सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने इजराइल के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने, तेल सप्लाई रोकने वाले प्रस्ताव को खारिज कर दिया। इन्हीं तीन देशों ने 2020 से अपने संबंध इजराइल से सामान्य कर लिए हैं। अब यही देश इजराइल विरोधी कड़े प्रस्ताव में भी बाधा बन रहे हैं। हालांकि ज्यादातर मुस्लिम देश ईरान के प्रस्ताव के समर्थन में हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें