loader
ईरान की मशहूर एक्ट्रेस तारानेह अलीदूस्ती। इंस्टाग्राम पोस्ट और फोटो।

ईरान में ऑस्कर विजेता एक्ट्रेस अलीदूस्ती गिरफ्तार

ईरान में वहां की सबसे मशहूर एक्ट्रेस में से एक तारानेह अलीदूस्ती को राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है।

ईरान की न्यूज एजेंसी IRNA ने कहा है कि ऑस्कर विजेता फिल्म "द सेल्समैन" की स्टार, तारानेह अलीदूस्ती को फांसी की सजा पाने वाले व्यक्ति के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अलीदूस्ती ने उस शख्स के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाली थी। करीब एक हफ्ते बाद उन्हें हिरासत में लिया गया।
ताजा ख़बरें
ईरान में किसी सेलिब्रिटी की गिरफ्तारी सबसे नई घटना है। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के समर्थन में ईरान के फुटबॉलर, एक्टर और इन्फुलेएंसर खुलकर सामने आ रहे हैं। ईरान में तीन महीने से प्रदर्शन हो रहे हैं। 
ईरना एजेंसी के आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अलीदूस्ती को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि उनके पास "अपने दावों के अनुरूप कोई भी दस्तावेज" उपलब्ध नहीं था। कई अन्य ईरानी हस्तियों को भी "भड़काऊ सामग्री प्रकाशित करने पर वहां की अदालत ने तलब किया था। यह सूचना नहीं दी गई कि इनकी संख्या कितनी है।

38 साल की तारानेह अलीदूस्ती ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में, लिखा था: 'उसका नाम मोहसिन शेखरी था। हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस खूनखराबे को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, यह मानवता के लिए शर्म की बात है। ईरानी अदालत ने तेहरान में एक सड़क को अवरुद्ध करने और देश के सुरक्षा बलों के सदस्य पर चाकू से हमला करने का आरोप लगने के बाद मोहसिन शेखरी को 9 दिसंबर को फांसी पर लटका दिया था।
नवंबर में, दो अन्य प्रसिद्ध ईरानी अभिनेत्रियों हेंगामेह ग़ज़ियानी और कातायुन रियाही को अधिकारियों ने सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए गिरफ्तार किया था। ईरानी फ़ुटबॉल खिलाड़ी वोरिया गफ़ूरी को भी पिछले महीने "राष्ट्रीय फ़ुटबॉल टीम का अपमान करने और सरकार के ख़िलाफ़ प्रचार करने" के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था। हालांकि तीनों को रिहा कर दिया गया है। 
सितंबर से एक्ट्रेस तारानेह अलीदूस्ती ने इंस्टाग्राम पर कम से कम तीन पोस्ट में खुले तौर पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त की है। करीब 80 लाख फॉलोअर्स वाले उनके अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है।

अलीदूस्ती ने पहले भी ईरानी सरकार और उसके पुलिस बल की आलोचना की थी। जून 2020 में, उन्हें 2018 में ट्विटर पर पुलिस की आलोचना करने के बाद एक महिला के साथ मारपीट करने के लिए पांच महीने की जेल की सजा दी गई थी। उस महिला ने अपना हेडस्कार्फ़ नहीं हटाया था तो उससे अलीदूस्ती की मारपीट हुई थी। अलीदूस्ती की अन्य प्रसिद्ध फिल्मों में "द ब्यूटीफुल सिटी" और "एली के बारे में" शामिल हैं।
पिछले हफ्ते, ईरान ने विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में एक दूसरे कैदी मजिद रज़ा रहनावरद को फांसी दे दी। दूसरों को चेतावनी के तौर पर माजिद के शव को एक क्रेन से लटका दिया गया था। ईरानी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि माजिद रजा रहनावरद ने ईरान के अर्धसैनिक बल के दो सदस्यों को चाकू मार दिया था। जिसमें दोनों की मौत हो गई थी। 
शेखरी और रहनावरद दोनों को आरोपित किए जाने के एक महीने से भी कम समय में फांसी दी गई है। प्रदर्शनों के दौरान हिंसा करने वालों और उस दौरान सरकारी कर्मचारियों की हत्या के कथित अपराधों के लिए ईरान मौत की सजा दे रहा है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि बंद कमरे में हुई अदालत की सुनवाई में कम से कम एक दर्जन लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है। 
Oscar winning actress Alidoosti arrested in Iran - Satya Hindi
ईरान में तीन महीने से सरकार विरोधी प्रदर्शन चल रहे हैं।
16 सितंबर 2022 को 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत के बाद से ईरान विरोध प्रदर्शनों से हिल गया है। महसा की मॉरल पुलिस की हिरासत में मौत हो गई थी। 1979 की इस्लामिक क्रांति द्वारा स्थापित ईरान के धर्मतंत्र के लिए विरोध तब से सबसे गंभीर चुनौतियों में से एक बन गया है।

ईरान में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार, एक कठोर सुरक्षा कार्रवाई के बीच प्रदर्शनों में कम से कम 495 लोग मारे गए हैं। अधिकारियों द्वारा 18,200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें