loader
मस्तुंग में इसी जगह विस्फोट हुआ।

पाकिस्तानः बलूचिस्तान में मसजिद के पास धमाका, 52 मरे, 130 घायल

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में शुक्रवार को हुए विस्फोट में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई और 130 से अधिक लोग घायल हो गए। पाकिस्तान के डॉन अखबार ने मरने वालों की तादाद 52 बताई है। विस्फोट में मारे गए लोगों में एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) भी शामिल है। यह विस्फोट बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में एक मस्जिद के पास हुआ, जहां लोग पैगंबर मोहम्मद की जयंती ईद मिलादुन नबी मनाने के लिए इकट्ठा हो रहे थे। मस्तुंग के सहायक आयुक्त अत्ता उल मुनीम ने विस्फोट को "काफी बड़ा" बताया।

जिला प्रशासन के मुताबिक मारे गए लोगों में मस्तुंग के डीएसपी नवाज गशकोरी भी शामिल हैं। किसी भी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तानी तालिबान (टीटीपी) ने एक बयान में अपनी संलिप्तता से इनकार किया।

ताजा ख़बरें
मस्तुंग जिले में सितंबर में यह दूसरा बड़ा विस्फोट है। इस महीने की शुरुआत में एक विस्फोट में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (जेयूआई-एफ) नेता हाफिज हमदुल्ला सहित कई लोग घायल हो गए थे।
डीआईजी मुनीर अहमद ने रॉयटर्स को बताया, "हमलावर ने पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के वाहन के पास खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया।" उन्होंने बताया कि विस्फोट एक मस्जिद के पास हुआ, जहां लोग पैगंबर मुहम्मद के जुलूस के लिए इकट्ठा हो रहे थे। शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश है। मस्तुंग एसी ने बताया कि मारे गए डीएसपी नवाज गिश्कोरी को जुलूस के किनारे किनारे चलना था। एसएचओ लेहरी ने कहा कि यह एक "आत्मघाती विस्फोट" था।
द डॉन के मुताबिक विस्फोट के बाद सामने वीडियो दहलाने वाले हैं। चारों तरफ खून से सनी लाशें और कटे हुए अंग बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं। बलूचिस्तान के अंतरिम सूचना मंत्री जॉन अचकजई ने कहा कि बचाव दल को मस्तुंग भेजा गया है। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से घायल लोगों को क्वेटा स्थानांतरित किया जा रहा है और सभी अस्पतालों में आपात स्थिति लागू कर दी गई है। अचकजई ने कहा- 

दुश्मन विदेशी आशीर्वाद से बलूचिस्तान में धार्मिक सहिष्णुता और शांति को नष्ट करना चाहता है। विस्फोट असहनीय है।


- जॉन अचकजई, अंतरिम सूचना मंत्री बलूचिस्तान, 29 सितंबर 2023 सोर्सः द डॉन

बलूचिस्तान के अंतरिम मुख्यमंत्री अली मर्दन डोमकी ने घटना की निंदा की और विस्फोट की जांच के आदेश दिए। सीएम ने अधिकारियों को इस संबंध में जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, ''विनाश के अपराधी किसी भी तरह की नरमी के पात्र नहीं हैं। शांतिपूर्ण जुलूसों को निशाना बनाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।"

दुनिया से और खबरें
सीएम डोमकी ने लोगों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आग्रह किया, उन्होंने कहा कि इस्लाम शांति का धर्म है और "ऐसे जघन्य कृत्य करने वालों को मुसलमान नहीं कहा जा सकता।" इस घटना को लेकर बलूचिस्तान में तीन दिन के शोक की घोषणा की गई है।
पूरे पाकिस्तान में हाई अलर्ट जारी किया गया है।
पाकिस्तान की मुख्य विपक्षी पार्टी पीटीआई के नेता इमरान इस्माइल ने विस्फोट की निंदा करते हुए कहा कि जो लोग "निर्दोष लोगों की जान लेते हैं वे अत्याचारी और आतंकवादी हैं।" उन्होंने उम्मीद जताई कि कानूनी एजेंसियां ​​जल्द ही दोषियों को पकड़ लेंगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें