loader

बिहार: नीतीश के दबाव में बीजेपी ने की कार्रवाई, 9 बाग़ी नेता पार्टी से बाहर

बिहार विधानसभा चुनाव में गले की फांस बन चुके एलजेपी के मुखिया चिराग पासवान के ख़िलाफ़ नीतीश कुमार सख़्त से सख़्त कार्रवाई चाहते हैं। टिकट बंटवारे के दौरान भी नीतीश ने बीजेपी को चिराग पासवान के लिए सख़्त संदेश देने को मजबूर किया था। एलजेपी के टिकट पर लड़ने वाले कुछ नेताओं समेत 9 लोगों को बीजेपी ने अब नीतीश के दबाव में ही बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इनमें से एक वर्तमान विधायक, दो पूर्व विधायक भी शामिल हैं। 

बीजेपी हालांकि यह दम भरकर कह रही है कि नीतीश की पार्टी जेडीयू के साथ उसका गठबंधन अटूट है। वह यह भी कह रही है कि सीटें अगर बीजेपी की ज़्यादा आ जाती हैं तो भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही होंगे। लेकिन राजनीतिक हलकों में इस बात की चर्चा आम है कि चुनाव नतीजों में अगर बीजेपी और एलजेपी को इतनी सीटें मिल जाती हैं कि वे सरकार बना सकें, तो नीतीश को किनारे किया जा सकता है। 

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी यही चाहती है कि राज्य में उसका मुख्यमंत्री हो लेकिन बीते विधानसभा चुनाव के अनुभव से वह समझ चुकी है कि नीतीश के बिना सत्ता में भागीदारी मिलना बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर उसकी सीटें ज़्यादा आ जाती हैं तो वह मुख्यमंत्री पद के लिए अड़ सकती है। नीतीश कुमार इस बात को बखूबी समझते हैं, इसलिए उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले अपने पुराने कमांडर और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को एनडीए में शामिल कर लिया। 

बहरहाल, बीजपी ने जिन नेताओं पर कार्रवाई की है, इनमें रविंद्र यादव, रामेश्वर चौरसिया एलजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। संघ परिवार से आने वाले और इस चुनाव में एलजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में कूदे राजेंद्र सिंह को भी बीजेपी ने बाहर का रास्ता दिखाया है। इसके अलावा एलजेपी की टिकट पर लड़ रहीं उषा विद्यार्थी पर भी कार्रवाई की गई है। 

उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील मोदी को भी टिकट बंटवारे के दौरान हुई प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में जोर देकर कहना पड़ा था कि बिहार में एनडीए के नेता और चेहरा नीतीश कुमार ही हैं।

एलजेपी की रणनीति

2015 में बीजेपी ने बिहार में 157 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। इस बार वह 111 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इसका मतलब उसे 46 ऐसे नेताओं के टिकट काटने होंगे, जो पिछला चुनाव पार्टी के सिंबल पर लड़ चुके हैं। ये उम्मीदवार एलजेपी का दामन थामने की कोशिश कर रहे हैं और एलजेपी इन्हें टिकट भी दे रही है। आने वाले दिनों में एलजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले ऐसे कुछ और नेताओं पर बीजेपी कार्रवाई कर सकती है।

जेडीयू को होगा नुक़सान?

एलजेपी ने कहा है कि वह राज्य में 100 से ज़्यादा सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ेगी। बिहार की दलित राजनीति के बड़े चेहरे रहे और पार्टी के संस्थापक रामविलास पासवान की मौत से उसे दलित मतदाताओं के बीच सहानुभूति मिलने की बात भी कही जा रही है। क्योंकि चिराग बीजेपी के प्रति नरम और नीतीश के प्रति कठोर हैं, तो यह कहा जा रहा है एलजेपी को मिलने वाली सहानुभूति का नुक़सान जेडीयू को होगा। 

बिहार से और ख़बरें

नीतीश की कुर्सी को ख़तरा

राजनीतिक प्रेक्षक मानते हैं एलजेपी में बीजेपी के लोगों को टिकट देने का असर चुनाव से पहले तो होगा ही, इसका असली असर रिजल्ट आने के बाद देखा जाएगा जब नीतिगत निर्णय लेने की बारी आएगी। बीजेपी से एलजेपी में गये उन सदस्यों पर अधिक नजर रहेगी जो आरएसएस से जुड़े होंगे और जीत हासिल करेंगे। अभी बीजेपी की ओर से ‘नीतीश ही मुख्यमंत्री होंगे’ का जो दावा किया जा रहा है, उसकी असली परीक्षा चुनाव परिणाम के बाद ही होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें