loader
हादसे की बाद की स्थिति अंधेरे के कारण साफ नहीं दिख रही

नॉर्थ ईस्ट सुपर फास्ट के डिब्बे पटरी से उतरे, 4 मौतें, 100 जख्मी 

बिहार के बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन पर नॉर्थ ईस्ट सुपरफास्ट ट्रेन के 3 डिब्बे बुधवार की रात करीब 9. 35 बजे पटरी से उतर गए हैं। अभी तक 4 लोगों के मरने की खबर है। इस ट्रेन के एसी कोच को ज्यादा नुकसान हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने रात में ही बक्सर और आरा के आला अफसरों से मौके पर पहुंचने और यात्रियों की मदद के लिए कहा।

मौके पर राहत और बचाव की टीमें पहुंच चुकी हैं। नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के जो डिब्बे पलट गये हैं उनसे यात्रियों को निकाला जा रहा है।कई यात्रियों को सीढ़ी की मदद से बाहर निकाला जा रहा है। 

इस रेल हादसे के बाद रेलवे का आधिकारिक बयान भी बुधवार देर रात सामने आया है। इसमें उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने कहा है कि आनंद विहार टर्मिनल से कामाख्या जा रही ट्रेन नंबर 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे आज 21.35 बजे दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। 

रेलवे की ओर से इस हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर पटना - 9771449971, दानापुर- 8905697493, आरा - 8306182542, कॉमर्शियल  कंट्रोल - 7759070004 जारी किये गये हैं। इसके अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर : पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन - 9794849461 8081206628 पंडित दीन दयाल उपाध्याय कमर्शियल कंट्रोल -  8081212134  पर भी संपर्क किया जा सकता है। 

ताजा ख़बरें

हादसे में 4 मौतें और 70 से ज्यादा घायल होने का दावा 

देर रात तक सामने आयी जानकारी के मुताबिक इस हादसे में चार लोगों की मौत होने होने का दावा किया जा रहा है। वहीं 70 से ज्यादा लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है। हालांकि इसका आधिकारिक आंकड़ा खबर लिखे जाने तक सामने नहीं आया था। 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक हादसे के समय ट्रेन की स्पीड करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी। इस ट्रेन में एलएचबी कोच होने के कारण ट्रेन की बोगियां हादसे के बाद एक दूसरे पर नहीं चढ़ी। एलएचबी कोच नहीं होने पर हादसा और भयानक हो सकता था और बड़ी संख्या में लोगों की मौते हो सकती थी। 
वहीं केंद्रीय मंत्री और बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि, मैंने इस बारे में रेल मंत्री को बताया है। 
उन्होंने कहा, मेरी एनडीआरएफ के डीजी, बिहार के मुख्य सचिव, वहां के ज़िलाधिकारी, रेलवे के जीएम से बात हुई है। सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य लोग बचाव कार्य में लगे हैं। डॉक्टरों की टीम को भी मौके पर भेज रहे है। मैं भी मौके पर पहुंच रहा हूं। मैं भी लगातार सूचना ले रहा हूं। 
दूसरी बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बक्सर और आरा के ज़िलाधिकारी और एसपी से बात कर घायलों के लिए उचित व्यवस्था करने और संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द घटना स्थल पर भेजने का निर्देश दिया है। 
इस हादसे के बाद राष्ट्रीय जनता दल ने अपने कार्यकर्ताओं को घटनास्थल पर जा कर लोगों की पीड़ितों की मदद करने को कहा है। राजद की ओर से इसको लेकर एक्स पर एक ट्विट भी किया गया है।

इसमें लिखा है कि दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से गुवाहटी के कामाख्या स्टेशन जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के बक्सर में हुए हादसे को देखते हुए राष्ट्रीय जनता दल के सभी स्थानीय साथी यथाशीघ्र घटनास्थल पर पहुँचें और राहत व बचाव कार्य में अपना बहुमूल्य सहयोग दें!

बिहार से और खबरें

बक्सर के साथ ही आरा और पटना से भी अधिकारी रवाना

हादसे की सूचना मिलते ही बक्सर के साथ ही पड़ोसी जिले आरा और पटना से भी अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गये हैं। 
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल  ने देर रात बताया कि अब तक 60 से 70 घायल यात्रियों को अस्पताल भेजा जा चुका है। ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है।
घटना के समय अंधेरा होने के कारण रेस्क्यू में काफी दिक्कत हुई। टॉर्च की रोशनी में भी कोच में फंसे लोगों को निकाला गया है। बाद में प्रशासन ने जनरेटर और लाइट की व्यवस्था की। उसके बाद रेस्क्यू अभियान तेज हुआ। 
बक्सर में हुए इस ट्रेन हादसे पर भोजपुर के ज़िला पदाधिकारी राजकुमार ने बताया कि हमें सूचना मिलते ही भोजपुर से 15 एंबुलेंस, 4-5 बसें और एसडीआरएफ की टीम भेजी है। वहां से जितने भी मरीज आएंगे उसके लिए हमने स्टेशन पर 3 एंबुलेंस तैनात हैं। हमने सदर अस्पताल में तैयारी की है और जिन डॉक्टरों की छुट्टी थी उनकी छुट्टियों को रद्द किया है। जो डॉक्टर पटना में थे उनको भी वापस बुलाया जा रहा है। हमने एम्स पटना को भी स्टैंड बाय पर रखा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें