loader

इमरान पर हमले के बाद आज फिर शुरू होगा पीटीआई का आजादी मार्च

पाकिस्तान के पूर्व वज़ीर-ए-आज़म इमरान खान पर हमले के बाद उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ यानी पीटीआई गुरुवार को एक बार फिर आजादी मार्च शुरू करने जा रही है। इमरान खान ने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग इस आजादी मार्च में शामिल हों। आजादी मार्च वजीराबाद में वहीं से शुरू होगा, जहां पर इमरान पर हुए हमले के बाद इसे रोका गया था। 

इमरान खान 14 नवंबर को रावलपिंडी में इस आज़ादी मार्च में शामिल होंगे। इमरान पर हुए हमले के बाद पाकिस्तान की शहबाज शरीफ हुकूमत के लिए उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करना बेहद जरूरी होगा। 

हमले के बाद इमरान ने कहा था कि अगर मोअज्जम और इब्तिशाम ना होते तो इसमें कई और लोग घायल हो सकते थे। उन्होंने कहा कि पूरी घटना के दौरान 11 लोगों को गोलियां लगी हैं और एक शख्स की मौत हो गई। 

PTI long march in Wazirabad pakistan - Satya Hindi

पीटीआई का जोरदार प्रदर्शन 

इमरान खान पर हमले के बाद पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने मुल्क में जोरदार प्रदर्शन किए हैं। कराची, फैसलाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, लाहौर सहित कई बड़े शहरों में पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर मौजूदा हुकूमत के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की है। पीटीआई की मांग है कि मुल्क में जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने चाहिए। 

इमरान खान ने हमले के लिए वज़ीर-ए-आज़म शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक मेजर जनरल फैसल नसीर का नाम लेकर जाहिर कर दिया है कि वह चुनाव का एलान नहीं होने तक अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। इस साल अप्रैल में अपनी हुकूमत के गिरने के बाद से ही इमरान ने पाकिस्तान में बेहद ताकतवर आर्मी और मुल्क की मौजूदा हुकूमत के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। 

PTI long march in Wazirabad pakistan - Satya Hindi

पीटीआई ने FIR को नकारा

सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद इमरान खान पर हुए हमले को लेकर दर्ज की गई एफआईआर को पीटीआई ने नकार दिया था। पीटीआई ने कहा था कि एफआईआर में वज़ीर-ए-आज़म शहबाज शरीफ, गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक मेजर जनरल फैसल नसीर का नाम नहीं है, इसलिए वह इस एफआईआर को पूरी तरह खारिज करती है। 

PTI long march in Wazirabad pakistan - Satya Hindi

आर्मी को दे रहे चुनौती 

इमरान खान आर्मी से सीधी लड़ाई छेड़ चुके हैं। इमरान खान के द्वारा पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा पर किए जा रहे लगातार हमलों का मुद्दा इतना गंभीर है कि पाकिस्तान में पहली बार वहां की खुफिया एजेंसी आईएसआई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम को प्रेस कॉन्फ्रेन्स करनी पड़ी। इसके साथ ही इमरान शहबाज शरीफ की हुकूमत से भी भिड़ रहे हैं। 
बताना होगा कि आर्मी ने ही इमरान खान को पाकिस्तान के वज़ीर-ए-आज़म के पद पर बैठाया था और कहा जाता है कि आर्मी ने ही उन्हें हटा दिया।

अपनी सरकार गिरने के बाद से ही इमरान खान ने बड़े जलसे पाकिस्तान के अंदर किए हैं, इन जलसों में आने वाली भीड़ से पता चलता है कि उनकी लोकप्रियता इस मुल्क में सिर चढ़कर बोलती है। हालिया उपचुनाव में भी उनकी पार्टी पीटीआई को जोरदार जीत मिली थी। 

‘बेबुनियाद और गैर जिम्मेदाराना हैं आरोप’

दूसरी ओर पाकिस्तानी फौज की मीडिया विंग इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस यानि आईएसपीआर ने इमरान खान के द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को पूरी तरह खारिज कर दिया। आईएसपीआर ने कहा कि इमरान खान के द्वारा फौज और विशेषकर आर्मी के एक बड़े अफसर पर लगाए गए आरोप पूरी तरह बेबुनियाद और गैर जिम्मेदाराना हैं और इन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें