loader

बिहार: दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, पुलिस ने कहा- निशाने पर थे मोदी 

बिहार पुलिस ने एक संदिग्ध आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि अभियुक्तों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 जुलाई के बिहार दौरे के दौरान उन्हें निशाना बनाने की योजना बनाई थी। 

पकड़े गए अभियुक्तों के नाम अतहर परवेज़ और मोहम्मद जलालुद्दीन हैं। इन्हें पटना के फुलवारी शरीफ इलाके से गिरफ्तार किया गया है।

फुलवारी शरीफ के एएसपी मनीष कुमार ने बताया कि अभियुक्तों के पास से 8 पेज का एक दस्तावेज भी मिला है जिसमें ‘इंडिया विजन 2047’ लिखा गया है। पुलिस के मुताबिक इसमें ‘कायर बहुसंख्यक समुदाय को अपने अधीन करना और गौरव वापस लाने’ की बात कही गई है।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस ने बताया कि परवेज़ का छोटा भाई साल 2001-02 में बिहार में हुए बम धमाकों में जेल जा चुका है। 

एक अभियुक्त मोहम्मद जलालुद्दीन झारखंड पुलिस का रिटायर्ड अफसर है जबकि अतहर परवेज़  स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया यानी सिमी का सदस्य रहा है। पुलिस ने बताया कि परवेज़ वर्तमान में पीएफआई और एसडीपीआई का भी सदस्य है। 

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए दोनों अभियुक्तों को पाकिस्तान, बांग्लादेश, तुर्की जैसे कई इस्लामिक देशों से फंडिंग होती थी।
एएसपी मनीष कुमार ने बताया कि यह दोनों ही अभियुक्त पीएफआई और एसडीपीआई के नाम पर बहुत सारे लोगों को प्रशिक्षण दे रहे थे। उन्होंने बताया कि अतहर परवेज़ और मोहम्मद जलालुद्दीन द्वारा बिहार और दूसरे राज्यों विशेषकर केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और झारखंड के चरमपंथी तत्वों को यहां बुलाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा था। इन लोगों से पीएफआई के झंडे और पीएफआई के पैंफलेट भी बरामद किए गए हैं। 

एएसपी ने कहा कि इनसे मिले दस्तावेजों में 2047 में भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने के लिए दूसरे संप्रदाय के खिलाफ विद्वेष पैदा करना और दूसरे देशों पाकिस्तान आदि की मदद लेकर भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ना जैसी बातें लिखी हुई हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो को फुलवारी शरीफ में इस तरह का आतंकी मॉड्यूल चलने की जानकारी मिली थी। इसके बाद बिहार पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों ने फुलवारी शरीफ के नया टोला इलाके में 11 जुलाई को छापेमारी की और इन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया।

बिहार से और खबरें

एएसपी ने कहा कि 6 से 7 जुलाई को मार्शल आर्ट के नाम पर फुलवारी शरीफ में स्थानीय लोगों को तलवारों और चाकुओं का इस्तेमाल करना सिखाया गया था। उन्होंने कहा कि इन्होंने बाकी लोगों को धार्मिक हिंसा के लिए उकसाया था और इससे जुड़ी सीसीटीवी फुटेज पुलिस को मिली है। एएसपी ने कहा कि परवेज ने लाखों रुपए का चंदा हासिल किया था और ईडी इसकी जांच कर रही है।

सीएए आंदोलन के बाद दिल्ली दंगों के दौरान हुई हिंसा, उत्तर प्रदेश में सीएए के खिलाफ हुए प्रदर्शनों में भी पीएफआई का नाम आया था लेकिन पुलिस को पीएफआई के खिलाफ कोई ठोस सुबूत नहीं मिले थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें