loader

काश, मोदी सरकार ने 22,000 गरीब मरीजों के बारे में सोचा होता

मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बैंक खाते फ्रीज होने से उन 22 हजार मरीजों का क्या होगा, जिनका इलाज इस संस्था के भरोसे था, उनके भोजन का क्या होगा, जो इस संस्था के भरोसे था। उन सैकड़ों कर्मचारियों के वेतन का क्या होगा, जिन्हें चंद दिनों बाद वेतन मिलना था, उनका नया साल खुशियां लेकर नहीं आएगा।

गृह मंत्रालय ने एक झटके में सबकी खुशियां छीन लीं।

भारत सरकार ने विदेशी अभिदाय (विनियमन) अधिनियम (एफसीआरए) के तराजू पर इस संस्था को भी तौल दिया।

ताजा ख़बरें

गरीबों के लिए इस संस्था के आर्थिक लेनदेन को नजरन्दाज किया जा सकता था।

दुनिया में ईसाइयत दो हजार साल से है। भारत में ईसाई आबादी 2 करोड़ 80 लाख है। भारत की कुल आबादी का दो फीसदी से मामूली ज्यादा। मुगलों की हुकूमत के बाद ब्रिटिश राज आया जो मूलतः ईसाई थे। इसके बावजूद भारत में न तो ईसाई आबादी बढ़ी और न ही ईसाई किसी अन्य धार्मिक समुदाय के लिए खतरा बने।

भारत में कम तादाद के बावजूद ईसाइयों की अपनी खास हैसियत और पहचान है।

शिक्षा के क्षेत्र में ईसाई मिशनरीज की सेवाएं किसी से छिपी नहीं हैं। मदर टेरेसा की संस्था मिशनरीज ऑफ चैरिटीज ने गरीबों के मुफ्त इलाज के क्षेत्र में नाम कमाया।

If Indian Home Ministry could had thought about 22000 poor patients feeded by Missionaries of Charity started by Mother Teresa - Satya Hindi

इस दूषित प्रचार का असर अब दिख रहा है। मिशनरीज आफ चैरिटीज के खाते फ्रीज करने से उन अराजत तत्वों के हौसले बढ़ेंगे, जो गिरिजाघरों पर हमले कर रहे हैं, ईसा की मूर्तियां तोड़ रहे हैं। इससे अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भी खतरा बढ़ेगा।

2014 से बहुत कुछ बदल गया

मदर टेरेसा की संस्था मिशनरीज ऑफ चैरिटीज दुनियाभर में एक सम्मानित संस्था के तौर पर जानी जाती है। मदर टेरेसा ने इस संस्था के जरिए गरीबों की इतनी मदद की है कि उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लेकिन भारत में इस संस्था का विवादों से भी नाता है।

मिशनरीज ऑफ चैरिटीज खासतौर से दक्षिणपंथियों के निशाने पर लंबे समय से है।


2014 में केंद्र बीजेपी सरकार आने के बाद गृह मंत्रालय ने विदेश से चंदा पाने वाले तमाम एनजीओ पर कार्रवाई की। उनके बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए थे।

एनजीओ से कहा गया कि उन्हें इसके लिए भारत सरकार के एफसीआरए कानून के तहत अनुमति लेनी होगा। अपने विदेशी पैसे के बारे में पूरी सूचना देनी होगी।

मोदी सरकार की इस कार्रवाई के दायरे में मिशनरीज आफ चैरिटीज भी आ गई। 

मोदी सरकार को सात साल से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन एनजीओ को लेकर नजरिए में कोई बदलाव नहीं आया है। ईसाई मिशनरीज और धर्मार्थ मुस्लिम संगठनों को विदेश से फंड मिलने को लेकर नियम सख्त से सख्त हैं।

एमनेस्टी इंटरनैशनल को बार-बार छापों और एफसीआरए नियमों की वजह से भारत में अपना दफ्तर तक बंद करना पड़ा।

कब स्थापित हुई

मिशनरीज ऑफ चैरिटीज की स्थापना मदर टेरेसा ने 1950 में की थी। उनकी जीवनी में लिखा है कि उन्हें 12 साल की उम्र में ही सपने में ईश्वर से बीमार गरीबों के इलाज करने का आदेश मिला। उन्होंने कोलकाता की मलिन बस्तियों में ऐसे सेंटर बनाए, जहां गरीबों के मुफ्त इलाज की शुरुआत हुई।

धीरे-धीरे मदर टेरेसा के काम की चर्चा होने लगी। भारत सरकार ने उनके काम की कई बार सराहना की। 2016 में पोप फ्रांसिस ने उन्हें संत की उपाधि दी। वेटिकन से यह उपाधि पाना आसान नहीं है। यह ईसाइयों में सर्वोच्च उपाधि मानी जाती है।

मदर टेरेसा का निधन 1997 में हुआ था। उन्हें राजकीय सम्मान के साथ दफन किया गया था।

If Indian Home Ministry could had thought about 22000 poor patients feeded by Missionaries of Charity started by Mother Teresa - Satya Hindi

क्या ग्राहम स्टेंस किसी को याद है

ग्राहम स्टेंस आस्ट्रलियाई मिशन उड़ीसा में चलाते थे। आज से 22 साल पहले 22 जनवरी 1999 में मनोहरपुर गांव (बारीपदा विधानसभा क्षेत्र) में उन्हें उनके दो छोटे बच्चों के साथ जलाकर मार डाला गया था।

ग्राहम स्टेंस की हत्या का जिम्मेदार चरमपंथी हिन्दू संगठनों को ठहराया गया था। इस मुकदमे में दारा सिंह नामक मुजरिम को फांसी की सजा हुई थी। लेकिन बाद में उसकी सजा उम्रकैद में बदल गई। इस घटना से जुड़ा एक नेता बाद में केंद्र में मोदी सरकार में मंत्री भी बना।

देश में लिंचिंग की घटनाएं बढ़ती चली गईं।

ग्राहम स्टेंस की हत्या के बाद ईसाई मिशनरियों के खिलाफ धर्मांतरण का आरोप तेज हो गया। बीजेपी शासित कर्नाटक में तो धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाया गया है।

लोगों ने आलोचना की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दोपहर में ही ट्वीट करके इस मामले पर नाराजगी जताई थी। ममता की नाराजगी की एक वजह यह भी है कि मिशनरीज ऑफ चैरिटीज के ज्यादातर प्रोग्राम पश्चिम बंगाल में चलते हैं। कोलकाता में उसका मुख्यालय है।

ममता ने अपने ट्वीट में इसे दुखद बताया।

ममता के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी इस पर दुख जताया। थरूर ने कहा कि जब मदर टेरेसा को नोबेल पुरस्कार मिला था तो भारत सरकार ने खुशी जताई थी। जब उनकी संस्था गरीबों की सेवा करती है तो उसका दमन किया जाता है।

इस संबंध में कोलकाता के सबसे बड़े ईसाई धर्मगुरु फ्रांसिस डोमिनिक गोम्स ने कहा कि सरकार ने मिशनरीज ऑफ चैरिटीज के बैंक खाते फ्रीज कर क्रिसमस का सबसे बड़ा गिफ्ट दिया है।

उन्होंने कहा, यह सबसे गरीबों लोगों को दिया गया सबसे क्रूर तोहफा है। इससे 22000 हजार मरीजों पर सीधे असर पड़ेगा।

सीपीआईएम के नेताओं ने भी इसकी निन्दा की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें