loader

यूएस गन कल्चर बना नासूरः शूटिंग की 3 नई घटनाएं, 9 मरे

अमेरिकी गन कल्चर अब उसी के लिए बड़ा खतरा बन गया है। अमेरिकी मीडिया ने मंगलवार को बताया है कि देश में शूटिंग की तीन घटनाओं में 9 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन के मुताबिक सीएनएन ने गन वायलेंस आर्काइव्स के हवाले से बताया है कि इस साल सिर्फ 24 दिनों में यूएस में कम से कम 39 बड़े पैमाने पर शूटिंग की घटनाएं हुई हैं। ये आँकड़े चौंकाने वाले हैं। इसका मतलब है कि इस साल अमेरिका में पिछले साल की तुलना में अधिक सामूहिक गोलीबारी हुई है। जबकि 2023 का पहला महीना चल रहा है।

एवरीटाउन रिसर्च एंड पॉलिसी रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में बंदूक से हत्या की दर अन्य उच्च आय वाले देशों की तुलना में 26 गुना अधिक है, और बंदूक से आत्महत्या की दर लगभग 12 गुना अधिक है। 
ताजा ख़बरें
गन वायलेंस आर्काइव्स वेबसाइट के अनुसार, यूएस में पिछले साल 648 सामूहिक शूटिंग और 44,000 छोटी शूटिंग घटनाओं में मौतें हुईं। यह अमेरिकी गन कल्चर के साथ इस मुद्दे की गंभीरता को दर्शाता है।

इससे पहले का साल भी कोई बेहतर नहीं था। एएफपी का कहना है कि 2021 में लगभग 49,000 लोग शूटिंग के दौरान मारे गए, जिनमें से आधे से अधिक आत्महत्या थी। इस देश में आबादी की तुलना में हथियार ज्यादा हैं: हर तीन अमेरिकी में से एक के पास कम से कम एक हथियार है और लगभग दो लोगों में से एक बेशक घर में रहता है, लेकिन वो भी हथियार रखता है।

US gun culture become cancer: 3 new shooting incidents, 9 dead - Satya Hindi
यूएस की मीडिया रिपोर्टों में मंगलवार को बताया गया कि अमेरिका में गोलीबारी की तीन घटनाओं में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है। लॉस एंजिल्स के पास एक डांस स्टूडियो में एक बंदूकधारी द्वारा 11 लोगों की हत्या किए जाने के 48 घंटे से भी कम समय में तीनों घटनाएं सामने आई हैं।

उत्तरी कैलिफोर्निया में दो गोलीबारी में सात लोग मारे गए और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए, इसके घंटों बाद आयोवा में एक बंदूकधारी ने दो लोगों की हत्या कर दी।

उत्तरी कैलिफोर्निया के हॉफ मून बे में गोलीबारी पर सैन मेटो काउंटी शेरिफ ने ट्वीट किया, संदिग्ध हिरासत में है। इस समय कोई खतरा नहीं है। सैन फ्रांसिस्को के दक्षिण क्षेत्र में दो घटनाओं की सूचना मिली थी।

दुनिया से और खबरें
आयोवा में शूटिंग स्टार्ट्स राइट हियर में हुई, जहां युवाओं के लिए एक पढ़ाई का कार्यक्रम चलता है। हादसे में दो छात्रों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। तीसरा व्यक्ति, जो स्कूल का कर्मचारी है, उसकी हालत गंभीर है।

मई के बाद से अमेरिका में सबसे घातक लॉस एंजिल्स में 11 लोगों के मारे जाने के 48 घंटे से भी कम समय में गोलीबारी की कई घटनाएं हुई हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें