loader

एबीपी न्यूज-सी वोटर ओपिनियन पोल: बिहार में फिर बन सकती है नीतीश सरकार

बिहार में विधानसभा चुनाव का एलान होते ही पहला ओपनियन पोल आ गया है। एबीपी न्यूज ने यह पोल सी वोटर के साथ मिलकर किया है। ओपिनियन पोल के दौरान बिहार को पांच इलाकों में बांटा गया था। इन इलाकों में- मिथिलांचल, अंग प्रदेश, मगध-भोजपुर, सीमांचल और उत्तर बिहार शामिल हैं। 

बिहार की 243 सीटों पर चुनाव तीन चरणों में होगा और 10 नवंबर को चुनाव नतीजे आएंगे। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों पर और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। चुनाव नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। 

ताज़ा ख़बरें

कोरोना काल में यह पहला चुनाव है और क्या नीतीश वापसी करेंगे या तेजस्वी यादव के हाथ बाज़ी लगेगी, इस पर लोगों की नजरें लगी हुई हैं। एनडीए और महागठबंधन के बीच जोरदार मुक़ाबला होने की उम्मीद है। 

एबीपी न्यूज और सी न्यूज के ओपनियन पोल के मुताबिक़, ओपिनयन पोल के मुताबिक़ 73 सीटों वाले उत्तर बिहार में एनडीए को 47 से 51 और महागठबंधन को 17 से 21 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 4 से 6 सीटें जा सकती हैं। इसके बाद मगध-भोजपुर इलाके की 69 विधानसभा सीटों में भी एनडीए आगे दिख रहा है। यहां पर एनडीए को 39-43, महागठबंधन को 20-24 और अन्य को 5-7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। 

ABP News-C voter opinion poll on bihar NDA may win again - Satya Hindi
ABP News-C voter opinion poll on bihar NDA may win again - Satya Hindi

ओपिनियन पोल के मुताबिक़, मिथिलांचल की 50 सीटों में से एनडीए को 27-31 सीटें मिल सकती हैं जबकि महागठबंधन को 16-20 और अन्य के खाते में 2-4 सीटें जा सकती हैं। पूर्वी बिहार यानी अंग प्रदेश की 27 विधानसभा सीटों में एनडीए को 14-18 सीटें, महागठबंधन को 7-11 सीटें और अन्य को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है। 

ABP News-C voter opinion poll on bihar NDA may win again - Satya Hindi
ABP News-C voter opinion poll on bihar NDA may win again - Satya Hindi

सीमांचल में ओवैसी फैक्टर 

24 सीटों वाले सीमांचल में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए को 14-18, महागठबंधन को 4-8 और अन्य को 1-3 सीटें मिल सकती हैं। सीमांचल में महागठबंधन को जबरदस्त संभावित नुक़सान होने का एक कारण असदुद्दीन ओवैसी भी हो सकते हैं। क्योंकि इस इलाक़े में मुसलिम उम्मीदवार बड़ी संख्या में हैं और ओवैसी यहां पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। 

कुल 243 सीटों के हिसाब से देखें तो ओपिनियन पोल के मुताबिक़, एनडीए को 141-161 सीटें, महागठबंधन को 64-84 सीटें और अन्य को 13-23 सीटें मिल सकती हैं। 

ABP News-C voter opinion poll on bihar NDA may win again - Satya Hindi
ABP News-C voter opinion poll on bihar NDA may win again - Satya Hindi
एबीपी न्यूज-सी वोटर का ओपिनियन पोल स्पष्ट रूप से बताता है कि बिहार में एक बार फिर नीतीश के नेतृत्व में एनडीए की वापसी हो सकती है और महागठबंधन को मात मिल सकती है। पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में भी एनडीए को जबरदस्त जीत मिली थी और राज्य की 40 सीटों में से 39 सीटें उसकी झोली में गई थीं। 

एनडीए में रार पर देखिए वरिष्ठ पत्रकार शैलेश की रिपोर्ट। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में बिहार के लिए कई योजनाओं की घोषणा कर चुके हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ लगातार संवाद कर रहे हैं। सीटों के बंटवारे पर चर्चा को लेकर हाल ही में पटना पहुंचे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इसे लेकर बातचीत की थी। 

दूसरी ओर, महागठबंधन में अब तक नेता और सीटों का बंटवारा नहीं हो सका है और इससे नाराज होकर मांझी के बाद अब राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा भी महागठबंधन से बाहर जा सकते हैं। 

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें