loader

पाकिस्तान: अब जनरल बाजवा आर्थिक मदद मांगने निकले

पाकिस्तान के आर्थिक हालात खराब होते जा रहे हैं। पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा तक आगे आकर विदेशों से मदद मांग रहे हैं। अरब देश हालांकि पहले मदद से मना कर चुके हैं, लेकिन बाजवा ने फिर से मदद की गुहार लगाई है। पाक वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने अभी शुक्रवार को ही कहा था कि पाकिस्तान में आने वाले दिन बहुत खराब है। श्रीलंका में हालात खराब होने और सरकार बदलने की वजह से पाकिस्तान में सत्तारूढ़ पार्टी के लोग बेहद डरे हुए हैं।

पाकिस्तान ने आईएमएफ से 1.7 बिलियन डॉलर की किस्त हासिल करने के लिए अमेरिकी मदद अभी हाल ही में मांगी थी। अब सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने सऊदी अरब और यूएई वित्तीय सहायता मांगने के लिए वहां पहुंच गए हैं।

ताजा ख़बरें
एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के कार्यकारी बोर्ड की इस महीने के अंत में बैठक होने वाली है, जिसमें 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर की अगली किश्त को औपचारिक रूप से मंजूरी दी जाएगी। .

ऐसा माना जाता है कि आईएमएफ ने पाकिस्तान से कहा है कि वह इस बात की पुख्ता गारंटी दे कि उसके दोस्त उसकी बाहरी जरूरतों के लिए 4 अरब डॉलर मुहैया कराएंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान आवश्यक धन मुहैया कराने के लिए सऊदी अरब, यूएई और चीन जैसे प्रमुख सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहा है।

अप्रैल में जब प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सऊदी अरब की यात्रा की, तो वह खाली हाथ लौट आए क्योंकि रियाद ने कोई पक्का आश्वासन नहीं दिया था। यूएई भी बचाव में आने से हिचक रहा था। कर्ज देने के बजाय यूएई ने पाकिस्तान को शेयर और संपत्ति खरीदने की पेशकश की।
पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग ने बयान में कहा कि जनरल बाजवा को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान का एक टेलीफोन कॉल आया। हालांकि यह फोन कॉल हवाई हादसे में मारे गए पाक सैन्य अधिकारियों के संबंध में दुख जताने के लिए आया था। लेकिन इसके बाद बाजवा यूएई रवाना हो गए। हालांकि, दोनों की बातचीत में पाकिस्तान को वित्तीय सहायता के संबंध में कोई जिक्र नहीं आया। लेकिन बाजवा का मौजूदा दौरा आर्थिक मदद मांगने के लिए ही हो रहा है।

इससे पहले बाजवा ने पिछले हफ्ते यानी जुलाई में अमेरिकी विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन से बात की थी और आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड की जल्द बैठक के लिए वॉशिंगटन की मदद मांगी थी।

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान (एपीपी) ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बाजवा ने शर्मन के साथ फोन पर बात की और व्हाइट हाउस और अमेरिकी ट्रेजरी विभाग से आईएमएफ को लगभग 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण में तेजी लाने के लिए प्रेरित करने की अपील की। हालाँकि, उस समय पाक विदेश कार्यालय ने अज्ञानता का नाटक किया था।  
दुनिया से और खबरें
बाजवा ने पहले भी वित्तीय मामलों में एक प्रमुख वार्ताकार के रूप में काम किया था क्योंकि उन्होंने 2018 में भी प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के लिए वित्तीय सहायता के लिए खाड़ी देशों की यात्रा की थी। यह उनकी सैन्य कूटनीति के कारण था कि संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब ने वित्तीय खैरात पैकेजों को बढ़ाया।

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और चीन ने अतीत में हमेशा कठिन हालात में पाकिस्तान का समर्थन किया लेकिन इस बार उन्होंने कुछ शर्तों के तहत अपनी सहायता को जोड़ा। सऊदी अरब और यूएई विशेष रूप से पाकिस्तान के लिए वित्तीय सहायता पर आईएमएफ और अन्य पश्चिमी देशों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान को मौजूदा आर्थिक संकट से देश को बाहर निकालने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता मिलेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें