loader
अमेरिका का MQ-9 रीपर ड्रोन।

ब्लैक सी पर रूसी जेट ने यूएस ड्रोन को मार गिराया, दोनों देश संयमित

रूसी लड़ाकू जेट ने ब्लैक सी के ऊपर अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया। अमेरिकी सेना के अनुसार इस घटना में अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन के प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा है। हालांकि इस घटना के बाद रूस-अमेरिका संबंध अभी सामान्य बने हुए हैं। अमेरिका ने रूस के राजनयिक को तलब कर सख्त ऐतराज जताया। रूस के राजदूत अनातोली एंटोनोव ने कहा है कि रूस अमेरिका के साथ "टकराव" नहीं चाहता है। हम ऐसी स्थिति नहीं बनाना पसंद करते हैं जहां रूस और यूएस के बीच अनपेक्षित संघर्ष या अनपेक्षित घटनाओं का सामना हो।
यह घटना ऐसे समय हुई है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। अमेरिका, यूरोप पूरी तरह से यूक्रेन का साथ दे रहा है। ब्लैक सी पर हुई घटना को मामूली नहीं कहा जा सकता। ऐसी छोटी घटनाएं कई बार भयानक युद्ध का कारण भी बन जाती हैं। लेकिन यूएस और रूस फिलहाल इसे टाल ले गए हैं।

ताजा ख़बरें

एएफपी और सीएनएन के मुताबिक अमेरिकी यूरोपीय कमान ने बयान में कहा कि रीपर ड्रोन और दो रूसी एसयू-27 विमान मंगलवार को ब्लैक सी के ऊपर उड़ान भर रहे थे, उसी समय एक रूसी जेट ने जानबूझकर मानव रहित ड्रोन के सामने उड़ान भरी और कई बार उस पर फ्यूल गिराया।

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने मंगलवार को कहा कि रूसी विमान ने फिर ड्रोन के प्रोपेलर को टक्कर मार दी। इससे अमेरिकी सेना को एमक्यू-9 ड्रोन को इंटरनेशनल वॉटर में नीचे लाने को मजबूर किया। रूसी विमान ने टकराने से पहले 30 से 40 मिनट तक ड्रोन के आसपास उड़ान भरी थी।

वायु सेना के जनरल जेम्स बी हेकर (कमांडर वायु सेना यूरोप और वायु सेना अफ्रीका) ने कहा- हमारा MQ-9 विमान अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित उड़ान पर था, जब इसे रोका गया और एक रूसी विमान द्वारा मारा गया, जिसके परिणामस्वरूप MQ-9 दुर्घटनाग्रस्त हो गया और पूरी तरह से नष्ट हो गया। उन्होंने कहा कि वास्तव में, रूसियों द्वारा इस असुरक्षित और अनप्रोफेशनल हरकत के कारण दोनों विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

एएफपी के मुताबिक मॉस्को ने ड्रोन के दुर्घटनाग्रस्त होने से इनकार किया। हालांकि पेंटागन ने कहा कि यूएस ड्रोन एक नियमित खुफिया निगरानी मिशन पर था। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा- एक तेज युद्धाभ्यास की वजह से एमक्यू-9 मानव रहित हवाई वाहन बहुत ऊंचाई पर कंट्रोल से बाहर हो गया और पानी की सतह से टकरा गया। हमारे विमान न तो अमेरिकी ड्रोन के संपर्क में आया और न ही अपने किसी हथियार का इस्तेमाल किया।
बहरहाल, अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उसने विरोध जताने के लिए रूस के राजदूत को तलब किया। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बाद में कहा कि हम रूसियों के इनकार का खंडन करते हैं। यह घटना हुई है। हमारी कोशिश है कि यूएस ड्रोन को गलत हाथों में न जाने दिया जाए। किर्बी ने सीएनएन से कहा - बहुत अधिक विस्तार में गए बिना मैं यह कह सकता हूं कि हमने उस विशेष ड्रोन की रक्षा के लिए कदम उठाए हैं।

नियमित इंटरसेप्शन

 किर्बी ने वॉशिंगटन में पत्रकारों से कहा कि काला सागर पर रूसी विमानों का इंटरसेप्शन आम बात है। लेकिन उनका तरीका कितना असुरक्षित, अनप्रोफेशनल और लापरवाही वाला था। 
ब्रसेल्स में नाटो के राजनयिकों ने इस घटना की पुष्टि की, लेकिन कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि यह तुरंत टकराव में बदल जाएगा।
नाम न छापने की शर्त पर एएफपी से एक पश्चिमी सैन्य स्रोत ने कहा कि रूस और यूएस के बीच राजनयिक चैनल इस मामले में स्थिति बिगड़ने को सीमित करने में मदद कर सकते हैं। वे इस घटना की वजह से हालात को और नहीं बिगड़ने देंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें