loader
फाइल फोटो

पुतिन ने कहा, यूक्रेन पश्चिमी देशों के टुकड़ों पर जी रहा है 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने देश को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होंने मीडिया और जनता के सवालों का भी जवाब दिया है। पश्चिमी देश लगातार यूक्रेन की मदद कर रहे हैं। वह उसे हथियार दे रहे हैं, लेकिन यह सप्लाई एक दिन रुक जाएगी। 
पश्चिमी देशों ने इस बात की पूरी कोशिश की है कि रूस और यूक्रेन में कभी अच्छे रिश्ते न बन पाएं। उन्होंने कहा है कि यूक्रेन में शांति तभी आयेगी जब हम अपने मकसद को पूरा कर लेंगे। हमारा लक्ष्य अब भी पहले जैसा ही है। दुनिया देख रही है कि रूस अपने हितों के लिए लड़ने से नहीं डरता है। 
यूक्रेन को सेना से मुक्त करना हमारा मुख्य एजेंडा है।​​​ पुतिन ने कहा कि यूक्रेन शांति पर बात नहीं करना चाहता है इसलिए हम सैनिक कार्रवाई कर रहे हैं। यूक्रेनी नेता लापरवाही के साथ अपने ही सैनिकों को बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन खुद ही अपनी बर्बादी का रास्ता बना रहा है। अब तक यूक्रेन के हजारों टैंकों को तबाह किया जा चुका है। 
पुतिन ने कहा कि जंग वन-वे टिकट होता है। यूक्रेन पूरी दुनिया से पैसे मांग रहा है लेकिन वह मैदान में लगातार हार रहा है। 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वर्ष के अंतिम दिनों में होने वाली इस प्रेस कॉन्फ्रेंस सह वार्षिक टेलीविज़न प्रश्न और उत्तर सत्र डायरेक्ट लाइन विद व्लादिमीर पुतिन में पत्रकारों के साथ ही आम रूसी लोगों ने सवाल पूछे। 
इसमें उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर अपनी बातें रखी। यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद यह पहली बार था कि रूसी राष्ट्रपति ने लोगों से सीधे बातचीत की है। उन्होंने पिछले साल प्रेस कॉन्फ्रेंस रद्द कर दी थी। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जब तक उनके लक्ष्य हासिल नहीं हो जाते तब तक यूक्रेन में शांति नहीं होगी। जब हम अपने लक्ष्य हासिल कर लेंगे तब शांति होगी। आइए इन लक्ष्यों पर वापस लौटें, वे नहीं बदले हैं। मैं आपको याद दिलाऊंगा कि हमने तब क्या बात की थी।
जहां तक ​​विसैन्यीकरण की बात है, अगर वे किसी समझौते पर नहीं आना चाहते हैं, तो हमें सैन्य सहित अन्य उपाय करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। या हम कुछ शर्तों पर सहमत होंगे। उन्होंने कहा कि हम इस्तांबुल में बातचीत में इन पर सहमत हुए थे, लेकिन फिर इन समझौतों को खत्म कर दिया गया। 
उन्होंने कहा कि वर्तमान में यूक्रेन में लगभग 617,000 रूसी सैनिक हैं, जिनमें लगभग 244,000 वैसे सैनिक भी शामिल हैं जिन्हें पेशेवर रूसी सैन्य बलों के साथ लड़ने के लिए बुलाया गया था। 
रूस की अर्थव्यवस्था पर, पुतिन ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण संकेतक आर्थिक विकास है। वर्ष के अंत तक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 3.5 प्रतिशत होने की उम्मीद है।  यह एक अच्छा संकेतक है, इसका मतलब है कि हम पिछले साल की गिरावट से उबर गए हैं और हमने अपेक्षाकृत गंभीरता से एक कदम आगे बढ़ाया है।  
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि दुर्भाग्य से, मुद्रास्फीति बढ़ गई है। साल के अंत तक इसके 7.5 प्रतिशत होने की उम्मीद है। 
ताजा ख़बरें

पुतिन ने कहा अमेरिका दुनिया के लिए है जरूरी 

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस कार्यक्रम में कहा है कि रूस शांति के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश ऐसा बर्ताव करते हैं जैसे उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता। 
यूरोपीय देश अपनी संप्रभुता खो चुके हैं और वे अमेरिका से आदेश लेते हैं। इसके बावजूद हम अब भी अमेरिका से बातचीत करने के लिए तैयार हैं। हमारा मानना है कि अमेरिका दुनिया के लिए जरूरी है। 
इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पूछे गए एक सवाल पर पुतिन ने कहा कि इसके विकास को रोकना असंभव है। इसका मतलब है कि हमें भी इसमें आगे बढ़ना होगा। इस दौरान पुतिन ने मजाकिया लहजे में कहा कि मेरा कोई हमशक्ल या बॉडी डबल नहीं है। 
पुतिन ने कहा कि हमने यूरोपियन यूनियन के साथ कभी भी रिश्ते खराब नहीं किया बल्कि वे  हमेशा हमें पीछे धकेलते रहते हैं। रूस ने दशकों तक यूक्रेन के साथ अच्छे रिश्ते बनाने की कोशिश की है।  
उन्होंने कहा कि यूक्रेन जंग की शुरुआत उसी दिन हो गई थी, जब 2014 में पश्चिमी देशों ने मिलकर यूक्रेन में तख्तापलट किया था। तब तत्कालीन राष्ट्रपति विक्टर यानूकोविच की सरकार हटा दी गई थी। यूक्रेन में सिविल वॉर चल रहा है। उसका दक्षिण-पूर्व भाग हमेशा से रूस के साथ रहा है।   
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें