loader

मॉस्को में कंसर्ट हॉल पर आतंकी हमला, 115 मौतें, हमलावर गिरफ्तार

मॉस्को के एक कॉन्सर्ट हॉल में हथियारबंद लोगों द्वारा की गई गोलीबारी में 115 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 115 अन्य घायल हो गए। मरने वालों की शुरुआती संख्या 40 थी। लेकिन बाद में यह संख्या बढ़ गई। रूस की जांच एजेंसी ने कहा है कि हमले में करीब 150 लोग घायल हुए हैं। इनमें बच्चे भी हैं। मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है।

इस मामले में 4 बंदूकधारियों समेत 11 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं। रूसी सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि इस हमले के तार यूक्रेन से जुड़ रहे हैं। अभी जांच जारी है।


खबरों में कहा गया है कि अज्ञात बंदूकधारियों ने शुक्रवार देर रात क्रास्नोगोर्स्क के क्रोकस सिटी हॉल में धावा बोला और रॉक कंसर्ट में शामिल होने आए लोगों पर गोलियां चला दीं। हमले के दौरान इमारत में आग लगा दी गई। मौके पर कमांडो यूनिट और नेशनल गार्ड ने हमले का जवाब दिया लेकिन आतंकी भाग निकले।

ताजा ख़बरें

जांचकर्ताओं ने शनिवार को कहा कि शवों का मिलना जारी रखा है और चेतावनी दी है कि मरने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है। जांच समिति की प्रवक्ता स्वेतलाना पेट्रेंको ने कहा कि फोरेंसिक विशेषज्ञ मौके पर साक्ष्य जमा कर रहे हैं और सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को देखा जा रहा है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, हमलावर कम से कम पांच बंदूकधारी थे। उन्होंने सुरक्षा गार्डों की हत्या कर दी और लॉबी में लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी की। हमलावरों के एक समूह को संगीत सभागार में कॉन्सर्ट में आए लोगों को गोली मारते हुए फिल्माया गया था।

गोलियों से बचने के लिए करोड़ों लोग हॉल में सीटों के पीछे छिप गए या बेसमेंट या छत के एग्जिट वाले रास्ते की ओर भाग गए। आधी रात के तुरंत बाद, आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है। रूस की जांच एजेंसी ने गोलीबारी के मद्देनजर किसी गिरफ्तारी की सूचना नहीं दी है। हालांकि अपुष्ट खबरों में एक बंदूकधारी को गिरफ्तार किए जाने की सूचना है। कई क्रोकस कर्मचारियों को हिरासत में लिया गया है।

इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका ने रूस में अपने नागरिकों को चेतावनी जारी कर सार्वजनिक स्थानों और सामूहिक समारोहों से बचने का आग्रह किया था। दूतावास ने दावा किया कि "चरमपंथी" गुट मॉस्को में हमले की योजना बना रहे हैं। कई अन्य दूतावासों ने भी इसी तरह का अलर्ट जारी किया था। लेकिन शुक्रवार के हमले को लेकर कोई चेतावनी नहीं जारी की गई थी।
दुनिया से और खबरें
भारत, यूरोपीय संघ, फ्रांस, स्पेन और इटली सहित कई देशों ने हमले की निंदा की। अमेरिका ने हमले को "भयानक" बताया और कहा कि यूक्रेन में संघर्ष से किसी भी तरह के लिंक का तत्काल कोई संकेत नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले की निंदा की। पीएम मोदी ने एक्स पर ट्वीट किया-    "हम मॉस्को में जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं। भारत दुख की इस घड़ी में रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।" 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें