loader

फिनलैंड, स्वीडन नाटो में शामिल हुए तो क्या करेगा रूस?

यूक्रेन युद्ध के बीच क्या अब फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर रूस खामोश रहेगा? रूस का ऐसा रवैया तो नहीं दिखता है। उन दोनों देशों के नाटो में शामिल होने की संभावनाओं के बीच रूस ने आज चेतावनी दी है।

इसने कहा है कि फिनलैंड और स्वीडन द्वारा नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के फ़ैसले गंभीर ग़लतियाँ हैं और मास्को इस पर क़दम उठाएगा। रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने संवाददाताओं से कहा, 'यह एक और गंभीर गलती है जिसके दूरगामी परिणाम होंगे।' एएफ़पी ने रूसी समाचार एजेंसियों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि रयाबकोव ने कहा, 'सैन्य तनाव का सामान्य स्तर बढ़ेगा।'

रयाबकोव ने कहा कि इस कदम के परिणामस्वरूप दोनों देशों की सुरक्षा मजबूत नहीं होगी और मास्को क़दम उठाएगा। उन्होंने कहा, 'उन्हें इस बात का कोई भ्रम नहीं होना चाहिए कि हम इसे यूँ ही छोड़ देंगे।'

ताज़ा ख़बरें

यूक्रेन पर रूसी हमले और लगातार जारी युद्ध के बीच फिनलैंड और स्वीडन अब रूस से आशंकित हैं। वे संभावित रूसी आक्रामकता के ख़िलाफ़ रक्षा के रूप में नाटो में शामिल होने के लिए दशकों पुरानी अपनी सैन्य गुटनिरपेक्षता को ख़त्म करने के लिए तैयार हैं।

कहा जा रहा है कि यह अब तक का सबसे तेज नाटो विस्तार होने की संभावना है। फ़िनलैंड के नेताओं ने गुरुवार को कहा था कि यूक्रेन में रूस के युद्ध के कारण फ़िनलैंड को दुनिया के सबसे बड़े सैन्य संगठन नाटो में शामिल होना चाहिए। इसी राह पर स्वीडन के भी चलने की संभावना है।

कहा जा रहा है कि यूक्रेन में रूस के युद्ध और मास्को-केंद्रित प्रभाव क्षेत्र स्थापित करने के पुतिन के इरादों ने फ़िनलैंड और स्वीडन के लोगों की सुरक्षा की धारणाओं को झकझोर दिया है। यह सब 24 फरवरी के यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के आदेश देने के कुछ ही दिनों में हुआ है। वहाँ की जनता की राय नाटकीय रूप से बदल गई।

फिनलैंड में नाटो की सदस्यता के लिए समर्थन वर्षों से 20-30% के आसपास रहा था, लेकिन यूक्रेन में युद्ध की घोषणा के बाद यह समर्थन अब 70% से अधिक हो गया है।

बहरहाल, मास्को ने उस फिनलैंड को चेतावनी दी है जिसके साथ उसकी क़रीब 1,300 किलोमीटर की सीमा लगती है। यदि फ़िनलैंड नाटो में शामिल हो जाता है तो यह रूस के साथ नाटो गठबंधन की सीमा की लंबाई दोगुनी हो जाएगी। इससे रूस के सामने अपनी सीमा की रक्षा के लिए 1,300 किलोमीटर लंबी सीमा और बढ़ जाएगी।

दुनिया से और ख़बरें

इन ताजा घटनाक्रमों के बीच ही फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्टो ने शनिवार को रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ नाटो सदस्यता के लिए देश के आवेदन के बारे में बात की। इसको लेकर क्रेमलिन की तरफ़ से बयान जारी किया गया। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन फिनलैंड की सैन्य तटस्थता के किसी भी अंत को एक 'ग़लती' के रूप में देखते हैं।

फिनलैंड ने रविवार को नाटो में शामिल होने के अपने इरादे की घोषणा की है। स्वीडन की सत्ताधारी पार्टी ने कहा है कि उसने सदस्यता का समर्थन किया। 

ख़ास ख़बरें
तो अब रूस की चेतावनी के मायने क्या हैं? क्या वह कुछ वैसा क़दम उठाने पर विचार करेगा जैसा कि उसने यूक्रेन में उठाया है? कहा जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध में रूस का आर्थिक नुक़सान ही नहीं हुआ है, बल्कि बड़े पैमाने पर सैनिकों का नुक़सान भी हुआ है। ख़ासकर फिनलैंड से लगने वाली सीमा के ज़िलों से रूस ने अपनी सेना को यूक्रेन भेजा था। तो क्या इसके बावजूद वह आगे बढ़ेगा? यदि रूस ऐसा करता है तो क्या नाटो के बड़े रणनीतिक जाल में नहीं फँस रहा होगा?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें