loader

असम ने वापस ली एडवाइजरी, मिज़ोरम के सीएम बोले- धन्यवाद

असम सरकार ने गुरूवार को अपनी उस एडवाइजरी को वापस ले लिया है, जिसमें उसने अपने राज्य के लोगों से कहा था कि वे मिज़ोरम न जाएं क्योंकि वहां उनकी जान को ख़तरा है। यह एडवाइजरी 29 जुलाई को जारी की गयी थी। असम सरकार के इस क़दम का मिज़ोरम ने स्वागत किया है। मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरामथंगा ने इसके लिए असम की सरकार को धन्यवाद दिया है। 

गुरूवार को ही मिज़ोरम की सरकार ने भी पहली बार असम के 6 पुलिस अफ़सरों के मारे जाने पर दुख व्यक्त किया है। 26 जुलाई को इन दोनों राज्यों के दो सीमाई जिलों के लोगों के बीच हिंसा भड़क गई थी, जिसमें जमकर गोलियां चली थीं। इसमें 7 लोगों की मौत हो गई थी और 45 लोग घायल हो गए थे। 

ताज़ा ख़बरें

कई बातों पर बनी सहमति

असम और मिज़ोरम इस बात पर भी सहमत हो गए हैं कि वे सीमाई इलाक़ों में केंद्र सरकार के द्वारा तनाव को दूर करने के लिए उठाए जा रहे क़दमों को आगे बढ़ाएंगे और सीमा विवाद का हल निकालने की कोशिश करेंगे। इस बात पर भी सहमति बन गई है कि केंद्रीय सुरक्षा बल सीमाई इलाक़ों में शांति बनाए रखने के लिए एक न्यूट्रल बॉडी के रूप में काम करेंगे। 

माना जा सकता है कि दोनों राज्यों के बीच चल रहा सीमा विवाद अब सुलझने की दिशा में बढ़ रहा है। विवाद भड़कने के बाद दोनों ही राज्यों के  मुख्यमंत्रियों की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बात हुई थी। 

Assam mizoram border dispute advisory revokes  - Satya Hindi
मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरामथंगा।

वापस ले ली थी एफ़आईआर 

इससे पहले 2 अगस्त को ज़ोरामथंगा ने मिज़ोरम पुलिस की ओर से दर्ज की गई एक एफ़आईआर को वापस लेने के निर्देश दिए थे। ज़ोरामथंगा ने कहा था कि दोनों राज्यों के बीच जारी सीमा विवाद को ख़त्म करने और किसी समाधान तक पहुंचने के लिए ज़रूरी अनुकूल माहौल को बनाने के लिए इस एफ़आईआर को वापस लिया जा रहा है। 

मिज़ोरम की पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और छह शीर्ष पुलिस अफ़सरों के ख़िलाफ़ यह एफ़आईआर दर्ज की थी। इस एफ़आईआर में असम सरकार के 200 अज्ञात पुलिसकर्मियों का भी नाम था। 

यह एफ़आईआर मिज़ोरम के कोलासिब जिले के वैरेंगटे पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई थी। मिज़ोरम का कोलासिब जिला असम के कछार जिले से लगता है। 

असम से और ख़बरें

मिज़ोरम की असम के साथ 123 किलोमीटर, त्रिपुरा के साथ 109 किलोमीटर और मणिपुर के साथ 95 किलोमीटर की सीमाएं हैं। 1995 के बाद से मिज़ोरम और असम सरकारों के अधिकारियों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कई बैठकें हो चुकी हैं। मिज़ोरम के तीन ज़िले - कोलासिब, आइजोल और ममित - दक्षिणी असम के कछार, हैलाकांडी और करीमगंज ज़िलों के साथ 123 किमी की सीमा साझा करते हैं।

मिज़ोरम और असम की सीमा पर दोनों राज्यों के लोगों के बीच अक़सर झड़प होती है और विवाद होता रहता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें