loader
फ़ोटो साभार/ट्विटर/अस्वाका/वीडियो ग्रैब

काबुल में तालिबान की जश्न में फ़ायरिंग से बच्चे सहित कई मारे गए: रिपोर्ट

काबुल में शुक्रवार रात जश्न में की गई तालिबानी लड़ाकों की फ़ायरिंग में बच्चे सहित कई लोगों के मारे जाने की ख़बर है। कई घायल भी हुए हैं। अफ़ग़ानिस्तान की अस्वाका न्यूज़ एजेंसी ने यह ख़बर दी है। काबुल में तालिबानी लड़ाकों की इस फ़ायरिंग को लेकर कैसी प्रतिक्रिया हुई है यह इससे समझा जा सकता है कि तालिबान के प्रवक्ता ज़बीउल्लाह मुजाहिद ने तालिबान के लड़ाकों को हवाई फ़ायरिंग रोकने को कहा है। 

काबुल में शुक्रवार को तब जश्न की भारी गोलीबारी की आवाज़ें सुनी गईं जब तालिबान ने दावा किया कि उन्होंने पंजशिर घाटी पर नियंत्रण कर लिया है और अफ़ग़ानिस्तान के नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट को हराया है। 

ताज़ा ख़बरें

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे कम से कम तीन सूत्रों ने पंजशिर में तालिबान के कब्जे के दावे किए। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक तालिबान कमांडर ने कहा, 'अल्लाह की कृपा से हमने पूरे अफ़ग़ानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया है। चुनौती देने वालों को हरा दिया गया है और पंजशीर अब हमारे अधीन है।' 

हालाँकि, नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट के नेताओं ने पंजशिर में तालिबान के कब्जे के दावों को खारिज किया है। तालिबान के इन दावों के आने के तुरत बाद ही अमरूल्लाह सालेह ने टेलीविजन चैनल टोलो न्यूज़ को बताया कि उनके देश छोड़कर भाग जाने की ख़बरें झूठ हैं और वे तालिबान से दो-दो हाथ कर रहे हैं। ऐसी ही प्रतिक्रिया अहमद मसूद ने भी दी है। 

बहरहाल, सोशल मीडिया पर शेयर की गई तसवीरों और वीडियो में लोग अपने घायल परिजनों को अस्पताल ले जाते नज़र आए हैं। अफ़ग़ानिस्तान के स्थानीय न्यूज़ एजेंसी अस्वाका ने अस्पताल में भर्ती होने की तसवीरों के साथ ट्वीट किया है, 'कल रात तालिबान की हवाई गोलाबारी में बच्चे सहित कई मारे गए और घायल हुए।'

अस्वाका ने एक अन्य ट्वीट में वीडियो क्लिप शेयर करते हुए लिखा, 'तालिबान ने कल रात काबुल के अधिकांश हिस्सों में जश्न में गोलीबारी की, यह मानते हुए कि उन्होंने पंजशीर प्रांत पर नियंत्रण कर लिया है, जबकि रेजिस्टेंस फ्रंट ने तालिबान के दावे का खंडन करते हुए कहा है कि उन्होंने तालिबान को भारी नुक़सान पहुंचाया है।'

इस बीच टोलो न्यूज़ ने ख़बर दी है कि 'तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने शुक्रवार शाम एक ट्वीट में तालिबान लड़ाकों से हवा में गोलीबारी बंद करने को कहा है। उनका यह ट्वीट काबुल शहर में भारी गोलीबारी की आवाज़ आने के कुछ मिनट बाद आया है।'

बता दें कि अफ़ग़ानिस्तान में सरकार गठन की तैयारियाँ चल रही हैं। सत्ता की कमान मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर के हाथ में होने की ख़बरें आई हैं। तालिबान के जो चार बड़े नेता हैं, उनमें मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर का दूसरा नंबर है। जबकि पहले नंबर पर तालिबान के प्रमुख मुल्ला हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा हैं। 

मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर तालिबान की राजनीतिक शाखा के प्रमुख हैं। तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याक़ूब और तालिबानी नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्तेनकज़ई भी सरकार में अहम पदों पर होंगे।

दुनिया से और ख़बरें

भले ही सरकार की कमान मुल्ला बरादर के हाथों में आई हो लेकिन तालिबान और इसकी सरकार में कामकाज हैबतुल्लाह अखुंदज़ादा की मर्जी से ही चलेगा। अखुंदज़ादा इसलामी क़ानून के विद्वान हैं। कहा जाता है कि उनमें तालिबान के अलग-अलग गुटों के बीच एक कड़ी के रूप में काम करने की काबिलियत है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें