loader

असमः हिन्दू देवता की ड्रेस पहनने वाले को पकड़ने पर सीएम नाराज, पुलिस को खींचा

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को असम में भगवान शिव की ड्रेस में एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की खिंचाई की।असम के सीएम ने कहा कि जब तक आपत्तिजनक सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जाता है या अनुचित शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तब तक कपड़े पहनना अपराध नहीं है। हालांकि सीएम का बयान तभी आया जब लोगों ने सोशल मीडिया पर पुलिस की इस हरकत के लिए असम सरकार का जमकर मजाक उड़ाया। इसके बाद सीएम को भी समझ में आया और उन्होंने ट्वीट करके पुलिस की खिंचाई की। मुख्यमंत्री का एक्टिव होना था कि पुलिस ने उस शख्स को जमानत पर छोड़ दिया।

हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया, मैं आपसे सहमत हूं @NavroopSingh_ कि मौजूदा मुद्दों पर नुक्कड़ नाटक ईशनिंदा नहीं है। जब तक आपत्तिजनक सामग्री नहीं होती है, तब तक कपड़े पहनना कोई अपराध नहीं है। @nagaonpolice को उचित आदेश जारी किया गया है। 
ताजा ख़बरें

इससे पहले रविवार को असम में एक नुक्कड़ नाटक के दौरान धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था। उसकी गलती सिर्फ इतनी थी कि उसने भगवान शिव का रूप धारण किया हुआ था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उस शख्स को जमानत दे दी है।

क्या है पूरा मामला

एक नुक्कड़ नाटक के दौरान धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में असम में एक शख्स को रविवार को गिरफ्तार किया गया है। उस व्यक्ति ने शनिवार को तब भगवान शिव का भेष वाला पहनावा पहना था जब महंगाई के ख़िलाफ़ विरोध के रूप में एक नाटक में भाग लिया था।

मामला असम के नगांव का है। एक पुरुष और एक महिला ने भगवान शिव और देवी पार्वती के रूप में एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। दो कलाकार- बिरिंची बोरा और करिश्मा ने नुक्कड़ नाटक किया था। इस घटना की बजरंग दल की नगांव जिला इकाइयों और विश्व हिंदू परिषद ने कड़ी निंदा की। उन्होंने आरोप लगाया कि हिंदू सनातन धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है। विवाद शनिवार शाम को तब शुरू हुआ जब शिव और पार्वती के रूप में पहने हुए पुरुष और महिला ईंधन, खाद्य पदार्थों और अन्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के विरोध में सड़कों पर आए। बाइक सवार दोनों नगांव के कॉलेज चौक पहुंचे और वाहन में ईंधन ख़त्म होने का नुक्कड़ नाटक किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए भगवान शिव के वेश में अभिनेता ने कहा कि सरकार केवल पूंजीपतियों के हित में काम कर रही है और उसे आम लोगों के मुद्दों की चिंता नहीं है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद उन्होंने दर्शकों से सड़कों पर उतरने और बढ़ती महंगाई का विरोध करने का आग्रह किया।

इसके बाद दोनों कलाकार बड़ा बाज़ार इलाक़े में पहुंचे और ऐसा ही नुक्कड़ नाटक वहाँ भी किया। इससे विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल नाराज़ हो गए। उन्होंने नुक्कड़ नाटक की आलोचना की और युवकों पर हिंदू भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया। इसके बाद नगांव सदर पुलिस स्टेशन में अभिनेता जोड़ी बिरिंची बोरा और करिश्मा के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज की गई। बोरा को गिरफ़्तार किया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें