loader

अमेरिकी चेतावनी : 90 दिनों में अफ़ग़ान सरकार पर तालिबान कर लेगा क़ब्ज़ा

ऐसे समय जब तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान के आठ प्रांतों पर क़ब्ज़ा कर लिया है और अफ़ग़ान सेना बुरी तरह हार रही है, अमेरिकी ख़ुफ़िया विशेषज्ञों ने काबुल में सरकार के पतन की भविष्यवाणी की है। 

अमेरिका के ख़ुफ़िया अधिकारियों ने समाचार एजेन्सी 'रॉयटर्स' से कहा है कि "यदि तालिबान इसी तरह आगे बढ़ता रहा तो वह 30 दिनों में राजधानी काबुल को शेष देश से काट देगा और 90 दिनों में सरकार को अपदस्थ कर कमान अपने हाथ में ले लेगा।" 

लेकिन उन्होंने इसके साथ ही यह उम्मीद भी जताई है कि यदि अफ़ग़ान सेना ठीक से लड़ी तो इसे रोका जा सकता है। 

नौवें प्रांत ग़ज़नी पर नियंत्रण

तालिबान का दावा है कि उसने देश के 85 प्रतिशत इलाक़े पर क़ब्जा कर लिया है। निष्पक्ष व स्वतंत्र एजेन्सियाँ भी यह मानती हैं कि अफ़ग़ानिस्तान के दो तिहाई हिस्से पर तालिबान का नियंत्रण है। 

इस बीच रॉयटर्स ने यह ख़बर भी दी है कि तालिबान लड़ाकों ने एक और प्रांत ग़ज़नी पर नियंत्रण कर लिया है। यह नौवाँ प्रांत है जो इस चरमपंथी गुट के क़ब्ज़े में आ गया है। 

ग़ज़नी प्रांतीय परिषद के प्रमुख नसीर अहमद फकीरी ने समाचार एजेन्सी एएफ़पी से कहा 

तालिबान ने शहर को प्रमुख क्षेत्रों, गवर्नर के कार्यालय, पुलिस मुख्यालय और जेल पर नियंत्रण कर लिया है। शहर के कुछ हिस्‍सों में लड़ाई चल रही है, लेकिन गज़नी शहर के ज़्यादातर इलाक़े विद्रोहियों के नियंत्रण में हैं।


नसीर अहमद फकीरी, अध्यक्ष, ग़ज़नी प्रांतीय परिषद

तालिबान प्रवक्‍ता ने सोशल मीडिया पर एक बयान पोस्‍ट कर कहा कि ग़ज़नी शहर पर क़ब्ज़ा कर लिया गया है। 

ग़ज़नी का सामरिक महत्व यह है कि यह उस राजमार्ग पर स्थित है जो राजधानी काबुल को जोड़ता है। ग़ज़नी अफ़ग़ान राजधानी से सिर्फ 150 किलोमीटर दूर है। 

तालिबान ने कुंदूज़ प्रांत पर तो पहले ही क़ब्ज़ा कर लिया था, उसने अब उसके सबसे बड़े शहर कुंदूज़ के हवाई अड्डे पर भी नियंत्रण कर लिया है। दूसरी ओर इसने फ़रह प्रांत के शबरग़न शहर के हवाई अड्डे पर भी क़ब्जा कर लिया है।

क्या कहना है पाकिस्तान का?

तालिबान लड़ाकों ने बुधवार को बदक्शान प्रांत की राजधानी फ़ैज़ाबाद शहर को नियंत्रण में ले लिया। 

इस तरह के ख़ून ख़राबे और हिंसा के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान का बयान साफ बता रहा है कि इसलामाबद की क्या मंशा है और वह किस रणनीति पर काम कर रहा है।

इमरान ख़ान ने बुधवार को कहा है कि  जब तक अफ़ग़ान राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी अपने पद पर हैं, तालिबान काबुल से किसी तरह की बातचीत नहीं करेगा। 

US warns : taliban may capture kabul afghanistan in 90 days - Satya Hindi
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा, 

जब तालिबान के लोग तीन-चार महीने पहले यहाँ आए थे तो मैंने उन्हें बातचीत पर राज़ी होने के लिए बहुत समझाया था। पर उनकी शर्त है कि इसके पहले अशरफ़ ग़नी को राष्ट्रपति पद से हटना होगा।


इमरान ख़ान, प्रधानमंत्री, पाकिस्तान

पाकिस्तान पर आरोप

इमरान ख़ान का यह बयान अहम इसलिए है कि अफ़ग़ानिस्तान के उप राष्ट्रपति ने बीते दिनों यह खुले आम कहा कि तालिबान की इस बढ़त के पीछे पाकिस्तान है। उनका कहना है कि पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के ज़रिए नियंत्रण करना चाहता है। 

उप राष्ट्रपति अमीरुल्ला ने ट्वीट कर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा है कि पाकिस्तान के ख़िलाफ़ प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए क्योंकि वह अफ़ग़ानिस्तान में आतंकवाद को समर्थन दे रहा है। 

US warns : taliban may capture kabul afghanistan in 90 days - Satya Hindi

वॉर लॉर्ड्स से मिले राष्ट्रपति

इस बीच अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने यह ख़बर भी दी है कि अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी ने स्थानीय हथिारबंद गुटों के प्रमुखों में से दो सबसे प्रभावशाली लोग अब्दुल रशीद दोस्तम और अता मुहम्मद नूर से मुलाक़ात की है। 

राष्ट्रपति ने इसके पहले अपील कर इन कमान्डरों से कहा था कि वे अफ़ग़ान सरकार की मदद करें। उन्होंने इसके साथ ही आम जनता से अपील की है कि वे लोकतंत्र बचाने के लिए सामने आएं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें