loader

अंडे के फंडे पर इमरान ख़ान का उड़ा मज़ाक

आजकल भारत और पाकिस्तान में कुछ ग़ज़ब हो रहा है। मोदी जी पकौड़ा बिकवा रहे हैं तो इमरान ख़ान अंडा और मुर्गे की बात कर रहे हैं। मोदी जी से सवाल पूछा गया कि भाई आपने प्रधानमंत्री बनने के पहले वादा किया था कि आप देश में दो करोड़ लोगों को रोज़गार दोगे। वो बोले, अच्छा ये बताओ जो पकौड़ा बेच रहे हैं क्या वो रोज़गार नहीं है। यानी उनके मुताबिक़ देश के युवा पकौड़ा बेचे। नौकरी का ख़्वाब न देखे क्योंकि पकौड़ा बेचना भी रोज़गार है। सवाल ये है कि क्या देश के पढ़े-लिखे युवाओं ने इसलिये मोदी जी को जिताया था कि वो इंजीनियर-डॉक्टर बनने का सपना न देखे? 

इमरान ख़ान ने भी प्रधानमंत्री बनने के पहले काफी बड़े-बड़े ख़्वाब दिखाए थे। सरकार बने सौ दिन हो गए हैं। लोग सवाल पूछ रहे हैं भाई इमरान देश की रसातल में जा रही अर्थव्यवस्था को कैसे ठीक करेंगे? तो इमरान को भी ताव आ गया, बिलकुल पकौड़े की तर्ज़ पर, बोले कि वो ग़रीब महिलाओं को अंडा और मुर्गे देंगे। इससे ग़रीबी तो दूर हो ही जाएगी। ग़रीब औरतों को ख़ूब प्रोटीन भी मिलेगा। यानी रोज़गार के साथ-साथ सेहत भी सुधर जाएगी। यानी सोने पर सुहागा। 

फिर इमरान ने यह भी कह दिया कि मुर्गे को इंजेक्शन भी दिए जाएंगे। नतीजतन ख़ूब मुर्गे पैदा होंगे, ढेर सारे और ख़ूब मोटे-मोटे। अब बताइए ये अलीबाबा के “सिम सिम खुल जा” की तरह इमरान “मुर्गा कहेंगे” और पाकिस्तान की ग़रीबी छू मंतर हो जाएगी। वाह, क्या योजना है! पर अब क्या कहें पाकिस्तानियों के दिमाग की जिनको ये योजना समझ में ही नहीं आई। सिम सिम खुलजा इकोनमी! 

अब ये नासमझे उनका मज़ाक उड़ा रहे हैं। वो भी नान-सीरियस प्लेटफ़ार्म सोशल मीडिया पर। कोई लिख रहा है कि ये तो इकोनमिक्स नहीं “एगनामिक्स” है। दूसरे ने कहा - “प्रिय इमरान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसले पर बोलने के पहले सौ बार सोचें।” 

पीएमएल-एन नेता एहसान इक़बाल ने ट्वीट में कहा, अंडे और देशी मुर्गे की अर्थव्यवस्था की तब बात करना, जब चौथी औद्योगिक क्रांति होने को है, एक गंभीर कॉमेडी है। ऐसे अजेंडे पर प्रधानमंत्री कार्यालय में चर्चा की जाती है।

‘गेट्स बोलें तो प्रतिभा, मैं बोलूं तो मज़ाक’ 

सोशल मीडिया पर मज़ाक उड़ने से इमरान ख़ान का भेजा फिर गया। वो गुस्से में आ गए। बोले, मैं अंडा मुर्गा की बात करूँ तो मज़ाक और विदेशी करे तो वाह वाह। इमरान ख़ान ने ट्वीट किया, ‘उपनिवेशवादी दिमाग वाले लोग अगर देशी ग़रीबी को ख़त्म करने के लिए मुर्गा की बात करते हैं तो उसका मज़ाक उड़ाया जाता है लेकिन यदि कोई ‘विलायती’ (बिल गेट्स जैसे विदेशी) देशी मुर्गा ग़रीबी की बात करे तो उसे उसकी प्रतिभा समझा जाता है।’

बता दें कि बिल गेट्स ने 2016 में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हाइफर इंटरनेशनल नामक संस्था को एक लाख मुर्गे दान में दिए। गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों में हैं। इमरान की तक़लीफ यह कि गेट्स बोले तो गंभीर वो बोले तो मज़ाक। इमरान को कौन समझाए कि प्रधानमंत्री और बिज़नेसमैन में फ़र्क़ होता है। प्रधानमंत्री पकौड़े और अंडा मुर्ग़े नहीं बेचते, वो नीतियाँ बनाते हैं। मोदी जी हों या इमरान, बस इतना नहीं समझ पाए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें