loader

बीजेपी- जदयू लड़ाई संसद तक पहुँची, बीजेपी सांसद ने नीतीश सरकार को घेरा

बिहार में साझी सरकार चलाने के बावजूद बीजेपी और जेडीयू बीच-बीच में एक-दूसरे को निशाने पर लेते रहते हैं और हमले भी करते रहते हैं, जो उनके तात्कालिक राजनीति हित ही नहीं, मतदाता जनाधार में अंतर के कारण भी है। लेकिन जब हमला और जवाबी हमला राज्य से बाहर और वह भी संसद में हो तो मामला अधिक गंभीर लगता है। 

इस बार बीजेपी ने अपनी ही राज्य सरकार को संसद में घेरा है और तीखे सवाल उठाए हैं, गंभीर आरोप लगाए हैं। 

निशाने पर नीतीश!

बीजेपी सांसद राम कृपाल यादव ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि बिहार सरकार प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत काम पूरा नहीं कर पाई है।

उन्होंने कहा,

मैं बिहार सरकार से बहुत निराश हूँ। बिहार को पहले और दूसरे चरण में जितनी सड़कों के लिए अनुमति मिली थी उनमें से कई किलोमीटर अभी तक पूरी नहीं हो पाई हैं। पहले और दूसरे चरण का काम अभी बाकी है, जबकि तीसरा चरण अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।


रामकृपाल यादव, सांसद, बीजेपी

मंत्री ने स्वीकार किया

ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे स्वीकार करते हुए कहा कि राज्य सरकार लक्ष्य पूरा करने में नाकाम रही है। उन्होंने इसके साथ ही अपनी बात के समर्थन में आँकड़े भी दिए। 

उन्होंने कहा,

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क स्कीम के तहत पहले चरण में 1,287 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होना अभी बाकी है, वहीं दूसरे चरण में 411 किलोमीटर और तीसरे चरण में 6,162 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए अनुमति दी गई है।


गिरिराज सिंह, ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री

इतना ही नहीं, केंद्रीय मंत्री ने कहा, "केंद्र सरकार की ओर से मुहैया कराए गए पैसे में से तक़रीबन 949 करोड़ रुपये अभी भी राज्य सरकार के पास हैं।"

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 1,390 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों को अनुमति दी है, लेकिन टेंडर अभी तक नहीं निकाला है।

जदयू का पलटवार

इसके बाद जदयू खुल कर सामने आ गया। इसके सांसद कौशलेंद्र कुमार ने गिरिराज सिंह से सवाल किया कि क्या राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ अधूरे काम को पूरा करने के लिए उन्होंने कोई बैठक की है।

इसके बाद जेडीयू सांसद और पार्टी अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह भी सामने आए।

उन्होंने गिरिराज सिंह से पूछा,

एनडीए केंद्र के साथ-साथ बिहार में भी सरकार चला रही है। आप बिहार से हैं, मैं बिहार से हूँ। आपने कभी राज्य सरकार और उसके अधिकारियों के साथ मुद्दे को सुलझाने के लिए क्या कभी बैठक की है?


राजीव रंजन सिंह, सांसद, जदयू

मंत्री का जवाब

गिरिराज सिंह ने जवाब दिया, "बिहार के सांसदों और अधिकारियों के साथ मेरी कई बैठकें हुई हैं। मैं अपना काम कर रहा हूँ। आप मेरे साथ आकर बैठक कर सकते हैं। एक मंत्री के रूप में मैं सबके संपर्क में रहता हूँ।"

बता दें कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं।  इस समय 17 बीजेपी और 16 जेडीयू सांसद हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें