loader

पीएम मोदी सच्चे देशभक्त, भविष्य भारत का: पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ़ करते हुए उन्हें 'सच्चा देशभक्त' क़रार दिया। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत ने बहुत प्रगति की है। रूसी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत में उनके नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य भारत का है। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मॉस्को स्थित थिंक टैंक वल्दाई डिस्कशन क्लब में अपने वार्षिक संबोधन में गुरुवार को संबोधित कर रहे थे। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने रूसी भाषा में अपनी बात रखी।

ताज़ा ख़बरें

व्लादिमीर पुतिन की यह तारीफ़ इस संदर्भ में भी देखी जा सकती है कि भारत और रूस के बीच रिश्ते दशकों से प्रगाढ़ रहे हैं। हाल में रूस की पश्चिमी देशों के साथ ठनी हुई है। रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर यूरोपीय देश और अमेरिका के नेतृत्व में नाटो संगठन ने रूस पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। यूक्रेन में रूसी हमले को लेकर पश्चिमी देश भी समय समय पर बुरे नतीजे भुगतने की चेतावनी देते रहे हैं। 

अमेरिका और यूरोपीय देशों के दबाव में ही रूस अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में भी अलग-थलग पड़ता दिख रहा है। चीन उसका भरोसेमंद साथी है, लेकिन पश्चिमी देशों में उसकी भी एक नहीं चलती है। भारत ही वह देश है जिसकी बात अमेरिका सहित पश्चिमी देशों में सुनी भी जाती है और इसकी अहमियत भी अच्छी खासी मानी जाती है। रूस यह जानता है कि इन हालात रूस के लिए भारत जितना मददगार साबित हो सकता है, उतना कोई और देश नहीं हो सकता।

बहरहाल, मॉस्को में वल्दाई डिस्कशन क्लब की 19वीं वार्षिक बैठक के पूर्ण सत्र में पुतिन ने भारत के साथ रूस के दशकों पुराने संबंध को याद किया। उन्होंने कहा, "भारत एक ब्रिटिश उपनिवेश से अपने आधुनिक राज्य तक एक शानदार विकास पथ पर पहुँच गया है। लगभग 1.5 बिलियन लोग और विकास के रूप में महत्वपूर्ण नतीजे दुनिया में सभी से एक समान सम्मान पाता है। हाल के वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है। वह अपने देश के सच्चे देशभक्त हैं। और उनकी 'मेक इन इंडिया' की यह अवधारणा एक महत्वपूर्ण प्रयास है। भारत ने वास्तव में अपने विकास में प्रगति की है।" 
russia president louds pm modi india future - Satya Hindi

रूस के सरकारी मीडिया आरटी के अनुवाद वाले वीडियो को भारत में रूसी दूतावास ने ट्विटर पर साझा किया है। इस वीडियो में पुतिन ने कहा है कि भारत का एक शानदार भविष्य है।

पुतिन ने कहा, 'भारत इस शब्द के अच्छे अर्थों में न केवल सबसे बड़ा लोकतंत्र है, बल्कि इसे अपनी विकास दर पर गर्व होना चाहिए, यही इसकी प्रगति और विकास का आधार है।'

रूसी राष्ट्रपति ने भारत के साथ रूस के संबंधों को याद करते हुए कहा, 'भारत के साथ हमारे खास संबंध हैं जो दशकों से वास्तव में घनिष्ठ सहयोगी संबंधों की नींव पर बने हैं। भारत के साथ हमारा कभी कोई विवाद नहीं रहा, हमने हमेशा एक-दूसरे का समर्थन किया है और मैं सकारात्मक हूं कि यह भविष्य में भी ऐसा ही रहेगा।'

दुनिया से और ख़बरें

पुतिन ने कहा कि दिल्ली और मॉस्को के बीच आर्थिक सहयोग भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे उर्वरक आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा जो भारतीय कृषि के लिए महत्वपूर्ण है और हमने ऐसा किया है। आपूर्ति में 7.6 गुना वृद्धि की गई है।'

पुतिन ने कहा कि हम सैन्य-तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग करना जारी रखेंगे और पीएम मोदी दुनिया के उन व्यक्तियों में से एक हैं जो अपने देश और अपने लोगों के हित में स्वतंत्र विदेश नीति को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें