loader

बीजेपी से ‘बात’ होने के बाद ही बिहार में अकेले लड़ा था चुनाव: चिराग

बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान एलजेपी नेता चिराग पासवान के तेवरों और बीजेपी की उन्हें लेकर चुप्पी को देखकर यह अंदाजा हो गया था कि दोनों दलों के बीच अंदरखाने कोई डील ज़रूर हो गई है। एलजेपी में टूट के बाद चिराग ने इसे ज़ाहिर कर दिया है। 

चिराग ने कहा है कि बिहार में एनडीए से बाहर जाकर लड़ने का फ़ैसला बीजेपी से अच्छी तरह बातचीत होने के बाद ही लिया गया था। बिहार चुनाव के दौरान भी यह बात कही जाती थी कि नीतीश कुमार की सीटें कम करने के लिए बीजेपी ने ही चिराग को प्लांट किया है। 

चिराग के नीतीश के ख़िलाफ़ आक्रामक प्रचार का असर भी हुआ और जेडीयू को जबरदस्त नुक़सान हुआ। लेकिन तब की चोट खाई जेडीयू को एलजेपी में टूट के बाद आराम मिला है। 

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, चिराग ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के साथ बातचीत में कहा है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, महासचिव बीएल संतोष और गृह मंत्री अमित शाह उस बैठक में थे जिसमें यह फ़ैसला लिया गया था कि एलजेपी सिर्फ़ 15 सीटों पर ही चुनाव नहीं लड़ेगी। शायद एनडीए गठबंधन में एलजेपी को इतनी ही सीटें दी जा रही थीं। 

क्या बीजेपी ने उनके जेडीयू वाली सीटों पर और अकेले लड़ने के फ़ैसले का साथ दिया, इस सवाल के जवाब में चिराग ने कहा, “हां बिलकुल, इस बात पर अच्छे ढंग से चर्चा हुई थी। मैंने उन्हें बताया था कि मेरा गठबंधन उनसे ही है।” 

एलजेपी में टूट के बाद चिराग के चाचा और बग़ावत करने वाले सांसदों की अगुवाई कर रहे पशुपति पारस ने भी कहा कि जेडीयू के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ने का फ़ैसला ग़लत था और पूरी पार्टी इसके विरोध में थी।

चुनाव के दौरान ख़ुद को मोदी का हनुमान बताने वाले चिराग ने कहा कि उन्होंने यह भी बता दिया था कि वे 6 सीटों के अलावा कहीं भी बीजेपी के ख़िलाफ़ उम्मीदवार नहीं उतारेंगे। 

Chirag Paswan on Bihar election 2020 controversy in LJP - Satya Hindi

चिराग ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा, “मैंने बता दिया था कि मेरा भरोसा नीतीश पर नहीं बल्कि बीजेपी पर है। मैं आपके ख़िलाफ़ कुछ नहीं बोलूंगा और आप भी ऐसा ही करना। लेकिन चुनाव प्रचार के दौरान जब बीजेपी नेताओं ने मुझे वोट कटुआ कहा तो बहुत दुख हुआ।” 

मोदी पर भरोसा लेकिन...

चिराग ने कहा कि 135 सीटों पर चुनाव लड़ने से एलजेपी का विस्तार हुआ और अगर सभी 243 सीटों पर लड़ा होता तो राज्य में आज दूसरी सरकार होती। 2019 में जमुई से लोकसभा का चुनाव जीतने वाले चिराग ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा है लेकिन यह एकतरफा नहीं हो सकता है। 

बिहार से और ख़बरें

चिराग ने बीजेपी आलाकमान को याद दिलाया है कि जब नीतीश कुमार ने एनडीए छोड़ दिया था तब भी उनकी पार्टी एलजेपी एनडीए में ही थी। एलजेपी से बग़ावत करने वाले पांच सांसदों में पशुपति पारस के अलावा उनके बेटे प्रिंस राज और तीन अन्य सांसद- चंदन सिंह, वीणा देवी और महबूब अली शामिल हैं। इन सांसदों ने पशुपति पारस को एलजेपी संसदीय दल का नेता चुनने के बाद उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष भी चुना। 

जबकि चिराग ने इन पांचों सांसदों को पार्टी से निलंबित कर दिया था। केंद्रीय कैबिनेट के इस महीने संभावित विस्तार में यह माना जा रहा है कि पशुपति पारस केंद्र सरकार में मंत्री बन सकते हैं। पशुपति पारस ने ख़ुद ही इस बात के संकेत दिए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें