loader

बिहार: नीतीश को घेरेगी बीजेपी, पोल खोल रैलियां करेगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सियासी पाला बदल करने के बाद बिहार की सत्ता से बाहर हुई बीजेपी नए सिरे से रणनीति बना रही है। मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व और बिहार बीजेपी की कोर कमेटी के नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव में 35 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा गया है। 

बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि नीतीश कुमार को चुनौती देने वाला चेहरा राज्य बीजेपी में कौन होगा। इसके अलावा पूरे प्रदेश में ‘पोल खोल नीतीश कुमार’ रैलियां करने का भी फैसला लिया गया है।

यह बैठक बेहद अहम रही और इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

ताज़ा ख़बरें
बैठक के बाद बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने पत्रकारों से कहा कि बीजेपी राज्य की नीतीश-तेजस्वी सरकार के खिलाफ सड़क से लेकर विधानसभा तक की लड़ाई लड़ेगी। उन्होंने कहा कि बैठक में तमाम बड़े मुद्दों पर चर्चा हुई है।
bihar BJP will organise pol khol rally against Nitish Kumar - Satya Hindi

सियासी समीकरण बदले 

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं और 2019 के लोकसभा चुनाव में इसमें से बीजेपी को 17 सीटों पर जीत मिली थी जबकि जेडीयू को 16 सीटों, लोक जनशक्ति पार्टी को 6 और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली थी। नीतीश कुमार के बीजेपी का साथ छोड़ने और महागठबंधन के साथ सरकार बनाने के बाद निश्चित रूप से बिहार के सियासी समीकरण बदल गए हैं।

पारस-चिराग गुट होंगे एक?

बिहार के ताजा सियासी हाल में बीजेपी के पास सिर्फ पशुपति पारस की अगुवाई वाली राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी ही साथी के रूप में है। यह भी खबर सामने आई है कि बीजेपी पशुपति पारस और चिराग पासवान के गुट को फिर से एकजुट करने पर काम करेगी। 

bihar BJP will organise pol khol rally against Nitish Kumar - Satya Hindi

नीतीश कुमार के साथ छोड़ने के बाद बीजेपी को राज्य में अति पिछड़ी जातियों का जो समर्थन मिलता था वह कम हो सकता है। महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी के साथ यादव और मुस्लिम मतदाताओं के बड़े हिस्से का समर्थन है। कांग्रेस, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी और वामदलों के साथ ही जेडीयू का भी समर्थन बिहार में सत्तापक्ष को बहुत ताकतवर बनाता है। 

जातीय तालमेल 

बीजेपी की बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि पार्टी में बड़े स्तर पर बदलाव किए जाने हैं। क्योंकि अगले महीने प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसके अलावा पार्टी को नेता प्रतिपक्ष के पद पर भी नेता का चयन करना है। माना जा रहा है कि इन दोनों बड़े पदों पर पार्टी सवर्ण और दलित-पिछड़े समुदाय के नेताओं का तालमेल बनाएगी। 

बिहार से और खबरें

2024 चुनाव 

नीतीश कुमार ने महागठबंधन के साथ आते ही जिस तरह 2024 के लोकसभा चुनाव का जिक्र छेड़ दिया है और विपक्षी दलों को एकजुट करने की बात कही है, उससे यह साफ है कि बिहार के अंदर बीजेपी के लिए चुनौती काफी ज्यादा होगी क्योंकि महागठबंधन के दल 2024 के चुनाव में बीजेपी की सीटें कम करने की बात बीते दिनों में कई बार कह चुके हैं। देखना होगा कि नीतीश के इस सियासी झटके से क्या बीजेपी उबर पाएगी और क्या वह महागठबंधन की सरकार को घेर पाएगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें