loader

तालिबान की मदद कर रही पाकिस्तान एयर फ़ोर्स: अफ़ग़ानिस्तान

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के चरमपंथियों और अफ़ग़ान सैनिकों के बीच चल रही लड़ाई में पाकिस्तान पर बेहद गंभीर आरोप लगा है। यह आरोप अफ़ग़ानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमीरूल्लाह सालेह ने लगाया है। अमीरूल्लाह सालेह ने कहा है कि पाकिस्तान की एयर फ़ोर्स तालिबान की मदद कर रही है और उसने अफ़ग़ान सेना को चेतावनी दी है कि वह उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई न करे। 

सालेह ने गुरूवार रात को ट्वीट कर कहा कि पाकिस्तान की एयर फ़ोर्स ने अफ़ग़ान आर्मी और एयर फ़ोर्स के लिए आधिकारिक रूप से चेतावनी जारी की है। इसमें उसने कहा है कि तालिबान को स्पिन बोल्डक के इलाक़े को खदेड़ने का पाकिस्तान की एयर फ़ोर्स की ओर से जवाब दिया जाएगा। 

सालेह ने कहा कि पाकिस्तान की एयर फ़ोर्स कुछ इलाक़ों में तालिबान को हवाई समर्थन दे रही है। 

ताज़ा ख़बरें
इसके थोड़ी देर बाद सालेह ने एक और ट्वीट कर कहा कि किसी को उनके पाकिस्तान एयर फ़ोर्स वाले बयान पर शक हो तो वह इसका सबूत भी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि अफ़गान एयर फ़ोर्स के जहाज स्पिन बोल्डक के इलाक़े से 10 किमी़ की दूरी पर थे और तब उनसे कहा गया कि वे यहां से चले जाएं वरना उन पर एयर मिसाइल दाग दी जाएंगी। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि पाकिस्तान के लिए अफ़ग़ानिस्तान को निगलना आसान नहीं होगा। 
सुनिए, इस विषय पर चर्चा- 

आगे बढ़ रहा तालिबान 

तालिबान ने बुधवार को पाकिस्तान के साथ लगने वाली एक बड़ी सीमा पर कब्जा कर लिया और वहां अपना झंडा लगा दिया। इस सीमा के एक ओर अफ़ग़ानिस्तान का वेश शहर है जबकि दूसरी ओर पाकिस्तान का चमन इलाक़ा है। रॉयटर्स के मुताबिक़, इसे तालिबान के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि यह बेहद अहम वाणिज्यिक इलाक़ा है और यहां से हर दिन 900 ट्रक गुजरते हैं। दूसरी ओर अमेरिकी और नैटो देशों की सेनाओं की इस मुल्क़ से वापसी जारी है। 

अफ़ग़ानिस्तान की सरकार का कहना है कि उसके सैनिकों ने तालिबान को यहां से पीछे धकेल दिया है लेकिन स्थानीय लोगों और पाकिस्तान के अफ़सरों का कहना है कि यहां पर तालिबान का कब्जा बना हुआ है। 

तालिबान एक इसलामिक कट्टरपंथी संगठन है और इसने 1996 से 2001 तक वहां शासन किया था। 2001 में अमेरिका पर हुए हमले के बाद अमेरिकी सेनाओं ने अफ़ग़ानिस्तान आकर तालिबान के ख़िलाफ़ जंग शुरू की थी।

दुनिया से और ख़बरें

गनी से मिले जयशंकर 

इधर, भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ ग़नी से गुरूवार को मुलाक़ात की है। मुलाक़ात के बाद जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि इस दौरान अफ़ग़ानिस्तान के हालात के बारे में बात हुई है और हमने वहां पर शांति, स्थिरता और विकास के लिए अपने समर्थन को दोहराया है। बता दें कि भारत ने अफ़ग़ानिस्तान में कई परियोजनाओं में अरबों डॉलर का निवेश किया है। कुछ दिन पहले ही भारत ने काबुल में स्थित अपने वाणिज्य दूतावास से कर्मचारियों को वापस बुला लिया था। 

तालिबान और अफ़ग़ान सैनिकों के बीच जारी इस जंग में ग़नी को विश्वास है कि उनकी सेना तालिबान के कब्जों वाले कुछ अहम रणनीतिक इलाक़ों को वापस लेने में कामयाब होगी। अफ़ग़ानिस्तान के लोग तालिबान के आगे बढ़ने से परेशान हैं।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें