loader

कोरोना, बाढ़ के बीच बिहार पंचायत चुनाव 11 चरणों में

ऐसे समय जब कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है और अक्टूबर में इसके चरम पर होने की आशंका जताई जा रही है, बिहार में ढाई लाख से ज़्यादा पदों के लिए अनुमानित 10 लाख से ज़्यादा उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे और इसमें छह करोड़ से ज़्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कुल ग्यारह चरणों में होने वाले मतदान की चुनाव प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गई, चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर दिया और आचार संहिता भी लागू हो गई है। 

लेकिन अहम बात यह है कि यह सब कोरोना महामारी के बीच होने जा रहा है और वह भी उस राज्य में जहां, कोरोना से लड़ने का बहुत पुख़्ता इंतजाम नहीं है।

ख़ास ख़बरें

पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को और अंतिम चरण का 12 दिसंबर को होगा। हर चरण के मतदान के दो दिन बाद वहां के वोटों की गिनती हो जाएगी। पहले चरण में बाढ़-प्रभावित 28 ज़िलों में मतदान नहीं होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित ज़िलों में अंतिम चरण में मतदान होगा। आयोग का मानना है कि 15 सितंबर के बाद मानसून ख़त्म हो जाता है। इसके बाद भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चुनाव को लेकर काफी समय रहेगा।

bihar panchayat elections 2021 amid corona, floods - Satya Hindi

दिसंबर में होने वाले अंतिम चरण के चुनाव तक इन क्षेत्रों में यातायात के साधन भी उपलब्ध हो जाएंगे। पंचायत चुनाव को लेकर उम्मीदवारों को ऑनलाइन व ऑफलाइन नामांकन की सुविधा भी प्रदान की है।

नामांकन को लेकर दोनों ही प्रकार से राशि भी जमा कर सकेंगे। हालांकि ऑनलाइन नामांकन के बाद भी एक बार उम्मीदवार को चुनाव पदाधिकारी के कार्यालय में जाना पड़ेगा। 

जमानत राशि नहीं बदली

बिहार चुनाव आयोग का कहना है कि पंचायत आम चुनाव के दौरान पदवार अधिकतम चुनाव खर्च की सीमा पहले जितनी ही रखी गई है। वार्ड सदस्य व पंच के लिए 20-20 हज़ार रुपये, मुखिया व सरपंच के लिए 40 हज़ार रुपए, पंचायत समिति सदस्य के लिए 30 हज़ार रुपये और ज़िला परिषद सदस्य के लिए एक लाख रुपये की ज़मानत राशि जमा करनी होगी।  

आयोग ने हेल्पलाइन नंबर 1800-3457-243 जारी किया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी मतदाता अपनी शिकायत, सुझाव या जानकारी दे सकेगा।  हेल्पलाइन नंबर को लेकर आयोग में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। 

bihar panchayat elections 2021 amid corona, floods - Satya Hindi

माइक्रो ऑब्जर्बर 

राज्य चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि मतगणना के दौरान माइक्रो ऑब्जर्बर तैनात किए जाएंगे। साथ ही, ऑनलाइन निगरानी भी की जाएगी। साथ ही मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक्स के इस्तेमाल को लेकर तैयारी की जा रही है। वहीं, मतदान केंद्रों की लाइव वेब कास्टिंग भी करायी जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें