loader

आख़िर क्यों नहीं हुआ बीएसपी-कांग्रेस में चुनावी गठबंधन?

मायावती ने दिया झटका

बीएसपी प्रमुख मायावती ने मध्य प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर कांग्रेस को ज़ोरदार झटका दिया है। मायावती के इस एलान के बाद लोकसभा चुनाव के लिए बनने वाला महागठबंधन मुश्किल में पड़ता दिखाई दे रहा था। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उम्मीद जताई है कि मायावती लोकसभा चुनाव में साथ आ सकती हैं। बता दें कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव बेहद अहम हैं।
मायावती हालांकि छत्तीसगढ़ में पुराने कांग्रेसी और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अजीत जोगी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का एलान पहले ही कर चुकी थीं। साथ ही, मध्य प्रदेश में भी बीएसपी ने 22 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए थे। लेकिन कांग्रेस को यहां गठबंधन होने की उम्मीद थी। कांग्रेस की गणित थी कि मध्य प्रदेश में मायावती के साथ मिलकर चुनाव लड़ने से उसे फ़ायदा होगा लेकिन अब दोनों दल अलग-अलग होकर चुनाव मैदान में उतरेंगे। मध्य प्रदेश में बीएसपी के चार विधायक हैं।
why BSP and congress could not come together - Satya Hindi

आम चुनाव में आ सकती हैं साथ

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश में बीएसपी के साथ गठबंधन करना चाहते थे। राहुल ने कहा, 'मैं नहीं मानता कि बीएसपी के मध्य प्रदेश में गठबंधन न करने से हमें बहुत फर्क पड़ेगा।' उन्होंने कहा कि यह बेहतर होता यदि हम गठबंधन बनाने में सफल हो पाते।कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'राज्य में गठजोड़ और केंद्र में एक साथ आना, दोनों अलग-अलग बातें हैं। मायावती जी ने इसका संकेत दिया है। हम मध्य प्रदेश में काफी लचीला रुख अपना रहे थे। यहां तक कि मैं अपने राज्य के कई नेताओं से ज्यादा लचीला रवैया अपना रहा था। हम बातचीत के बीच में थे, लेकिन उन्होंने अपने ही रास्ते पर जाने का फैसला लिया।' इस बारे में मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, ‘सपा से हमारी बातचीत चल रही है और हो सकता है कि कांग्रेस-सपा यहां मिलकर चुनाव लड़ें।

why BSP and congress could not come together - Satya Hindi

मोदी लहर में हुआ था नुकसान

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर ने कांग्रेस और बीएसपी को बहुत पीछे छोड़ दिया था। इस चुनाव में बीजेपी को 54 फ़ीसदी, कांग्रेस को 34.90 फ़ीसदी और बीएसपी को 3.80 फ़ीसदी वोट मिले थे। कांग्रेस और बीएसपी को कुल मिलाकर 38.70 फ़ीसदी वोट मिले थे जो भाजपा को मिले वोट से 15.30 फ़ीसदी कम हैं। लोकसभा चुनाव में भाजपा को दलित, ओबीसी और सामान्य वर्ग ने झोली भरकर वोट दिए थे।

लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव में हालात अलग हैं। भाजपा के सामने चुनौती है कि वह 2013 के प्रदर्शन को बरक़रार रखे। लेकिन ऐसा होना आसान नहीं दिखता। इसका कारण यह है कि मोदी सरकार के साढ़े चार साल के कामकाज से लोग बहुत संतुष्ट नहीं हैं। इसके अलावा सत्ता विरोधी रुझान के कारण भी भाजपा को नुकसान हो सकता है। इसलिए 2014 के लोकसभा चुनाव के आधार पर कोई आकलन नहीं किया जा सकता।
why BSP and congress could not come together - Satya Hindi
हालांकि 2013 के विधानसभा चुनाव के प्रदर्शन को आधार बनाया जा सकता है। इस चुनाव के आंकड़ों को देखा जाए तो 230 सीटों में से बीजेपी को 165 सीटें मिली थीं और उसका वोट प्रतिशत 44.88 फ़ीसदी था। वहीं, कांग्रेस को 36.38% फ़ीसदी वोट के साथ 58 सीटों पर जीत मिली थी। बीएसपी को महज 4 सीटों पर जीत मिली थी और उसका वोट प्रतिशत 6.29% रहा था। इसके अलावा बीएसपी 11 सीटों पर दूसरे नंबर पर रही थी। इस चुनाव में कांग्रेस और बसपा को कुल मिलाकर 42.67 फ़ीसदी वोट मिले थे जो भाजपा से 2.21 फ़ीसदी कम है।कहा जा सकता है कि अगर कांग्रेस और बसपा में गठबंधन होता तो भाजपा के लिए चुनाव जीतना मुश्किल हो सकता था। लेकिन गठबंधन न होने के कारण चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस को कड़ी मेहनत करनी होगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विधानसभा चुनाव से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें