loader

अमेरिका में आ गई कोरोना की 'सुनामी'! एक दिन में रिकॉर्ड 5.8 लाख केस 

अमेरिका में सच में कोरोना की 'सुनामी' आ गई लगती है। लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड कोरोना संक्रमण के मामले आए। न्यूयॉर्क टाइम्म के डाटाबेस के अनुसार, गुरुवार को एक दिन में 5 लाख 80 हज़ार से ज़्यादा मामले आए। यह दुनिया भर में किसी देश में एक दिन में सबसे ज़्यादा संख्या है। इससे एक दिन पहले अमेरिका में ही बुधवार को 4 लाख 88 हज़ार केस आए थे और तब भी यह दुनिया भर में रिकॉर्ड था। इससे पहले एक दिन में सबसे ज़्यादा मामले भारत में तब आए थे जब दूसरी लहर के दौरान 6 मई को क़रीब 4 लाख 14 हज़ार पॉजिटिव केस दर्ज किए गए थे।

ये ऐसे रिकॉर्ड हैं जो कोई भी देश प्राप्त करना नहीं चाहेगा। लेकिन कोरोना संक्रमण ने इसको नियंत्रित करने के तमाम उपायों को अब तक नाकाम साबित किया है। अब कोरोना के ही नये वैरिएंट आने के बाद नये सिरे से ख़तरा पैदा हुआ है और माना जा रहा है कि डेल्टा वैरिएंट के साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट फैलने से दुनिया भर में संक्रमण में तेज़ी से उछाल आया है।

ताज़ा ख़बरें

इन दोनों वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने दुनिया भर में कोरोना मामलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की है। घेब्रेयसस ने कहा कि वह कोरोनो के ओमिक्रॉन और डेल्टा वैरिएंट के बारे में चिंतित हैं और दोनों मिलकर संक्रमण की सुनामी लाएँगे। 

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा है कि अगर ऐसा होना जारी रहता है तो इससे स्वास्थ्य कर्मियों पर जबरदस्त दबाव पड़ेगा और हमारा स्वास्थ्य ढांचा ध्वस्त होने की कगार पर पहुंच जाएगा। 

डब्ल्यूएचओ की इस चेतावनी के बीच ही कई देशों में संक्रमण के मामलों की बाढ़ आ गई है। अमेरिका में पहली बार साढ़े 5 लाख से ज़्यादा केस आए हैं। इससे पहले जनवरी में दूसरी लहर के दौरान ढाई से तीन लाख के बीच पॉजिटिव केस आ रहे थे। अमेरिका में पिछले 28 दिनों में 54 लाख से ज़्यादा मामले आ चुके हैं

हालाँकि तब और अब के बीच अंतर यह है कि दूसरी लहर के दौरान अमेरिका में जहाँ हर रोज़ 4 हज़ार से भी ज़्यादा मौतें होने लगी थीं वहीं मौजूदा लहर के दौरान मृतकों की संख्या डेढ़ से दो हज़ार के बीच है।

'न्यूयॉर्क टाइम्स' के डेटाबेस के अनुसार गुरुवार को आए नए मामले पिछली सर्दियों की तुलना में लगभग दोगुने थे। हालाँकि अस्पताल में भर्ती होने और मौत के मामलों में भी वैसी ही नाटकीय वृद्धि नहीं हुई है। इसका एक संकेत यह भी है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा की तुलना में हल्का लगता है। 

दुनिया से और ख़बरें

अमेरिका में कोरोना संक्रमण के इतने ज़्यादा मामले इसलिए और भी चौंकाने वाले हैं क्योंकि विशेषज्ञ मानते हैं कि छुट्टियों के कारण टेस्टिंग और डेटा रिपोर्टिंग उतना सही से नहीं हो पाती है। कुछ लोगों द्वारा घर पर परीक्षण करने के मामले बढ़ने का मतलब यह भी हो सकता है कि कुछ मामले आधिकारिक गिनती में नहीं आ रहे हों।

ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि पिछले साल थैंक्सगिविंग और क्रिसमस के बाद मामलों में एक बड़ी गिरावट देखी गई थी। तब इसके पीछे वही वजह बताई गई थी। इसी को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि इस मौसम में जितनी लोगों की संख्या दिख रही है, उससे कहीं अधिक लोग संक्रमित होंगे।

ख़ास ख़बरें
अमेरिका के अलावा फ्रांस, ब्रिटेन, स्पेन, इटली, जर्मनी और ग्रीस जैसे यूरोपीय देशों में भी रिकॉर्ड संक्रमण के मामले आ रहे हैं। फ्रांस में गुरुवार को 2 लाख 6 हज़ार से ज़्यादा मामले आए। ब्रिटेन में 1 लाख 89 हज़ार, स्पेन में 1 लाख 61 हज़ार इटली में 1 लाख 26 हज़ार, जर्मनी में 41 हज़ार और ग्रीस में 35 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं। दुनिया के दूसरे देशों में भी तेज़ी से मामले बढ़ रहे हैं। पूरी दुनिया में एक दिन में 18 लाख से ज़्यादा कोरोना के मामले आए हैं। यह भी एक नया रिकॉर्ड ही है। अब से पहले हर रोज़ के सबसे ज़्यादा मामले इसी साल अप्रैल-मई में 8-9 लाख केस आए थे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें