loader
फ़ोटो साभार : ट्विटर/@girivsk/वीडियो ग्रैब

आँध्र प्रदेश में ज़िले का नाम बदलने को लेकर मंत्री का घर फूँक डाला

आंध्र प्रदेश में प्रदर्शनकारियों ने आज अमलापुरम शहर में परिवहन मंत्री पी विश्वरूप के घर को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने मंत्री और उनके परिवार को सुरक्षित निकाल लिया। प्रदर्शनकारियों की भीड़ नव-निर्मित कोनसीमा जिले का नाम बदलकर बी आर आंबेडकर कोनसीमा जिले के रूप में प्रस्तावित करने से ग़ुस्साई थी।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए घटना के वीडियो में देखा जा सकता है कि एक घर में भीषण आग लगी है। घर के बाहर कुछ लोग देखे जा सकते हैं और लोगों का शोर सुना जा सकता है।

एक तसवीर में देखा जा सकता है कि एक पुलिस वाहन और एक शिक्षण संस्थान की बस को भी आग के हवाले कर दिया गया। प्रदर्शनकारियों द्वारा फेंके गए पथर से कई पुलिसकर्मियों के घायल होने की भी ख़बर है।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के गृह मंत्री ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस घटना में 20 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। हम घटना की गहन जांच करेंगे और दोषियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे।'

ताज़ा ख़बरें

एक ऑनलाइन वेबसाइट के अनुसार, मंगलवार को सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने ज़िला कलेक्ट्रेट तक मार्च निकाला और नारेबाजी की। उन सभी ने सर्वसम्मति से कहा कि उन्हें कोनसीमा जिले के अलावा कोई और नाम नहीं चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच तनावपूर्ण माहौल रहा और कहा-सुनी हुई। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। इससे पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच तनाव और बढ़ गया। आखिर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया और कुछ प्रदर्शनकारियों को पकड़कर थाने ले आई। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री के ख़िलाफ़ नारे लगाए। हालाँकि, पुलिस ने अमलापुरम शहर में प्रदर्शनकारियों के प्रवेश को रोकने की कोशिश की, लेकिन बाद में प्रदर्शनकारियों ने शहर में भी हिंसा की।

ख़ास ख़बरें
बता दें कि 4 अप्रैल को नए कोनसीमा जिले को तत्कालीन पूर्वी गोदावरी से अलग करके बनाया गया था। पिछले हफ्ते राज्य सरकार ने एक प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर कोनसीमा का नाम बदलकर बी आर आंबेडकर कोनसीमा जिले के रूप में करने का प्रस्ताव रखा और इस पर लोगों से आपत्तियाँ मांगी थीं। कोनसीमा साधना समिति ने जिले के प्रस्तावित नामकरण पर आपत्ति जताई और वह चाहती थी कि कोनसीमा नाम को बरकरार रखा जाए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें