loader

टीडीपी-जेएसपी के संयुक्त घोषणापत्र में नहीं है पीएम मोदी की फोटो, उठ रहे हैं सवाल 

आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी और पवन कल्याण की पार्टी जेएसपी ने मंगलवार को अपना संयुक्त घोषणापत्र जारी किया है। ये दोनों पार्टियां यहां भाजपा के साथ गठबंधन कर के लोकसभा और राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ रही हैं। इस घोषणापत्र पर नायडू और पवन कल्याण की तस्वीर है लेकिन पीएम मोदी की तस्वीर नहीं है। इसको लेकर अब सवाल उठ रहे हैं। 

अब कहा जा रहा है कि इस साझा घोषणापत्र में पहले पीएम मोदी की तस्वीर भी लगाई गई थी लेकिन बाद में उसे हटा कर जारी किया गया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर भाजपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही इन दोनों पार्टियों के घोषणापत्र से पीएम मोदी की तस्वीर गायब क्यों है? 

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के  मुताबिक टीडीपी और जेएसपी के इस घोषणापत्र को लेकर आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि घोषणापत्र के पुराने संस्करण में, पीएम मोदी के साथ चंद्रबाबू नायडू की तस्वीरें प्रमुखता से प्रदर्शित की गई थीं। 
लेकिन इससे पहले कि चंद्रबाबू नायडू अपना घोषणापत्र जारी करते, उन्हें भाजपा मुख्यालय से फोन आया और कहा गया कि इस पर पीएम मोदी की तस्वीर होना स्वीकार्य नहीं है। इसके बाद पीएम मोदी की तस्वीर इससे हटा दी गई है। 

इससे पता चलता है कि उनके द्वारा किए गए वादे हकीकत से दूर हैं जिन्हें पूरा नहीं किया जा सकता। 

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी की इस टिप्पणी के बाद आंध्र प्रदेश में एक नया विवाद खड़ा हो गया है। सवाल उठ रहे हैं कि क्या सच में दिल्ली से ऐसी कोई कॉल आई थी, अगर ऐसा नहीं भी हुआ तो पीएम मोदी की तस्वीर इस पर क्यों नहीं है? 
एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि एनडीए के नेताओं ने उनकी टिप्पणी को गठबंधन के भीतर "फूट पैदा करने" का प्रयास बताया है। 
घोषणापत्र जारी करने के समारोह का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें भाजपा के राज्य प्रभारी सिद्धार्थ नाथ सिंह को घोषणापत्र की एक प्रति स्वीकार करने से इंकार करते देखा जा सकता था। इसको लेकर भी सवाल उठ रहा है कि सिद्धार्थ नाथ सिंह ने घोषणापत्र की प्रति को हाथ में लेने से इंकार क्यों किया? 
हालांकि चंद्रबाबू नायडू ने बाद में एक स्पष्टीकरण भी  जारी किया। उन्होंने कहा, एनडीए के पास राष्ट्रीय स्तर पर एक घोषणापत्र है। टीडीपी और जन सेना अब बीजेपी से सलाह लेकर यह घोषणापत्र जारी कर रही हैं। उन्होंने कहा, घोषणापत्र में सभी दलों के विचार शामिल हैं।
चंद्रबाबू नायडू इस साल की शुरुआत में एनडीए में लौट आए थे। इससे 6 वर्ष पहले वह आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से भाजपा के इनकार के विरोध में एनडीए को छोड़ कर गए थे। 
आंध्र प्रदेश से और खबरें

घोषणापत्र में हैं कई आकर्षक वादें 

एनडीए में चंद्रबाबू नायडू की वापसी राज्य की सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस को सत्ता से दूर के लिए हुई है। ऐसी उम्मीद है कि भाजपा और पवन कल्याण के साथ उनके गठबंधन से जगन रेड्डी सरकार से निराश लोगों के वोट मजबूत होंगे। 
टीडीपी और जनसेना पार्टी के इस घोषणापत्र में कहा गया है कि राज्य में उनकी सरकार बनने पर सभी महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा दी जाएगी। दीपम योजना के तहत तीन सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा। 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। बेरोजगार युवाओं को हर महीने तीन हजार रुपये का भत्ता दिया जाएगा। 

बच्चों की पढ़ाई के लिए हर परिवार को सालाना 15000 रुपये की आर्थिक सहायता देने की बात भी इसमें कही गई है। इस घोषणापत्र में मुस्लिमों समुदाय के लोगों को हज यात्रा के लिए एक लाख रुपये देने और ईसाइयों को यरूशलम यात्रा कराने जैसे वादे भी किए गए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें