loader

महाराष्ट्र संकट: गुवाहाटी के होटल के बाहर कांग्रेस का प्रदर्शन 

गुवाहाटी के जिस होटल में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और अन्य विधायक रुके हैं, उसके बाहर शुक्रवार को असम कांग्रेस ने प्रदर्शन किया है। गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी इस होटल के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया था। 

कांग्रेस के नेताओं ने आरोप लगाया कि असम में बाढ़ आई हुई है और बीजेपी विधायकों की खरीद-फरोख्त में जुटी हुई है। इस दौरान असम कांग्रेस के नेताओं ने जमकर नारेबाजी भी की। 

असम प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने बागी विधायक एकनाथ शिंदे से कहा है कि वह जल्द से जल्द असम को छोड़कर चले जाएं।

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा है कि इस वजह से सारी मीडिया कवरेज महाराष्ट्र के सियासी संकट पर हो रही है और यह असम के लोगों के लिए ठीक नहीं है क्योंकि पूरा राज्य भयंकर बाढ़ का सामना कर रहा है। 

बता दें कि असम में बाढ़ के कारण लाखों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है और वे शरणार्थी कैंपों में रह रहे हैं।

Maharashtra political crisis Assam Congress protest outside Guwahati hotel - Satya Hindi

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा है कि राज्य में बाढ़ के कारण पैदा हुई बेहद खराब परिस्थितियों के बीच असम सरकार का महाराष्ट्र के विधायकों का भव्य आदर सत्कार करना पूरी तरह गलत है और एकनाथ शिंदे असम की भलाई को देखते हुए जल्द से जल्द राज्य छोड़कर चले जाएं।

होटल के बाहर कड़ी सुरक्षा 

बता दें कि महाराष्ट्र के सियासी संकट को लेकर सभी की नजरें गुवाहाटी पर ही हैं क्योंकि शिवसेना के बागी और निर्दलीय विधायक गुवाहाटी में स्थित रेडिसन ब्लू होटल में रुके हुए हैं। होटल के बाहर सुरक्षा व्यवस्था इतनी चाक-चौबंद है कि किसी का भी बिना अनुमति के होटल के आसपास जा पाना बेहद मुश्किल है। 

होटल के बाहर पुलिस की जबरदस्त तैनाती है और मीडिया का भी जबरदस्त जमावड़ा है। शिवसेना के एक पदाधिकारी को भी होटल के बाहर से पकड़ा गया है। वह मुंबई से गुवाहाटी नाराज बागी विधायकों से मिलने और उन्हें मनाने के लिए आए थे। 

इससे पहले यह सभी बागी विधायक सूरत में रुके थे। 

दूसरी ओर महाराष्ट्र का सियासी संकट अब कानूनी दांवपेचों में उलझ सकता है। शिवसेना ने बगावत करने वाले 16 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की अर्जी महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि झिरवल के सामने लगाई है। 

असम से और खबरें

डिप्टी स्पीकर ने शिवसेना के उस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है जिसमें अजय चौधरी को विधायक दल के नेता के रूप में स्वीकृति देने की मांग की गई थी। बगावत के बाद शिवसेना ने कार्रवाई करते हुए एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया था। 

जबकि महाराष्ट्र विधानसभा के दो निर्दलीय विधायकों ने डिप्टी स्पीकर नरहरि झिरवल को हटाने की मांग की है और कहा है कि डिप्टी स्पीकर उद्धव ठाकरे गुट का साथ दे रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें