loader

कांग्रेस की सबसे बड़ी चुनौती- वोट के बावजूद क्यों नहीं जीत पा रही सीटें? 

कहा जा रहा है कि ये लोकसभा चुनाव कांग्रेस के लिए करो या मरो जैसा है। बीते लोकसभा चुनावों के नतीजे इस धारणा को पुष्ट करते हैं। बावजूद इसके कि 2014 की 44 सीटों की तुलना में 2019 में कांग्रेस अपनी सीटों में मामूली बढ़ोतरी करते हुए 52 सांसदों को लोकसभा में भेजने में सफल हुई थी। दरअसल कांग्रेस की मुश्किल यह है कि वह अपने वोटों को दूसरे दलों की तुलना में सीटों में बदलने में सफल नही हो पा रही है। बेशक, पिछले कुछ चुनावों में उसके वोट प्रतिशत में कमी आई है। मगर दूसरे दलों की तुलना में उसके वोट आनुपातिक रूप से सीटों में नहीं बदलते।

शुरुआत 2019 से ही करें, तो उस चुनाव में केवल दो दल ही पांच फीसदी से अधिक मत हासिल कर सके थे। भाजपा ने 37.3 फीसदी मत हासिल किए थे और उसे 303 सीटें मिली थीं। कांग्रेस ने 19.46 फीसदी हासिल किए थे और उसे केवल 52 सीटें मिलीं। वोट प्रतिशत के मामले में तृणमूल कांग्रेस तीसरे नंबर पर थी और उसे केवल 4.06 फीसदी मत मिले थे, लेकिन वह 22 सीटें जीतने में सफल रही। उसके बाद बसपा थी, जिसे केवल 3.62 फीसदी वोट मिले थे, लेकिन वह दस सीटें जीत गई। उसे उत्तर प्रदेश में सपा से गठबंधन का फायदा हुआ था। यह अलग बात है कि 2.55 फीसदी वोट के साथ वोट प्रतिशत के लिहाज से पांचवें नंबर पर रही सपा पांच सीट ही  जीत सकी।

ताजा ख़बरें

एक या दो राज्यों में केंद्रित छोटे दलों की स्थिति इस लिहाज से बेहतर रही है। मसलन, वाईएसआर कांग्रेस, द्रमुक या बीजू जनता दल को देखें, तो इन दलों को क्रमशः 2.53, 2.34 और 1.68 फीसदी ही वोट मिले, लेकिन उनकी सीटें क्रमशः 22, 24 और 12 थीं। जनता दल (यू) को 1.45 फीसदी वोट मिले थे और उसने भाजपा के साथ गठबंधन में रहते हुए 16 सीटें जीती थीं। इसी तरह महाराष्ट्र में शिवसेना एनडीए का हिस्सा थी और उसे 2.09 फीसदी वोट और 18 सीटें मिली थीं। लोकजनशक्ति पार्टी को भी एनडीए में रहने का फायदा हुआ था और वह केवल 0.6 फीसदी वोट के साथ छह सीटें जीत गई। दूसरी ओर राजद 1.08 फीसदी वोट हासिल कर एक भी सीट नहीं जीत सकी।

यह कहा जा सकता है कि कांग्रेस किसी भी दूसरे दल की तुलना में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ती है, लिहाजा उसका वोट प्रतिशत और सीटों में वैसा संतुलन नहीं दिखता जैसा कि दूसरी क्षेत्रीय पार्टियों में नजर आता है। लेकिन भाजपा से तुलना करके देखें, तो गणित कुछ और ही नज़र आता है। और अब तो दोनों ही दलों में चुनाव लड़ने वाली सीटों में भी खास अंतर नहीं रहा है।
भाजपा में 'मोदी युग' से पहले के चुनाव भी इसकी पुष्टि करते हैं। 2014 में मोदी के आगमन से पहले के चुनाव पर ही नज़र डालिए। 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने यूपीए की अगुआई करते हुए 440 सीटों पर चुनाव लड़ा था। उसे 28.55 फीसदी वोट मिले थे और वह 206 सीटें जीतने में सफल रही थी। उसका यह प्रदर्शन 2004 की तुलना में बेहतर था। मगर 2009 में कांग्रेस से केवल सात सीटें कम यानी 433 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली भाजपा को 18.80 फीसदी वोट मिले थे और वह 116 सीटें जीतने में सफल रही। यही नहीं, 2004 के शाइनिंग इंडिया के फ्लॉप शो के बावजूद भाजपा 22.16 फीसदी वोट हासिल कर 116 सीटें जीतने में सफल हो गई थी। जबकि कांग्रेस अपने 26.33 फीसदी मतों को केवल 145 सीटों में ही बदल सकी थी।
थोड़ा और पहले के चुनावों को देखें, तो कांग्रेस और भाजपा की यह तुलना और भी दिलचस्प है। 1999 में एनडीए की अगुआई करते हुए भाजपा ने केवल 339 सीटों पर चुनाव लड़ा और महज 23.75 फीसदी मतों के साथ वह 182 सीटें जीत गई। वहीं 453 सीटों पर चुनाव लड़कर कांग्रेस भाजपा से करीब पांच फीसदी अधिक यानी 28.3 फीसदी वोट हासिल करने के बावजूद केवल 114 सीटें ही जीत सकी।

कांग्रेस का रिकॉर्ड इस मामले में अपनी सहयोगी कम्युनिस्ट पार्टियों से भी खराब़ है। 1999 के चुनाव में माकपा ने लड़ी गई 72 सीटों में से 33 जीतीं, जबकि उसे केवल 5.4 फीसदी वोट मिले थे। 2004 में माकपा ने अपना प्रदर्शन और बेहतर करते हुए लड़ी गई 69 सीटों में से 43 सीटें जीतीं और उसे पिछली बार की तुलना में थोड़े से अधिक कुल 5.6 फीसदी वोट मिले थे।

अपने वोट को सीटों में बदलने का एक अद्भुत रिकॉर्ड स्वतंत्र पार्टी के नाम है, जो अब इतिहास के पन्नों में दफन है। राजा-महाराजाओं की मदद से सी राजागोपालाचारी ने 1959 में इस पार्टी का गठन किया था। 1967 में अपने दूसरे ही लोकसभा चुनाव में इस पार्टी ने 178 सीटें लड़कर 44 सीटें जीत ली थीं, जबकि उसे केवल 8.67 फीसदी वोट ही मिले थे। भाजपा की पूर्व अवतार भारतीय जनसंघ ने स्वतंत्र पार्टी के साथ चुनाव लड़ा था और वह 9.31 फीसदी वोट के साथ 35 सीटें जीतने में सफल हुई।
भाजपा और कांग्रेस की तुलना के लिहाज से 1991 के चुनाव को देखना भी दिलचस्प होगा। उस चुनाव में भाजपा ने 468 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 120 सीटें जीतने में सफल हुई। उसे 20.11 फीसदी वोट मिले थे, जो कि 2014 और 2019 में कांग्रेस को मिले वोटों के आसपास ही हैं। 1991 में कांग्रेस को 36.26 फीसदी वोट मिले थे और वह 232 सीटें जीत सकी थी, जिसकी वजह से नरसिंह राव ने अल्पमत की सरकार बनाई थी।

यह पता नहीं कि कांग्रेस  के भीतर इस पर मंथन हुआ या नहीं कि आखिर वह अपने वोट को (चाहे वह जो भी हो) आनुपातिक रूप से सीटों में क्यों नहीं बदल पा रही है। बीते दो चुनावों में उसे क्रमशः 19.52 फीसदी और 19. 46 फीसदी मत मिले हैं। दोनों चुनावों में मिली उसकी सीटों का योग सौ भी नहीं है!

विश्लेषण से और खबरें

वास्तविकता यह भी है कि भाजपा के अभेद्य किले को भेदने के लिए उसे अपने वोटों को सीटों में बदलना होगा। उसकी मजबूरी यह है कि उसे गठबंधन में ही रहना होगा, बावजूद इसके कि इससे उसे कोई विशेष फायदा नहीं हुआ है। 

दरअसल कांग्रेस को उन्हीं सीटों पर विशेष रणनीति से काम करने की जरूरत है, जहां भाजपा से उसका सीधा मुकाबला है। वह चाहे, तो ऐसी सौ सीटों की शिनाख्त कर सकती है, जहां वह भाजपा को चुनौती देने की स्थिति में है। इन सीटों के लिए उसे अधिक जोर लगाने की जरूरत है। कांग्रेस जब तक अपने वोट को सीटों में नहीं बदलती, उसकी आगे की राह कठिन बनी रहेगी। 

(सुदीप ठाकुर स्वतंत्र पत्रकार और लेखक हैं)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सुदीप ठाकुर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें