loader

चीन में कोरोना को रोकने के लिए घरों पर ताले लगा रहे अधिकारी!

कोरोना के डेल्टा वैरिएंट का सामना कर रहे चीन में घरों में ताले और लोहे की छड़ों से दरवाजों को बंद क्यों किया जा रहा है? कुछ वीडियो में तो कम से कम ऐसा करते देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कुछ वीडियो में अधिकारी लोहे की छड़ों से दरवाजों को बंद करते दिखते भी हैं। चीन में अब तक कोरोना पर नियंत्रण के पीछे एक वजह दुनिया के सबसे सख़्त लॉकडाउन को भी बताया जा रहा है, तो क्या ऐसी सख़्ती से चीन में कोरोना को फैलने से रोका जा रहा है? तो क्या वुहान में पिछले साल कोरोना को फैलने से रोकने में सफलता का राज यही है?

सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें चीन के अधिकारी लोगों को घरों में बंद करते दिख रहे हैं। ये वीडियो तब आ रहे हैं जब चीन में डेल्टा वैरिएंट फैलने लगा है और इसको लेकर काफ़ी ज़्यादा डर है। चीन अतिरिक्त सावधानी बरत रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

एक समय 'ज़ीरो केस' होने का दावा करने वाले चीन में अब हर रोज़ 100 से भी ज़्यादा मामले आ रहे हैं। लाखों लोग लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों के कारण घरों से बाहर नहीं निकल सकते, यात्रा प्रतिबंध भी लगाए गए हैं और बड़े पैमाने पर जाँच की जा रही है। बीज़िंग सहित कई शहरों में मास टेस्टिंग की जा रही है। 

ऐसी सख़्ती के बीच ही लोगों के घरों में ताले मारे जाने की रिपोर्ट आई है। ताइवान न्यूज़ के लिए केओनी एवरिंगटन ने लिखा है कि यह क़दम महामारी की शुरुआत में वुहान में देखा गया था जो अब दोहराया जा रहा है।

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यू-ट्यूब पर अपलोड किए गए एक वीडियो में इसके संपादक का दावा है कि अगर किसी ने एक दिन में तीन से अधिक बार अपना दरवाजा खोला, तो उसे अधिकारियों द्वारा अंदर बंद कर दिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, पूरे पीपीई पहने लोगों को एक दरवाजे के ऊपर धातु की बड़ी छड़ों को हथौड़े से मारते देखा जा सकता है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वीबो, ट्विटर और यूट्यूब पर अपलोड किए गए एक अन्य वीडियो में दिखता है कि कई दरवाजे सील किए जा रहे हैं और निवासियों को एक रिकॉर्डिंग सुनाई जा रही है, जिसमें घोषणा की गई है: "लोगों को बाहर नहीं जाना चाहिए। जैसे ही वे पकड़े जाएँगे, उनके दरवाजे सील कर दिये जाएँगे।'

दुनिया से और ख़बरें

ट्विटर अकाउंट 'थिंग्स चाइना डोंट वांट यू टू नो' द्वारा अपलोड किए गए एक वीडियो में कहा गया है कि 'अगर अपार्टमेंट में कोई भी पॉजिटिव पाया जाता है या किसी पुष्ट मामले के संपर्क में आया पाया जाता है, तो पूरी इमारत को दो से तीन सप्ताह के लिए सील कर दिया जाएगा। और कई बार लंबे समय तक भी।'

बता दें कि चीन में हाल में स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैले हैं। स्थानीय स्तर पर संक्रमण के फैलने का मतलब है कि संक्रमित व्यक्ति ने न तो विदेश का दौरा किया है और न ही वह ज्ञात रूप से किसी ऐसे व्यक्ति से संक्रमित हुआ हो जिसने विदेश का दौरा किया है।

यह वह देश है जहाँ सबसे पहले कोरोना संक्रमण का मामला 2019 में ही आया था, जहाँ दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है वहाँ अब तक सिर्फ़ 94 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं और वह सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले में 107वें नंबर पर है। ऐसा इसलिए कि कोरोना को नियंत्रित करने में वह काफ़ी हद तक कामयाब रहा।

बीजिंग ने वुहान शहर में पहली बार कोरोनो के मामले आने के बाद संक्रमण के मामले को लगभग शून्य पर लाने में अपनी सफलता का दावा किया था। लेकिन ताज़ा प्रकोप और डेल्टा वैरिएंट उस पर सवाल खड़े करता है। 

ख़ास ख़बरें

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट अब तक सबसे ज़्यादा तेज़ फैलने वाला और सबसे ज़्यादा घातक भी है। फ़ोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के वुहान में सबसे पहले मिले कोरोना संक्रमण से 50 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ी से फैलने वाला अल्फा वैरिएंट था। यह वैरिएंट सबसे पहले इंग्लैंड में पाया गया था। इस अल्फा से भी 40-60 फ़ीसदी ज़्यादा तेज़ी से फैलने वाला डेल्टा वैरिएंट है। यह सबसे पहले भारत में मिला था और अब तक दुनिया के अधिकतर देशों में फैल चुका है। 

यह डेल्टा वैरिएंट वही है जिसे भारत में कोरोना की दूसरी लहर में तबाही लाने के लिए ज़िम्मेदार माना गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें