loader

नूपुर विवाद: यूएई, इंडोनेशिया और जॉर्डन भी विरोध में उतरे

बीजेपी नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के द्वारा पैगंबर मोहम्मद साहब पर की गई टिप्पणी को लेकर इस्लामिक मुल्कों का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। अब यूएई, जॉर्डन और इंडोनेशिया ने उनकी इस टिप्पणी का जोरदार विरोध किया है। इससे पहले कतर, सऊदी अरब, कुवैत और ईरान भी नूपुर शर्मा की टिप्पणी की कड़ी आलोचना कर चुके हैं।

यूएई के विदेश मंत्रालय ने कड़ा विरोध जाहिर करते हुए कहा कि धार्मिक प्रतीकों का सम्मान किया जाना चाहिए और ऐसा कुछ भी न हो जिससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हों। 

इसी तरह जॉर्डन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस्लाम और अन्य धर्मों की हस्तियों के खिलाफ इस तरह के बयानों का पुरजोर विरोध किया।

इंडोनेशिया ने बयान जारी कर कहा है कि बीजेपी के दो नेताओं के द्वारा पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर दिए गए बयान कतई स्वीकार्य नहीं हैं।

ताज़ा ख़बरें

शरारती तत्वों के विचार 

क़तर की तरह ही क़ुवैत ने भी भारत के राजदूत को बुलाया था और कहा था कि इन बयानों के लिए भारत सरकार की ओर से सार्वजनिक रूप से माफी मांगी जानी चाहिए और इनकी निंदा भी की जानी चाहिए। इसके बाद क़तर में भारत के राजदूत ने इस पर प्रतिक्रिया जारी कर कहा था कि पैगंबर मोहम्मद साहब पर की गई टिप्पणी किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को प्रकट नहीं करती है और ऐसे विचार शरारती तत्वों के हैं।

इन देशों के अलावा ओमान और पश्चिमी देशों ने भी बीजेपी के नेताओं के इन बयानों की आलोचना की है।

भारतीय सामानों का बहिष्कार 

उधर, कुवैत के सुपर मार्केट में भारतीय सामानों का बहिष्कार शुरू हो गया है। अल-अर्दिया को-ऑपरेटिव सोसाइटी स्टोर के कर्मचारियों ने "इस्लामोफोबिक" टिप्पणियों के विरोध में भारतीय चाय और अन्य उत्पादों को ट्रॉलियों में रखकर कूड़े में फेंक दिया।

कुवैत सिटी के ठीक बाहर सुपरमार्केट में, चावल के बोरे, मसालों और मिर्च की अलमारियों को प्लास्टिक की चादरों से ढक दिया गया है। वहां अरबी में लिखा हुआ है- हमने भारतीय उत्पादों को हटा दिया है।

हालांकि विवाद बढ़ने के बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और नवीन जिंदल को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया।

पैगंबर मोहम्मद साहब पर की गई टिप्पणी को लेकर इस्लामिक मुल्कों के विरोध को लेकर सोशल मीडिया पर भी माहौल काफी गर्म है। नूपुर शर्मा को उनके समर्थकों का अच्छा खासा समर्थन मिल रहा है। भारत ने भी ऑर्गेनाइजेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन और पाकिस्तान को इस मामले में बयान जारी कर जवाब दिया है। भारत में कई विपक्षी दल लगातार नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें