loader

असम में सरकारी कर्मचारी जीवनसाथी के जीवित रहते अब दूसरी शादी नहीं कर सकेंगे 

असम सरकार के कर्मचारी अपने जीवनसाथी के जीवित रहते अब दूसरी शादी नहीं कर सकते हैं। यह नियम उनपर भी लागू होगा जिनके धार्मिक कानूनों में दो शादियों की अनुमति है। 
शुक्रवार को सामने आयी इस जानकारी के मुताबिक असम में अब सरकारी कर्मचारियों को दूसरी शादी के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेनी होगी। असम सरकार ने 20 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी है।
 इसके कहा गया है कि अब कोई भी सरकारी कर्मचारी जिसकी पत्नी या पति जीवित है, वह राज्य सरकार की अनुमति के बिना दूसरी शादी नहीं कर सकता है। इस सर्कुलर में साफ किया गया है कि दूसरी शादी के लिए भले ही सरकारी कर्मचारी का धर्म या पर्सनल लॉ अनुमति देता हो इसके बावजूद उन पर यह आदेश लागू होगा। 
इसकी अवहेलना करने पर उस सरकारी कर्मचारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी। उस कर्मचारी की सरकारी नौकरी खत्म की जा सकती है। असम की हिमंत बिस्वा सरमा सरकार ने इसे तत्काल लागू करने का निर्देश दिया है। 
हालांकि इस सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि विशेष परिस्थितियों में सरकार से अनुमति लेकर दूसरी शादी की जा सकती है। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने किसी भी समुदाय का उल्लेख किए बिना कहा है कि असम सरकार के कर्मचारी को दूसरी शादी के लिए राज्य सरकार की अनुमति की आवश्यकता होगी, भले ही उनका धर्म द्विविवाह की अनुमति देता हो।
मुख्यमंत्री ने कहा,अगर कोई धर्म आपको दूसरी शादी करने की अनुमति देता है, तो भी आपको राज्य सरकार की अनुमति लेनी होगी। उन्होंने कहा, हमने ऐसे मामले देखे हैं जहां कर्मचारियों की मृत्यु के बाद उनकी दोनों पत्नियां पति की पेंशन के लिए लड़ती हैं। 
असम से और खबरें

बहुविवाह पर तुरंत प्रतिबंध लगाना चाहती है सरकार

एनडीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी सरकारी कर्मचारी, जिसकी पत्नी जीवित है, सरकार की अनुमति के बिना दूसरी शादी नहीं करेगा, भले ही उस पर लागू होने वाले व्यक्तिगत कानून के तहत ऐसी बाद की शादी की अनुमति हो। 
इसी तरह, कोई भी महिला सरकारी कर्मचारी सरकार की अनुमति के बिना तब तक दूसरी शादी नहीं कर सकती जब तक उसका पति जीवित हो। रिपोर्ट कहती है कि इस वर्ष की शुरुआत में असम के मुख्यमंत्री ने कहा था कि असम सरकार राज्य में बहुविवाह पर तुरंत प्रतिबंध लगाना चाहती है। 
मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था, "हम बहुविवाह पर तुरंत प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। हम सितंबर में अगले विधानसभा सत्र में विधेयक पेश करने की योजना बना रहे हैं और अगर किसी कारण से हम ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो हम इसे जनवरी सत्र में करेंगे। 
पिछले अगस्त में मुख्यमंत्री ने राज्य में बहुविवाह को समाप्त करने के लिए प्रस्तावित कानून पर जनता की राय भी मांगी थी।सरकार ने कहा कि असम सरकार ने बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून बनाने के लिए विधानसभा की विधायी क्षमता का अध्ययन करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था और रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य विधानमंडल इस तरह के प्रतिबंध को लागू करने के लिए सक्षम है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें