loader

एनआरसी : कारगिल युद्ध हीरो सना उल्लाह विदेशी घोषित, भेजे गए डीटेंशन कैंप

कारगिल युद्ध के हीरो मुहम्मद सना उल्लाह को असम के डीटेंशन कैंप यानी बंदी गृह भेज दिया गया है। उन्हें फ़ॉरनर्स ट्राइब्यूनल ने पहले ही विदेशी घोषित कर दिया था।
असम से और खबरें
असम की वरिष्ठ पुलिस अफ़सर मौसुमी कलीता ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने इंडिया टुडे से कहा : 

मुहम्मद सना उल्लाह ने भारतीय सेना में 30 साल तक अपनी सेवाएँ दीं, पर विदेशी घोषित कर दिए गए, और तयशुदा नीति के मुताबिक़, हमने उन्हें डीटेंशन कैंप भेज दिया है। हमने फ़ॉरनर्स ट्राइब्यूनल के आदेश का पालन किया, हमें यह नहीं मालूम कि ट्राइब्यूनल ने उन्हें क्यों और किस आधार पर विदेशी घोषित किया है।


बता दें, कि असम में लागू किए गए नैशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीज़ंस यानी एनआरसी के नियमों के मुताबिक़, 24 मार्च, 1971 तक बांग्लादेश से भारत आए लोगों को यहाँ की नागरिकता दी जाएगी, उसके बाद के लोगों को बाहर कर दिया जाएगा। इसके लिए यह ज़रूरी है कि हर आदमी का नाम एनआरसी में शामिल हो। एनआरसी में नाम शामिल कराने के लिए ख़ुद को भारतीय नागरिक साबित करना होगा और इसके लिए कुछ काग़ज़ात जमा कराने होंगे। 

क्या है मामला?

गुवाहाटी की बोर्डर पुलिस ने बुधवार को इस पूर्व सैनिक को बुलाया, वहाँ पहुँचते ही सना उल्लाह को गिरफ़्तार कर डीटेंशन कैंप भेज दिया गया।

यह अजीब विडंबनापूर्ण स्थिति है कि जिस बोर्डर पुलिस ने सना उल्लाह को गिरफ़्तार किया, वे उसी बोर्डर पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर थे।
सेना से रिटायर 55 वर्षीय सना उल्लाह के माता-पिता का देहांत हो चुका है, उनके साथ उनकी पत्नी और बच्चे रहते हैं। पिछले साल बोको स्थित फ़ॉरनर्स ट्राइब्यूनल ने उन्हें बुलाया था। ट्राइब्यूनल ने उन्हें ख़ुद को भारतीय साबित करने को कहा। 

सना उल्लाह का जन्म असम में 1967 में हुआ था, वे 1987 में सेना में शामिल हुए। सेना से 2017 में रिटायर होने के बाद उन्हें ऑनरेरी लेफ़्टीनेंट का सम्मान दिया। वे असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के रूप में उसी साल बोर्डर पुलिस में शामिल हो गए।
फ़ॉरनर्स ट्राइब्यूनल में सुनवाई के दौरान सना उल्लाह ने भूल से कह दिया कि वे सेना में 1978 में शामिल हुए, जबकि वे शामिल तो 1987 में हुए थे।
ट्राइब्यूनल ने कहा जब सना उल्लाह सेना में शामिल हुए, उस समय यानी 1978 में 11 साल के थे। लेकिन 11 साल की उम्र में कोई सेना में शामिल हो ही नहीं सकता। बस, इसी आधार पर उनके काग़ज़ात को खारिज कर दिया गया और उन्हें विदेशी घोषित कर दिया गया।
परिवार के लोगों ने सना उल्लाह को विदेशी घोषित करने के फ़ैसले को गुवाहाटी हाई कोर्ट में चुनौती देते हुए याचिका दायर की है। 

सना उल्लाह के नज़दीकी सहयोगी और रिटायर्ड जेसीओ अज़मल हक़ ने कहा, भारतीय सेना में 30 साल की निस्वार्थ सेवा और कारगिल युद्ध में अहम भूमिका निभाने का यह पुरस्कार सना उल्लाह को दिया गया है। यह हम जैसे तमाम पूर्व सैनिकों के लिए बहुत ही दुख का दिन है।
बता दें कि असम समेत पूरे पूर्वोत्तर में एनआरसी का ज़बरदस्त विरोध हो रहा है। लोग सड़कों पर हैं, तोड़फोड़, आगजनी और पथराव की घटनाएं हुई हैं। पुलिस फ़ायरिंग में अब तक इन इलाक़ों में 5 लोगों की मौत हो चुकी है। असम में सत्तारूढ़ बीजेपी के विधायक तक परेशान हैं और उन्होंंने मुख्यमंत्री से कहा है कि वे इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करें। इसकी बड़ी वजह यह है कि लगभग 19 लाख एनआरसी की अंतिम सूची से बाहर रह गए हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें