loader

महारानी के निधन पर दुनिया भर के नेताओं ने जताया शोक

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुनिया भर की तमाम बड़ी हस्तियों ने शोक जताया है। महारानी एलिजाबेथ का गुरुवार को निधन हो गया था। वह 96 वर्ष की थीं। इस साल जून में ही ब्रिटेन ने महारानी के पद पर उनके 70 साल पूरे होने के मौके को बड़े पैमाने पर मनाया था। 

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा है कि एलिजाबेथ द्वितीय का निधन दुनिया भर के लिए एक बड़ा नुकसान है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की ने ट्वीट कर कहा कि यह बेहद दुख का विषय है कि महारानी अब हमारे बीच में नहीं हैं और वह यूक्रेन के लोगों की ओर से पूरे ब्रिटेन के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।  

ब्रिटेन में शुक्रवार से टेस्ट क्रिकेट और यूरोपियन गोल्फ चैंपियनशिप का भी आयोजन होना था लेकिन महारानी के निधन के बाद उसे रद्द कर दिया गया है। 

Queen Elizabeth II Dies At 96 - Satya Hindi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके साथ हुई मुलाकातों की पुरानी तस्वीरों को ट्वीट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2015 और 2018 में ब्रिटेन गए थे। उन्होंने कहा कि वह महारानी के दयालु स्वभाव को कभी नहीं भूलेंगे। व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा है कि दुख की इस घड़ी में वह महारानी के परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं। 
Queen Elizabeth II Dies At 96 - Satya Hindi

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख जताया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि वह एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर बेहद दुखी हैं। उन्होंने कहा कि महारानी को अपने नेतृत्व के लिए दुनिया भर में तारीफ मिलती थी। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि एलिजाबेथ द्वितीय ने लंबे वक्त तक लोगों के प्रति प्यार और सम्मान का भाव बनाए रखा। ईसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने कहा कि वह एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर से बेहद दुखी हैं और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं।  उन्होंने कहा है कि महारानी अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित थीं और यीशु मसीह में उनका दृढ़ विश्वास था। 

Queen Elizabeth II Dies At 96 - Satya Hindi

चार्ल्स होंगे राजा 

एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे चार्ल्स अब ब्रिटेन के राजा होंगे। चार्ल्स की उम्र 73 साल है। अपनी मां के निधन के बाद उन्होंने एक संदेश जारी कर कहा कि यह उनके लिए और उनके परिवार के सभी सदस्यों के लिए बेहद दुख का क्षण है। इस साल की शुरुआत में महारानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स की पत्नी कैमिला जब गद्दी पर बैठेंगी तो वह क्वीन कंसोर्ट बन जाएंगी। जब ऐसा होगा तो कैमिला को महारानी का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें