loader

मुंगेर में हिंसा, पुलिस वाहनों में आग, 100 हिरासत में

दुर्गा विसर्जन के दौरान बिहार के मुंगेर में हुई पुलिस फायरिंग के बाद एसपी और डीएम का तबादला किए जाने के बावजूद लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ है। गुरुवार को उत्तेजित भीड़ ने एक बार फिर विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस की दो गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने 100 लोगों को हिरासत में ले लिया है। 
याद दिला दें कि विजय दशमी के दिन दुर्गा विसर्जन के समय मुंगेर में हिंसा हुई, लोगों ने पुलिस पर पथराव किया, उसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और गोलियाँ चलाईं, जिससे दो लोगों की मौत हो गई। यह एक राजनीतिक मुद्दा बन गया। इसके बाद ज़िला मजिस्ट्रेट राजेश मीना और पुलिस सुपरिटेंडेंड लिपि सिंह का तबादला कर दिया गया।
ख़ास ख़बरें

तोड़फोड़, आगजनी

पर इससे लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ है। स्थानीय लोगों की एक भीड़ गुरुवार को मुंगेर के बाटा चौक से विरोध प्रदर्शन करने निकली। थोड़ा आगे बढ़ने पर ज़िला मजिस्ट्रेट के दफ़्तर और कोतवाली के बीच इसमें और लोग जुड़ गए। 
इनमें से कुछ लोगों ने सड़क किनारे खड़ी कुछ गाड़ियों से तोड़फोड़ की। इसके बाद उत्तेजित भीड़ ने पूरवसराय थाना के बाहर खड़ी पुलिस की दो गाड़ियों में आग लगा दी। उत्तेजित भीड़ ने मुफ़स्सिल थाने में भी तोड़फोड़ की।

पुलिस कर्मी ज़ख़्मी

उत्तेजित भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश करता पुलिस का एक जवान जख़्मी हो गया। मुंगेर पुलिस ने 100 लोगों को हिरासत में लिया है। नए ज़िला मजिस्ट्रेट और पुलिस सुपरिटेंडेंट के एक-दो दिन में पदभार संभालने की संभावना है।
मुंगेर में हुई हिंसा पर राजनीति हुई तो इस ओर लोगों का ध्यान गया। राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने विधानसभा चुनाव के पहले चरण के ही दिन क़ानून व्यवस्था का मुद्दा उठा कर राज्य सरकार पर तीखा हमला बोला था। उन्होंने मुंगेर में दुर्गा विसर्जन के दौरान हुई गोलीबारी पर पुलिस की तुलना जनरल डायर से कर दी।

राजनीतिक मुद्दा

तेजस्वी यादव ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस पर सवाल उठाया। उन्होंने पूछा, 'पुलिस को जनरल डायर बनने की अनुमति किसने दी?' उन्होंने आरोप लगाया कि 'इसके लिए आदेश कहीं न कहीं से आया था।'
तेजस्वी यादव ने सीधे मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को निशाने पर लिया। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा, 'नीतीश कुमार तो राज्य के गृहमंत्री हैं, उनको तो इसकी सूचना मिली होगी ना, वो क्या कर रहे हैं? उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी जी जो बीजेपी नेता भी हैं, वह बताएं कि उन्होंने एक ट्वीट के अलावा और क्या किया है।'
इस बीच, चुनाव आयोग ने मगध के कमिश्नर असंगबा चुबा आओ को पूरे मामले की जाँच कर एक सप्ताह में रिपोर्ट सौंपने को कहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें