loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

टिकट बंटवारे से नाराज 22 नेताओं ने छोड़ी चिराग पासवान की पार्टी 

लोकसभा चुनाव 2024 में टिकट बंटवारे से नाराज कई नेताओं ने चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को छोड़ने की घोषणा कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्व सांसद और पार्टी के वरिष्ठ नेता रहे अरुण कुमार के इस्तीफे के बाद 22 नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। 
इन नेताओं में पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेणु कुशवाहा, राष्ट्रीय महासचिव सतीश कुमार,  प्रदेश महासचिव राजेश दांगी, बिहार प्रदेश संगठन सचिव ई. रविंद्र सिंह समेत कई वरिष्ठ पार्टी पदाधिकारी भी शामिल हैं। 
इस्तीफा देने वाले नाराज नेताओं ने एक लिस्ट भी जारी की है जिसमें इस्तीफा देने वाले नेताओं का नाम है। 
माना जा रहा है कि पार्टी में वरिष्ठ नेताओं द्वारा दिये गए ये इस्तीफे उन आरोपों के बाद हुए हैं जिनमें टिकट बंटवारे में पार्टी के जमीनी नेताओं और कार्यकर्ताओं की अनदेखी की बातें कही गई हैं। कई नेता तो टिकट बंटवारे में रुपये के लेनदेन तक के आरोप लगा रहे हैं। 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  पार्टी से अपने इस्तीफे पर पूर्व सांसद रेनू कुशवाहा ने कहा है कि बाहर के लोगों की बजाय पार्टी कार्यकर्ताओं को टिकट दिया जाना चाहिए। 
उन्होंने कहा है कि आपने बाहरी लोगों को टिकट दिया है। क्या इसका मतलब है कि आपकी पार्टी में सक्षम लोग नहीं हैं ? 
आपके कार्यकर्ता ही आपको नेता बनाएंगे? लेकिन जब एक बाहरी व्यक्ति को टिकट दिया गया तो इसका मतलब हुआ कि हमारी निष्ठा पर सवाल उठाया गया। हम यहां पार्टी के लिए मजदूर के रूप में काम करने के लिए नहीं आए हैं। 
वहीं लोकसभा का टिकट नहीं मिलने से नाराज पूर्व विधायक और लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय महासचिव सतीश कुमार ने कहा कि लोजपा  (रामविलास) के बागी नेता अब इंडिया ब्लॉक का समर्थन करेंगे। 
उन्होंने कहा कि जब देश में इतने महत्वपूर्ण चुनाव हैं, तो लोजपा  (रामविलास) सुप्रीमो ने ऐसे -ऐले लोगों को टिकट दिया है कि पार्टी के  कार्यकर्ता हैरान हैं। 
जो पार्टी कार्यकर्ता दिन-रात 'चिराग पासवान की जय' के नारे लगाते थे और 'नए बिहार' की उम्मीद करते थे उन्हें 'धोखा दिया गया है। पार्टी के कार्यकर्ताओं की आकांक्षाओं को कुचल दिया गया है। ऐसे में अब देश को बचाने के लिए हम इंडिया गठबंधन का समर्थन करेंगे। 
इस्तीफा देने वालों में शामिल रवींद्र सिंह ने कहा है कि, चिराग पासवान ने बिहार की जनता के साथ भावनात्मक खेल खेला है। बिहार की जनता उन्हें जवाब देगी। 
रवींद्र सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सोशल मीडिया पर टिकट बेचवा ट्रेंड करता देखा तो सिर शर्म से झुक गया। लोग पार्टी के टिकट बेचे जाने की बातें कह रहे हैं। इसको लेकर कार्यकर्ता सवाल पूछ रहे हैं। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि मैं क्या जवाब दूं। ऐसी स्थिति में पार्टी से इस्तीफा देना ही बेहतर है। 
ध्यान रहे कि चिराग पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से पांच सीटें  वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई  से चुनाव लड़ रही है। 
बिहार में सात चरणों में मतदान होना है। इसमें पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा 13 मई, पांचवां 20 मई, छठा 25 मई और सातवें चरण में 1 जून को मतदान होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें