loader
फाइल फोटो

लालू यादव ने कहा संविधान बदलने की कोशिश करने वालों की जनता आंख निकाल लेगी 

भाजपा के कई नेता हाल के दिनों में संविधान बदलने की बात कह चुके हैं। इसको लेकर सोमवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कड़ी नाराजगी जताई है। 
उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए अपने एक साक्षात्कार में कहा है कि जो भी संविधान को बदलने की कोशिश करेगा देश की दलित, पिछड़े और गरीब जनता इनकी आंख निकाल लेगी।
लालू यादव ने कहा कि खबरदार बाबा साहब के बनाये संविधान को बदलने की कोशिश की तो देश की जनता माफ नहीं करेगी। ये तानाशाही लाना चाहते हैं, संविधान को बदलने का मतलब है लोकतंत्र को बदलना। 
लालू प्रसाद यादव ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि "काफी घबराहट है, ये(भाजपा) मानकर बैठे हैं कि हार रहे हैं। 400 पार की बात घबराहट में कर रहे हैं। 
लगातार इनके नेता खुलेआम बोल रहे हैं कि हम संविधान को बदल देंगे। ये बाबसाहेब अंबेडकर के द्वारा बनाया गया संविधान है। इसे बदलने की कोशिश करने वालों को देश की जनता माफ नहीं करेगी। 
लालू यादव ने कहा कि जो भाजपा नेता संविधान बदलने की बात कर रहे हैं उनके खिलाफ पीएम मोदी कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे हैं? लालू यादव ने कहा कि देश की जनता इन्हें पहचान गई है।  
इससे पहले तेजस्वी यादव ने रविवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर एक्स पर एक पोस्ट कर लिखा था कि बीजेपी के लोगों को बाबा साहेब द्वारा रचित संविधान से इतनी समस्या क्यों है कि लगभग किसी ना किसी प्रदेश में प्रतिदिन बीजेपी का कोई ना कोई नेता/प्रत्याशी संविधान बदलने और संविधान समाप्त करने का दावा करता है और धमकी देता है।
ऐसे बीजेपी नेताओं का कहना है कि सरकार बनाने के लिए 272 सांसद चाहिए लेकिन संविधान बदलने के लिए दो तिहाई बहुमत चाहिए। ये भाजपाई कहते है कि ऐसा नियम बदलना होगा और संविधान भी बदलना होगा।
संविधान और बाबा साहेब हमें समानता, स्वतंत्रता, बंधुता और शिक्षा का अधिकार देता है इसलिए भाजपाई वंचितों, उपेक्षितों, उत्पीड़ितों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों, गरीबों और न्यायप्रिय लोगों से ये अधिकार छिनना चाहते है तभी तो संविधान बदलना चाहते है।
सोचो और समझों- बीजेपी के शीर्ष नेता संविधान बदलना क्यों चाहते है? इनकी छुपी मंशा क्या है? 
बिहार से और खबरें

लल्लू सिंह ने कही थी संविधान बदलने की बात 

लालू यादव और तेजस्वी यादव का बयान ऐसे समय में आया है जब उत्तर प्रदेश के फैजाबाद से सांसद और भाजपा उम्मीदवार लल्लू सिंह ने रविवार को संविधान बदलने से जुड़ा बयान दिया था। उनके बयान की विपक्षी नेताओं ने जमकर आलोचना की है। 

उन्होंने कहा था कि संविधान में संशोधन करना होगा और बहुत सारे काम करने हैं। सरकार तो 272 सीटों पर ही बन जाती है लेकिन 272 की सरकार संविधान में संशोधन नहीं कर सकती है। 

उन्होंने कहा था कि इसके लिए हमें दो तिहाई बहुमत से अधिक सीटें चाहिए या नया संविधान बनाना हो तो इसलिए।  
सांसद लल्लू सिंह के इस बयान पर देश भर के विपक्षी नेता भाजपा पर हमलावर हैं। 
विपक्ष आरोप लगा रहा है कि भाजपा इसलिए 400 से ज्यादा सीट जीतना चाहती है ताकि वह संविधान को बदल सके। वहीं भाजपा ऐसा बयान देने वाले अपने नेताओं से किनारा करती रही है।  भाजपा इस आरोप को गलत बताती रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें