loader

बिहार एमएलसी चुनाव: 13 सीटों पर जीता एनडीए, राजपूत-भूमिहार समुदाय का दबदबा

बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों के लिए हुए चुनाव में एनडीए गठबंधन को 13 सीटों पर जीत मिली है। विपक्षी दल आरजेडी को 6 सीटों पर, निर्दलीय उम्मीदवारों को 4 सीटों पर और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है।

एनडीए को मिली 13 सीटों में से 7 सीट बीजेपी के खाते में गई हैं जबकि 5 सीटों पर जेडीयू और एक सीट पर राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी को जीत मिली है।

चुनाव नतीजों में राजपूत और भूमिहार जाति के नेताओं का दबदबा साफ दिखाई दिया है। जीते हुए 24 उम्मीदवारों में से 6 भूमिहार जाति से हैं जबकि इतने ही उम्मीदवार राजपूत जाति के भी चुन कर आए हैं। 

पटना, गोपालगंज, बेगूसराय आदि सीटों पर भूमिहार जाति के उम्मीदवारों को जीत मिली है जबकि औरंगाबाद, रोहतास, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, सहरसा और मुजफ्फरपुर में राजपूत जाति के नेता जीते हैं।

ताज़ा ख़बरें

यादव जाति से आने वाले नेताओं को वैशाली, नवादा, नालंदा, मधुबनी और गया में जीत मिली है जबकि मुसलिम और दलित समुदाय के किसी भी नेता को जीत हासिल नहीं हुई है।

कुछ दिन पहले बीजेपी के हाथों अपने तीनों विधायक खोने वाली विकासशील इंसान पार्टी ने 7 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे लेकिन उसे किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई है।

बिहार में विधान परिषद की 75 सीटें हैं। चुनाव नतीजों के बाद आरजेडी को विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष का पद मिलने का रास्ता साफ हो गया है। जेडीयू विधान परिषद में सबसे बड़ा दल है जिसके पास अब 28 सीटें हो गई हैं।

बिहार से और खबरें

इन 24 सीटों में से बीजेपी ने 12 सीटों पर जबकि जेडीयू ने 11 सीटों पर चुनाव लड़ा और 1 सीट पशुपति पारस की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी को दी गई थी। 

जबकि मुख्य विपक्षी दल आरजेडी ने 23 सीटों पर चुनाव लड़ा और 1 सीट उसने सहयोगी सीपीआई को दी थी। 

टिकट बंटवारे के दौरान कांग्रेस और आरजेडी में जबरदस्त तल्खी दिखाई दी थी और आरजेडी ने चुनाव में अकेले जाने का फैसला लिया था। इसके बाद कांग्रेस ने भी 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए थे।

इन 24 सीटों पर हुए चुनाव 

औरंगाबाद, भोजपुर-बक्सर, दरभंगा, पटना, नालंदा, गया-जहानाबाद-अरवल, नरवाड़ा, रोहतास-कैमूर, सारण, सिवान, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी-शिवहर, समस्तीपुर, मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा, बेगूसराय-खगड़िया, सहरसा-मधेपुरा-सुपौल, भागलपुर-बांका, मधुबनी, पूर्णिया-अररिया-किशनगंज और कटिहार सीट। इन सीटों पर 4 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें